script‘लापता लेडीज’ जैसी मूवी के जरिये ये युवा महिला राइटर्स इंडियन सिनेमा को दे रही आकार, गढ़ रही नए कीर्तिमान | Young female writers are giving shape to Indian cinema And setting new benchmarks | Patrika News
बॉलीवुड

‘लापता लेडीज’ जैसी मूवी के जरिये ये युवा महिला राइटर्स इंडियन सिनेमा को दे रही आकार, गढ़ रही नए कीर्तिमान

Indian cinema: यहां जानिए इंडियन सिनेमा की कुछ उभरती हुई महिला लेखकों के बारे में।

मुंबईOct 09, 2024 / 05:38 pm

Jaiprakash Gupta

Young female writers are giving shape to Indian cinema And setting new benchmarks
Indian cinema: नवरात्रि, जो महिला शक्ति, सहनशक्ति और रचनात्मकता का उत्सव है, यह युवा भारतीय महिला लेखिकाओं को सामने लाने का एक आदर्श अवसर है, जो मनोरंजन उद्योग में धूम मचा रही हैं। 

ये महिलाएं न केवल रचनात्मक दुनिया में अपना नाम बना रही हैं बल्कि अपने परिवारों में आर्थिक जिम्मेदारियां भी निभा रही हैं, जिससे सशक्तिकरण की परिभाषा ही बदल रही है। भारतीय मनोरंजन उद्योग एक रचनात्मक पुनर्जागरण का अनुभव कर रहा है, जिसे महिला लेखिकाओं की एक लहर द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो शक्तिशाली और विचारोत्तेजक कथाएं गढ़ रही हैं।
young female writers
उनका काम न केवल महिला दृष्टिकोणों को उजागर करता है बल्कि पारंपरिक कहानी कहने के मानदंडों से भी अलग हटता है। हाल ही में आए हिंदी ओटीटी सीरीज और फिल्में, जैसे ‘लापता लेडीज’ (जिसे स्नेहा देसाई ने लिखा और ये भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि है), ‘दहाड़’ और ‘मेड इन हेवन’ (रीमा कागती द्वारा सह-लिखित) और ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ (अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा लिखित), इस बात के उदाहरण हैं कि महिलाएं इस बदलाव के अग्रदूत हैं।
यह भी पढ़ें

Love And War: राज कपूर की ‘संगम’ का रीमेक है लव एंड वॉर? संजय लीला भंसाली ने बताई सच्चाई

महिला प्रधान कहानियों को भारत के मनोरंजन परिदृश्य में एक अभूतपूर्व ऊंचाई मिल रही है, और ‘लापता लेडीज’, जो भारत की आधिकारिक ऑस्कर प्रविष्टि है, इसका प्रमाण है। यह दिखाता है कि महिलाओं पर केंद्रित कथाएं न केवल दर्शकों से जुड़ रही हैं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय पहचान भी प्राप्त कर रही हैं, जिससे महिला-प्रेरित कहानी कहने की शक्ति और प्रभाव का पता चलता है।

लिपस्टिक अंडर माय बुर्का

dhaad movie sonakshi
‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ बेझिझक उन महिलाओं के जीवन में प्रवेश करती है जो रूढ़िवादी सामाजिक मानदंडों के बीच अपनी इच्छाओं को पूरा करती हैं। इसी तरह, ‘छपाक’ एक एसिड अटैक सर्वाइवर की कहानी बताती है। 

दहाड़ और मेड इन हेवन

dhaad movie sonakshi
रीमा कागती की ‘दहाड़’ और ‘मेड इन हेवन’ आधुनिक भारत में महिलाओं द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों पर ध्यान केंद्रित करती हैं और मजबूत, जटिल पात्रों के सूक्ष्म चित्रण प्रदान करती हैं। ‘लापता लेडीज’ की लेखिका स्नेहा देसाई स्क्रीन पर एक ताजगी और गतिशील दृष्टिकोण लाती हैं, जो स्त्रीत्व की जटिलताओं में हास्य और सामाजिक टिप्पणी को बुनते हुए कथाएं गढ़ती हैं। 
ये महिलाएं प्रेरित कहानियां भारतीय दर्शकों के लिए महिला सशक्तिकरण की धारणा को फिर से आकार दे रही हैं।

यह भी पढ़ें

Bhojpuri Song 2024: खुशी कक्कड़ का गाना ‘राजा पिज़्जा ऑर्डर कई दी’ रिलीज, काजल त्रिपाठी ने उड़ा दिया गर्दा

बड़ी स्क्रीन के अलावा, ऑडियो प्लेटफॉर्म जैसे पॉकेट एफएम ने मोनी सिंह, मोनिका ध्रुव और सिया सोनी जैसी उभरती महिला लेखिकाओं को एक मंच दिया है। इन महिलाओं ने अपनी आकर्षक ऑडियो सीरीज के माध्यम से अपार सफलता हासिल की है, जिससे यह साबित होता है कि रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं होती। एक एफएम चैनल पर उनके काम ने, रोमांस से लेकर थ्रिलर तक की शैलियों को कवर करते हुए, न केवल व्यापक लोकप्रियता हासिल की है, बल्कि उन्हें आर्थिक स्वतंत्रता भी प्रदान की है।
ये लेखिकाएं अपने परिवारों की महत्वपूर्ण योगदानकर्ता बन रही हैं और अपनी समुदायों से पहचान प्राप्त कर रही हैं, जिससे भारत भर की युवा लड़कियों के लिए एक उदाहरण स्थापित हो रहा है, जो उनके नक्शेकदम पर चलने की इच्छा रखती हैं।
young female writers
इन महिला लेखिकाओं के लिए सफलता सिर्फ पेशेवर नहीं है; यह उनके व्यक्तिगत जीवन में भी फैलती है। मोनी सिंह और सिया सोनी जैसी लेखिकाएं अपने परिवारों में प्रमुख आर्थिक योगदानकर्ता बन गई हैं, जो टियर 2 शहरों और छोटे कस्बों में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जहां पारंपरिक लिंग भूमिकाएं अक्सर महिलाओं के करियर को सीमित करती हैं। 
उनकी सफलता इन मानदंडों को चुनौती देती है, यह दिखाते हुए कि आज की दुनिया में महिलाओं के लिए आर्थिक स्वतंत्रता कितनी महत्वपूर्ण है।

यह भी पढ़ें

Wagle Ki Duniya Update: ‘वागले की दुनिया’ में हुई इस एक्ट्रेस की एंट्री, निभाएंगी ये किरदार

एक विवाहित लेखिका, मोनिका ध्रुव बताती हैं कि वह कैसे अपने परिवार और करियर को अद्भुत ढंग से संतुलित कर रही हैं: मैं लचीलेपन के साथ काम कर सकती हूं, और यह एक बड़ा बदलाव साबित हुआ है। यह मुझे अपने परिवार और करियर के बीच समय प्रबंधन की सुविधा देता है।”

मोनिका की कहानी इस लचीलेपन और स्वतंत्रता का प्रतीक है, जिसे डिजिटल प्लेटफॉर्म उन महिलाओं को प्रदान करते हैं, जो व्यक्तिगत जिम्मेदारियों का त्याग किए बिना पेशेवर रूप से सफल होना चाहती हैं। इन युवा महिला लेखिकाओं का उदय इस बात को दर्शाता है कि छोटे शहरों और टियर 2 शहरों में कामकाजी महिलाओं को किस तरह से देखा जाता है।
यह भी पढ़ें

44 की श्वेता तिवारी ने 5 साल छोटे एक्टर को किया था Kiss, वीडियो देख ऐसा था बेटी पलक का रिएक्शन



जहां पहले पारंपरिक अपेक्षाएं महिलाओं की पेशेवर महत्वाकांक्षाओं को सीमित करती थीं, वहां हमारी लेखिकाओं की उपलब्धियां यह साबित कर रही हैं कि महिलाएं रचनात्मक करियर को सफलतापूर्वक आगे बढ़ा सकती हैं, जबकि अपने परिवारों में योगदान भी दे सकती हैं। उनकी कहानियां समाज की धारणाओं को फिर से आकार दे रही हैं, यह दिखाते हुए कि महिलाओं का स्वतंत्र होना न केवल संभव है बल्कि आवश्यक भी है।

अपने प्रियजनों, विस्तारित रिश्तेदारों और साथियों से सम्मान अर्जित करके, ये लेखिकाएं युवा लड़कियों और प्रशंसकों के लिए रोल मॉडल भी बन रही हैं, जो उनके काम का अनुसरण करते हैं। वे यह साबित कर रही हैं कि स्वतंत्रता, रचनात्मकता और सफलता परस्पर अनन्य नहीं हैं बल्कि भारत में महिलाओं के भविष्य को आकार देने के लिए आवश्यक हैं।
यह भी पढ़ें

अभिषेक बच्चन से तलाक की अफवाहों के बीच ऐश्वर्या राय की डायरी का पेज वायरल, लिखा- मेरे दुख…

नवरात्रि के दौरान, जो महिलाओं की शक्ति और सहनशक्ति का उत्सव है, ये लेखिकाएं इस उत्सव की आत्मा का प्रतीक हैं। उनके सफर इस बात का प्रमाण हैं कि सफलता बहुआयामी है—यह सीमाओं को तोड़ने, सम्मान अर्जित करने और अगली पीढ़ी की महिला कहानीकारों को बड़े सपने देखने और अपने जुनून का पीछा करने के लिए प्रेरित करने के बारे में है।जैसा कि मोनी सिंह कहती हैं: “आज एक लेखिका होना एक साथ आज़ादी और चुनौती दोनों है। मैं जो भी शब्द लिखती हूं, वह मेरे विचारों, संघर्षों और सपनों का प्रतिबिंब होता है।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / ‘लापता लेडीज’ जैसी मूवी के जरिये ये युवा महिला राइटर्स इंडियन सिनेमा को दे रही आकार, गढ़ रही नए कीर्तिमान

ट्रेंडिंग वीडियो