scriptजब अमिताभ बच्चन की एक बात से सलीम खान को पहुंचा था दुख, रिश्तों में आ गई थी कड़वाहट! | When Salim Khan was saddened by a word of Amitabh Bachchan | Patrika News
बॉलीवुड

जब अमिताभ बच्चन की एक बात से सलीम खान को पहुंचा था दुख, रिश्तों में आ गई थी कड़वाहट!

सलीम खान ने अमिताभ बच्चन के करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ‘दीवार’, ‘जंजीर’ और ‘शोले’ जैसी फिल्मों के जरिए अमिताभ की ‘एंग्री यंग मैन’ की छवि दी जो आज भी लोगों के जेहन में बसी है। लेकिन ऐसा क्या हुआ कि सलीम खान और अमिताभ के बीच की कड़वाहट भी घुल गई।

Jan 06, 2022 / 05:03 pm

Sneha Patsariya

salim khan
बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने अपने 5 दशक के फिल्मी करियर में कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। यही वजह है कि उन्हें महानायक का दर्जा हासिल है। इंडस्ट्री में अपनी खास आवाज़ के लिए पहचाने जाने वाले बिग बी को ऑल इंडिया रेडियो ने उनकी आवाज के कारण खारिज कर दिया था, जहां वह एक न्यूजरीडर के पोस्ट के लिए इंटरव्यू देने गए थे।1969 में इस मेगास्टार ने ‘सात हिंदुस्तानी’ (Saat Hindustani)के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी जिसके लिए उन्हें 1,000 रूपए मिले थे। अमिताभ बच्चन की शोले फिल्म आज भी दर्शकों की पहली पसंद है।
इस फिल्म के बाद एक्टर के करियर में तेजी से उछाल आ गया था। इस फिल्म की स्क्रिप्ट को जावेद अख्तर (Javed Akhar) और सलीम खान ने लिखा था। वहीं अमिताभ बच्चन की जगह पहले फिल्ममेकर इस फिल्म में शत्रुघ्न सिन्हा को ले रहे थे। ऐसा कहा जाता है कि, धर्मेंद्र ने ही फिल्म के डायरेक्टर रमेश सिप्पी को बिग बी को ‘शोले’ में कास्ट करने का सुझाव दिया था। ये फिल्म बनकर रिलीज हुई और बाद में इस फिल्म का एक-एक डायलॉग और कलाकार फेमस हो गया था। लेकिन फिल्म की रिलीज के बाद सलीम खान और अमिताभ बच्चन के रिश्ते में बड़ा बदलाव आ गया।
दरहसल फिल्म रिलीज के बाद एक अवार्ड फंक्शन के दौरान जब सलीम खान को पता चला कि धर्मेद्र के कारण अमिताभ को फिल्म शोले ऑफर हुई तो सलीम खान को बेहद दुख हुआ। रिपोर्ट्स के अनुशार, ये 1975 में फिल्म ‘शोले’ के रिलीज होने के बाद की बात है। उस दौरान धर्मेंद्र को ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से नवाजा गया था। उस दौरान अमिताभ बच्चन ने ‘शोले’ के ‘वीरू’ की जमकर तारीफ की थी। यहां तक अवार्ड फंक्शन में अमिताभ बच्चन ने ये तक कह दिया था कि, उन्हें धर्मेंद्र की वजह से फिल्म ‘शोले’ मिली थी।
सलीम खान ने उस वक्त तो कुछ नहीं कहा लेकिन एक इंटरव्यू के दौरान सलीम खान ने इस पर बात करते हुए कहा था कि फिल्म ‘शोले’ के लिए उन्होंने ही अमिताभ का नाम सजेस्ट किया था। साथ ही सलीम खान ने ये भी बताया था- ‘ये एक फंक्शन की बात है, अमिताभ ने वहां कहा था कि शोले उन्हें धर्मेंद्र की वजह से मिली है। तो मुझे इस बात से बहुत दुख पहुंचा, तकलीफ हुई। मुझे बहुत गुस्सा आया था। उनके करियर के शुरुआती दौर में मैं हमेशा उनके सपोर्ट में खड़ा रहा और उनकी हर जगह मुनासिब हो सिफारिश की थी।‘’
यह भी पढ़ें

जाने किसके नाम का सपना चौधरी ने बनवाया टैटू, पोस्ट देख फ़ैन्स भी हैं हैरान

सलीम ने आगे कहा था, “जब हमने अमिताभ बच्चन का नाम फिल्म की स्क्रिप्ट पढ़ते हुए रमेश सिप्पी के सामने लिया था, तो वो पहले इस बात को नहीं माने थे। क्योंकि उस समय तक अमिताभ बच्चन ने स्क्रीन पर कुछ इस तरह का रोल नहीं किया था। वो स्क्रीन पर बतौर प्रोफ़ेसर और बतौर डॉक्टर नजर आ चुके थे। मुझे लगता है कि, शायद उस समय उन्हें भी खुद पर भरोसा नहीं था कि, वो ‘जय’ के किरदार को निभा पाएंगे।”
हालांकि आज सलीम खान और अमिताभ बच्चन के बीच सब कुछ ठीक है। सलीम ने भी अमिताभ को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। लेकिन साथ ही यह भी कहा कि अमिताभ को फिल्म से संन्यास ले लेना चाहिए, क्योंकि उन्होंने बहुत कुछ हासिल कर लिया है और अब उन्हें खुद के लिए समय निकालना है।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / जब अमिताभ बच्चन की एक बात से सलीम खान को पहुंचा था दुख, रिश्तों में आ गई थी कड़वाहट!

ट्रेंडिंग वीडियो