scriptरियल कहानी पर बनी थी फिल्म ‘गदर’, सनी देओल ने निभाया था सिपाही बूटा सिंह का किरदार | sunny deol aka tara singh film gadar is based on the painful and real story of a soldier boota singh | Patrika News
बॉलीवुड

रियल कहानी पर बनी थी फिल्म ‘गदर’, सनी देओल ने निभाया था सिपाही बूटा सिंह का किरदार

सनी देओल और अमीषा पटेल स्टारर फिल्म गदर के दूसरे पार्ट को देखने लिए हर कोई बेताब है। फिल्म के पहले पार्ट को रिलीज हुए लंबा समय हो चुका है, लेकिन इसका क्रेज आज भी खत्म नहीं हुआ है, लेकिन क्या आपको पता है ये फिल्म असली कहानी पर आधारित थी।

Feb 01, 2023 / 03:36 pm

Shweta Bajpai

24.jpg

gadar

2001 में रिलीज हुई फिल्म ‘गदर’ (Gadar) ने दर्शकों के दिलों पर खास छाप छोड़ी थी। अब दर्शक फिल्म के दूसरे पार्ट के लिए उत्साहित हैं, लेकिन क्या आपको ये फिल्म की कहानी असली कहानी पर आधारित थी। ये बात बेहद कम लोगों को ही पता होगी कि ये फिल्म एक सिपाही की रियल स्टोरी पर बेस्ड है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तारा सिंह का किरदार थोड़ा-थोड़ा असल जिंदगी के एक सिपाही की कहानी पर आधारित था जिसका नाम बूटा सिंह था। बूटा सिंह ब्रिटिश सेना के एक पूर्व सिख सिपाही थे।

उन्होंने 1947 में हुए बंटवारे के दौरान भड़के सांप्रदायिक दंगो के दौरान एक मुस्लिम लड़की की जान बचाई थी। इस लड़की का नाम जैनब था। बूटा सिंह को जैनब से प्यार हो गया था और बाद में दोनों ने शादी कर ली। दोनों की एक बेटी भी हुई।

यह भी पढ़ें

फिर विवादों में आया ‘तारक मेहता’ का नाम

https://twitter.com/hashtag/Gadar2?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
चूंकि जैनब मुस्लिम थीं, इसलिए उन्हें नए बने पाकिस्तान भेज दिया गया। वहीं बूटा सिंह को जाने नहीं दिया गया। लेकिन बूटा सिंह गैरकानूनी तरीके से पाकिस्तान में घुस गए। उन्होंने जैनब से संपर्क साधने की काफी कोशिश की। लेकिन जैनब ने परिवार के दबाव में आकर बूटा सिंह से शादी तोड़ दी।

जैनब की शादी पाकिस्तान में ही जबर्दस्ती उसके चचेरे भाई से करा दी गई। इसके बाद बूटा सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर अवैध तरीके से बॉर्डर क्रॉस करने का आरोप लगाया गया।

https://twitter.com/hashtag/short?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
कोर्ट में जब बूटा सिंह को पेश किया गया तो उन्होंने अपनी दर्दनाक दास्तां बयां करते हुए बताया कि जैनब उनकी बीवी है और उनकी एक बेटी भी है।

बाद में कोर्ट ने बूटा सिंह पर दया करते हुए उन्हें छोड़ दिया, लेकिन पत्नी जैनब को खोने की वजह से बूटा सिंह टूट गए। बाद में उन्होंने 1957 में बेटी के साथ ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या की कोशिश की। इसमें उनकी बेटी तो बच गई लेकिन बूटा सिंह की जान चली गई।
https://twitter.com/hashtag/gadar2?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
बूटा सिंह की आखिरी ख्वाहिश थी कि उनकी मौत के बाद उनका अंतिम संस्कार उस गांव में किया जाए, जहां जैनब के पेरेंट्स बंटवारे के बाद बस गए थे। हालांकि, गांववालों ने बूटा सिंह का अंतिम संस्कार अपने यहां नहीं होने दिया। बाद में उनका अंतिम संस्कार लाहौर में किया गया था।

अब ‘गदर: एक प्रेम कथा’ ( gadar: ek prem katha ) की बेशुमार सफलता के बाद अब ‘गदर 2’ ( gadar 2 ) जल्द ही रिलीज होने वाली है। इसमें एक बार फिर तारा सिंह के किरदार में सनी देओल ( sunny deol ) और सकीना के रोल में अमीषा पटेल ( ameesha patel ) नजर आएंगी। ‘गदर 2’ 11 अगस्त को रिलीज होगी।

यह भी पढ़ें

रणबीर कपूर के बाद पापा बनने वाले हैं वरुण धवन

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / रियल कहानी पर बनी थी फिल्म ‘गदर’, सनी देओल ने निभाया था सिपाही बूटा सिंह का किरदार

ट्रेंडिंग वीडियो