scriptजावेद अख्तर ने उर्दू को बताया हिंदुस्तानी भाषा, कहा- बंटवारे के बाद पाकिस्तान… | Javed Akhtar Says Urdu Is Hindustani Language, Pakistan Came Into Existence After Partition | Patrika News
बॉलीवुड

जावेद अख्तर ने उर्दू को बताया हिंदुस्तानी भाषा, कहा- बंटवारे के बाद पाकिस्तान…

Javed Akhtar On Urdu Language: हाल ही में जावेद अख्तर ने अपनी पत्नी शबाना आजमी के साथ ‘शायराना-सरताज’ नाम की एक उर्दू शायरी एल्बम लॉन्च की थी। इस दौरान उन्होंने उर्दू भाषा के महत्व और इसके पिछले विकास और प्रमुखता में पंजाब की भूमिका पर बात की।

Mar 14, 2023 / 01:07 pm

Archana Keshri

Javed Akhtar Says Urdu Is Hindustani Language, Pakistan Came Into Existence After Partition

Javed Akhtar Says Urdu Is Hindustani Language, Pakistan Came Into Existence After Partition

Javed Akhtar On Urdu Language: कुछ दिन पहले पाकिस्तान जाकर उन्हें कटु शब्द कहने वाले दिग्गज लिरिक्स और स्क्रिप्ट राइटर जावेद अख्तर अब उर्दू को लेकर दिए अपने बयान से चर्चा में हैं। हाल ही में उन्होंने अपनी पत्नी शबाना आज़मी के साथ उर्दू एल्बम ‘शायराना – सरताज’ लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने उर्दू भाषा की अहमियत और इसके विकास में पंजाब की भूमिका पर टिप्पणी की। उन्होंने इस कार्यक्रम में यह भी कहा कि उर्दू पाकिस्तान या मिस्र की भाषा नहीं है, यह भारत की भाषा है। जो ये मानते हैं कि उर्दू का संबंध पाकिस्तान से है तो वो गलत सोचते हैं।

जावेद ने उर्दू को बताया हिंदुस्तानी भाषा


जावेद अख्तर ने कहा, “उर्दू किसी और जगह से नहीं आई है। ये हमारी हिंदुस्तान की भाषा है। ये हिंदुस्तान के बाहर नहीं बोली जाती। ये पाकिस्तान या इजिप्ट की भाषा नहीं है। पाकिस्तान का भी पहले कोई वजूद नहीं था। वो भी हिंदुस्तान से ही निकला है। इसलिए भाषा हिंदुस्तान के बाहर नहीं बोली जाती है…।”

पंजाब का उर्दू के प्रति रहा बड़ा योगदान


इवेंट के दौरान जावेद अख्तर ने यह भी बताया, “पंजाब का उर्दू के प्रति बड़ा योगदान है और यह भारत की भाषा है! लेकिन आपने यह भाषा क्यों छोड़ी? विभाजन के कारण? पाकिस्तान की वजह से? उर्दू पर ध्यान देना चाहिए।”

यह भी पढ़ें

कानूनी पचड़े में फंसी कंगना रनौत, जावेद अख्तर की शिकायत याचिका मंजूर जल्द होगी सुनवाई


पाकिस्तान के लिए जावेद ने कही ये बात


राइटर ने आगे कहा, “पहले हिन्दुस्तान ही था – पाकिस्तान बाद में हिन्दुस्तान से अलग हो गया। अब पाकिस्तान ने कहा कि कश्मीर हमारा है। क्या आप ऐसा मानेंगे? मुझे नहीं लगता’! इसी तरह उर्दू एक हिंदुस्तानी भाषा है और यह बनी हुई है।”

नई पीढ़ी के युवाओं को लेकर जावेद ने कही ये बात


आजकल हमारे देश में नई पीढ़ी के युवा उर्दू और हिंदी कम बोलते हैं। आज ज्यादा फोकस अंग्रेजी पर है। हमें हिंदी में बात करनी चाहिए क्योंकि यह हमारी राष्ट्रभाषा है। उन्होंने यूरोप का उदाहरण देते हुए यह भी कहा कि भाषा धर्मों पर नहीं बल्कि क्षेत्रों पर आधारित होती है।

यह भी पढ़ें

आखिरी ट्वीट में रंगीले नजर आये सतीश कौशिक, जावेद अख्तर की होली पार्टी से शेयर की थी फोटोज

Hindi News / Entertainment / Bollywood / जावेद अख्तर ने उर्दू को बताया हिंदुस्तानी भाषा, कहा- बंटवारे के बाद पाकिस्तान…

ट्रेंडिंग वीडियो