scriptबॉलीवुड में गदर मचाने वाले वो 10 गाने जिसका रीमेक बनाकर टी-सीरीज ने उसकी आत्मा को मार दिया, बर्बाद कर दिया | Entertainment News: 10 songs that created mutiny in Bollywood, remake | Patrika News
बॉलीवुड

बॉलीवुड में गदर मचाने वाले वो 10 गाने जिसका रीमेक बनाकर टी-सीरीज ने उसकी आत्मा को मार दिया, बर्बाद कर दिया

टी-सीरीज ने ‘पसूरी’ गाने को पुराने चेहरे पर नया चश्मा पहनाया। यानी री-क्रिएट किया। इंडिया और पाकिस्तान दोनों देशों की जनता नाराज हो गई। सोशल मीडिया पर खूब बवाल मचा। गदर कटा। लेकिन, ऐसा पहली बार नहीं है कि टी-सीरीज ने किसी ओरिजिनल गाने की छीछालेदर की हो। लिस्ट में ऐसे कई गाने हैं, जिनका रीमेक बनाया गया। ऐसा रीमेक,जिसे सुनकर बस कान को साफ करवाना ही बाकि रह गया। पेश है ऐसे ही ओरिजिनल गाने को बर्बाद करने वाले टी-सीरीज के 10 गाने। जिसको टी-सीरीज ने तबाह कर दिया, नष्ट कर दिया उसकी आत्मा को मार दिया।

Jul 05, 2023 / 05:38 pm

Vikash Singh

songs_story.jpg
पहले नंबर पर आज पहले को नहीं बल्कि 10 वें नंबर को जानते हैं


नंबर 10: रश्क-ए-कमर

https://youtu.be/q8gilwzNQEA
नुसरत साहब की शानदार कव्वालियों को लीपापोती और खराब करने की टी-सीरीज ने जैसे ठेका ले रखा है। ‘रश्क-ए-कमर’ नुसरत साहब की कुछ चुनिंदा शानदार कम्पोजीशंस में से एक है। ‘आंख उट्ठी’ की तरह फना बुलंदशहरी ने ही इसको लिखा है।
https://youtu.be/gY01irEl8Eo
इस गाने को ‘बादशाहो’ मूवी के लिए री-क्रिएट किया गया। मनोज मुंतशिर ने कुछ लिरिक्स जोड़े। जो अभी आदिपुरुष मूवी के लिए ट्रोल हो रहे हैं। के राहत फतेह अली खान ने इस गाने को गाया है। इसके म्यूजिक को तनिष्क बागची ने रिमिक्स किया है। चूंकि इस गाने को राहत ने गाया, इसलिए इस गाने में की थोड़ी इज्जत बच गई है। पूरा गाना पोस्टमार्टम होने से बाल-बाल बच गया है। लेकिन, नुसरत को री-क्रिएट करने की ज़रुरत क्या है? ओरिजनल गानों की कमी रह गई है क्या? यह सवाल मेकर्स को खुद से पूछना चाहिए।
नंबर 9: दिलबर-दिलबर

 
https://youtu.be/JFcgOboQZ08
साल 1999 यानी 90 के दशक में एक सुपरहिट फिल्म रिलीज हुई थी जिसका नाम था ‘सिर्फ तुम’ जिसमें सुष्मिता सेन और संजय कपूर लीड रोल में थे। इसी फिल्म में एक फेमस गाना है, जिसके बोल ‘दिलबर दिलबर’ नाम से है। यह गाना अपने समय में ऑर्केस्ट्रा में काफी पॉपुलर हुआ करता था। लोग इस गाने पर अपने शर्ट निकालकर गाने के धुन पर खूब थिरकते थे। इस गाने को बॉलीवुड की फेमस सिंगर अलका याग्निक ने गाया है। नदीम-श्रवण ने इसे कम्पोज किया है। हालांकि एकाध जगह भूषण दुआ को भी गाने का कम्पोजर बताया गया है। इस गाने के लिरिक्स समीर ने लिखे हैं।
https://youtu.be/DEdPFepZPb4
19 साल बाद साल 2018 में आई फिल्म ‘सत्यमेव जयते’ के लिए इस गाने को री-क्रिएट किया गया। नेहा कक्कड़, ध्वनि भानुशाली और इक्का ने इसे गाया है। शब्बीर अहमद और इक्का ने लिरिक्स इसके लिखे हैं। म्यूजिक दिया है तनिष्क बागची ने। इस नए वाले वर्जन में भी भयानक ऑटोट्यून है। सिंगर की असली आवाज ही तोते की तरह उड़ी-उड़ी नजर आती है।
नंबर 8: साकी-साकी

https://youtu.be/_uUdJalMaF8
साल 2004 में संजय दत्त की एक फिल्म आई थी ‘मुसाफिर’। इसमें एक गाना था ‘ओ साकी साकी’। इसमें सुखविंदर सिंह और सुनिधि चौहान ने गदर काटा था। देव कोहली इसके लीरिक्स लिखे थे और म्यूजिक विशाल-शेखर ने दिया था।
https://youtu.be/yY2Rd5cxGos
बॉलीवुड एक्ट्रेस नोरा फतेही के साथ म्यूजिक वीडियो बनाने के लिए टी-सीरीज ने इसको भी री-क्रिएट कर दिया। इस नए वर्जन को नेहा कक्कड़, तुलसी कुमार और बी प्राक ने गाया। तनिष्क बागची ने म्यूजिक री-क्रिएट किया। पुराने वाले गाने में खासियत थी कि वो अपबीट सॉन्ग होने के बावजूद शोर नहीं लगता था। नए वाले में सिर्फ म्यूजिक का शोर है और वीडियो में नोरा फतेही। इस तरह से एक और गाने को बलि का बकरा बनाया गया।तबाह कर दिया गया। बर्बाद कर दिया।
नंबर 7: धीरे-धीरे से मेरी जिंदगी में आना

https://youtu.be/pKsD2GiQhOo
90 के शुरुआती दशक यानी साल 1990 में ‘आशिकी’ फिल्म रिलीज हुई थी। फिल्म का एक गाना है, ‘धीरे-धीरे से मेरी जिंदगी में आना’। भूषण दुआ के संगीत से सजे इस गाने के बोल लिखे हैं रानी मलिक ने। कुमार सानू और अनुराधा पौडवाल ने इस गाने को अपनी मधुर आवाज दी है। ऐसा लगता है जैसे इन दोनों के अलावा को इस गाने के लिए परफेक्ट नहीं है।
https://youtu.be/nCD2hj6zJEc
25 साल बाद साल 2015 में टी-सीरीज ने इस गाने को भी हनी सिंह के हाथों री-क्रिएट करवा दिया। इस नए वाले वर्जन के कम्पोजर, राइटर, सिंगर वन मैन आर्मी यानी सब हनी सिंह ही हैं। इसको ऑटोट्यून मॉडर्न शॉप कहा जा सकता है। बॉलीवुड के डांस मास्टर ऋतिक रौशन और सोनम कपूर को लेकर इसका म्यूजिक वीडियो बना दिया गया। गाना खूब पॉपुलर हुआ और सुपरहिट हो गया। पुराने वाले से ज्यादा नए कलेवर को मान्यता तो नहीं मिल पाई लेकिन धमाल इसने भी खूब मचाया।
नंबर 6: अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का

https://youtu.be/G7AdjVDBLO8
बॉलीवुड का एवरग्रीन सांग ‘अच्छा सिला दिया तूने मेरे प्यार का…’ सबसे पहले अताउल्लाह खान के मुंह से सुना गया था। यह गाना उनके 1992 में आए एल्बम ‘बेदर्दी से प्यार’ के लिए रिकॉर्ड किया गया था। हालांकि उस एल्बम के लिए भी ये धुन कहीं से उठाई गई थी। साल 1970 में एक पाकिस्तानी फिल्म आई थी ‘विछोड़ा’। उस फिल्म के लिए जी.ए. चिश्ती ने एक गाना कंपोज किया था। ‘कोई नावां लारा ला के’। इसे नूरजहां ने गाया था।
https://youtu.be/wDm7PtFXUQo
22 साल बाद साल 1992 में इसे अताउल्लाह खान ने टी-सीरीज के लिए गाया। 1995 में आई फिल्म ‘बेवफा सनम’ के लिए सिर्फ ‘दिल तोड़ के’ गाने को ही नहीं रीमिक्स किया गया। बल्कि इसी में ‘अच्छा सिला दिया तूने’ का री-क्रिएटेड वर्जन शामिल किया गया। ये सोनू निगम के कुछ शुरुआती बड़े हिट्स में शामिल था। इसमें निखिल-विनय और मिलिंद का संगीत था। बोल थे सादिक, शफीर, इशरत, कतील शिफाई और योगेश के।
लेकिन, इस गाने को लेकर चर्चा तब और तेज हो गई जब 2023 में टी-सीरीज ने इसे एक बार फिर रीमेक किया। बी-प्राक ने म्यूजिक दिया और गाया। जानी ने इसके लिरिक्स लिखे। 5 महीने यूट्यूब पर लांच हुए इस गाने ने इंटरनेट तोड़ दिया। अभी तक इस गाने के वीडियो को 105 मिलियन लोग देख चुके हैं। आपने देखा क्या?
नंबर 5: दिल गलती कर बैठा

https://youtu.be/1–qqQrimMA
टी-सीरीज ने नुसरत फतेह अली खान की एक और कव्वाली का पूरा रस ही निकाल लिया। ‘दिल गलती कर बैठा’ को री-क्रिएट किया। इसे जुबिन नौटियाल ने गाया है। मीत ब्रदर्स और शार्दुल राठौड़ का म्यूजिक है। दानिश साबरी ने सूफी बोल लिखे हैं बाकी का गाना मनोज मुंतशिर ने लिखा है। जी हां, वही मनोज जो आदिपुरुष के बचकाने डॉयलाग लिखने के कारण ट्रोल हो रहे हैं। सितंबर 2021 में इस विडियो को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। अभी तक इसे 563 मिलियन लोगों ने देख लिया है। क्या आप भी इन 563 मिलियन लोगों मरीन शामिल हैं जिन्होंने इस गाने को देखा है।
https://youtu.be/jO8EouEkVy0
बड़ी बात यह है कि एक तो चोरी ऊपर से सीनाजोरी इस गाने में टी-सीरीज ने किसी को क्रेडिट भी नहीं दिया है। न ही नुसरत साहब को और न ही इस पर ऑब्जेक्शन करने वाले पाकिस्तानी शायर-कम्पोजर आसिम रजा को। अच्छे-अच्छे मास्टरपीसेज और यूनिक सांग्स को टी-सीरीज ने मिट्टी में मिलाने का लगता है जैसे कॉन्ट्रैक्ट लिया हो।
नंबर 4: दिल चोरी साडा

https://youtu.be/4FKnd9Lt6g0
‘दिल चोरी साडा’ गाने को तो आपने सोते-जागते, चलते-फिरते, ट्रैवेल करते सुना ही होगा। हंसराज हंस की खनकती आवाज़ में गाया गया यह गाना शादियों में खूब बजता है। बारात में डांस के लिए फेवरेट गानों की प्लेलिस्ट में टॉप की पोजीशन रखता है। ये टी-सीरीज के ही एक एल्बम ‘चोरनी’ के लिए रिकॉर्ड किया गया था। इसे लिखा था शैम बालकर ने। आनंद राज आनंद इसके म्यूजिक डायरेक्टर थे।
https://youtu.be/xWi8nDUjHGA
करीब 5 साल पहले इसे टी-सीरीज ने ‘सोनू के टीटू की स्वीटू’ के लिए हनी सिंह से रीमेक करवाया। इसे हनी सिंह ने सिमरन कौर और ISHERS के साथ मिलकर गाया। हनी सिंह वाले गाने में हंसराज वाले के जैसी वाइब ही नहीं है। सिर्फ डीजे ही सुनाई देता है।
नंबर 3: कोई फरियाद’

https://youtu.be/f-tEOTxugNs
टी-सीरीज ने एक और क्लासिक गाने को बी प्राक के साथ मिलकर तबाह कर दिया। अनुभव सिन्हा की फिल्म है ‘तुम बिन’ जो साल 2001 में रिलीज हुई थी। इसमें एक गजल है ‘कोई फरियाद’। इसे लिखा है फैज अनवर ने। गाया है लीजेंड जगजीत सिंह ने। निखिल-विनय का म्यूजिक है। इसे लूप पर सुना जा सकता है। इसके अलावा जगजीत सिंह का खुद का एक अलग वर्जन भी है, इसे वो तमाम महफिलों में गाते थे। वो नेक्स्ट लेवल है या यूं कहें की अल्ट्रा प्रो मैक्स लेवल है।
https://youtu.be/8MN2bxMiB9A
हालांकि, आप अपनी सभी चिंताओं को किनारे रख कर फिलहाल बी प्राक को सुनिए। कमाल का कानफाड़ू चिल्लाहट सुनाई देगी। बेहतरीन ऑटोट्यून से लैश सांग। जब जगजीत सिंह ने इसको इतनी बेहतरीन तरीके से गाना था तो क्या जरुरत थी नहले पर दहला मारने की। वो भी तब जब पता हो की नहीं मार पाएंगे।
नंबर 2: लुट गए

https://youtu.be/sCbbMZ-q4-I
टी-सीरीज और बी प्राग ने ऐसे-ऐसे क्लासिक्स पर बट्टा लगाया है कि सोचना मुश्किल है. नुसरत फतेह अली खान को हमने ‘आंख उठी मोहब्बत ने अंगड़ाई ली…’ डूबकर गाते सुना है। पहली बात तो नुसरत की कोई कव्वाली रीमेक करना ही किसी अघोषित अपराध से कम नहीं है। यदि हो भी रहा है तो कम से कम स्टैंडर्ड तो मेनटेन किया ही जाना चाहिए। असली गाना फना बुलंदशहरी ने लिखा और नुसरत ने इसे सुर आसमान तक पहुंचाया। टी-सीरीज ने इसे आसमान से जमीन पर पटकने का काम किया है।
https://youtu.be/BIOgR38G2Zs
ट्रोल किए जा रहे मनोज मुंतशिर ने फना बुलंदशहरी की गजल का मिसरा उठाया। उसी के आधार पर एक गाना लिख दिया। मानो मनोज मुंतशिर ने सिर्फ ‘आदिपुरुष’ के डायलॉग ही नहीं खराब लिखे हैं। खैर, इस गाने को तनिष्क बागची ने संगीत दिया और जुबिन नौटियाल ने आवाज दी है। पहले टी-सीरीज वाला गाना सुनिए। फिर आपको म्यूजिक के उस अंधकार और सदमे से निकलने के लिए ओरिजनल वाला सुनना ही पड़ेगा।
नंबर 1: दिल तोड़ के हंसती हो मेरा

 
https://youtu.be/5pyVaGImM0U
अताउल्लाह खान का एक बहुत मशहूर गाना ‘दिल तोड़ के हंसती हो मेरा’। अपने जमाने में इसकी कैसेट्स धड़ल्ले से बिकती थीं। कुछ समय बाद 1995 में आई फिल्म ‘बेवफा सनम’ के लिए इस गाने को री-क्रिएट किया गया। ये काम उस समय भी टी-सीरीज ने ही किया था। इसको उदित नारायण ने गाया। निखिल-विनय का संगीत था। बोल थे सादिक़, शफीर, इशरत, कातिल शिफाई और योगेश के।
https://youtu.be/s4slgbuwOfw
इस मशहूर गाने को एक बार फिर से बनाया गया। बी प्राक ने ये वाला गाना भी गाया। मनोज मुंतशिर ने लिरिक्स लिखे। रोचक कोहली ने म्यूजिक दिया। एक ही गाने को 2 बार लीपापोती और बिगाड़ने का काम फिरसे टी सीरीज ने किया।

Hindi News / Entertainment / Bollywood / बॉलीवुड में गदर मचाने वाले वो 10 गाने जिसका रीमेक बनाकर टी-सीरीज ने उसकी आत्मा को मार दिया, बर्बाद कर दिया

ट्रेंडिंग वीडियो