scriptकभी होटल में वेटर था यह एक्टर, एक मौके ने बदली किस्मत, आज है सुपरस्टार | Boman Irani Birtday: Boman irani worked as waiter in hotel Taj | Patrika News
बॉलीवुड

कभी होटल में वेटर था यह एक्टर, एक मौके ने बदली किस्मत, आज है सुपरस्टार

उनको फोटोग्राफी का शौक है। जब वे स्कूल में पढ़ते थे तो वहां होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे।

Dec 01, 2019 / 05:22 pm

Mahendra Yadav

Boman irani

Boman irani

मुन्नाभाई एमबीबीएस, थ्री इडियट्स, जॉली एलएलबी और संजू जैसी फिल्मों में यादगार अभिनय करने वाले बोमन ईरानी का जन्म 2 दिसंबर, 1959 को मुंबई में हुआ। उन्होंने 42 साल की उम्र में फिल्मों में डेब्यू किया। उनको फोटोग्राफी का शौक है। जब वे स्कूल में पढ़ते थे तो वहां होने वाले क्रिकेट मैचों की फोटो खींचते थे। इसके लिए उन्हें पैसे भी मिलते थे। बोमन ने पहली बार प्रोफेशनल तौर पर पुणे में बाइक रेस की फोटोग्राफी की। इसके बाद उन्हें मुंबई में हुए बॉक्सिंग वर्ल्ड कप को कवर करने का मौका मिला। उन्होंने ग्रेजुएशन की पढ़ाई मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से की।

 

कभी होटल में वेटर था यह एक्टर, एक मौके ने बदली किस्मत, आज है सुपरस्टार

होटल में किया काम
पढ़ाई पूरी होने के बाद उन्होंने मुंबई के एक होटल में 2 साल तक काम किया। वो वेटर और रूम सर्विस स्टाफ में थे। कुछ मजबूरियों के चलते बोमन को ये नौकरी छोड़नी पड़ी। इसके बाद वे अपने परिवार के साथ ही काम में जुट गए। वे अपनी मां के साथ बेकरी की दुकान में 14 साल तक काम करते रहे। एक दिन उनकी मुलाकात कोरियोग्राफर श्यामक डावर से हुई। श्यामक ने उन्हें थियेटर में काम करने की सलाह दी।

कभी होटल में वेटर था यह एक्टर, एक मौके ने बदली किस्मत, आज है सुपरस्टार

मुन्नाभाई एमबीबीएस से मिली पहचान
बोमन को ज्यादातर कॉमेडी भूमिकाएं ही मिलती थीं। उन्होंने थियेटर की दुनिया में अलग पहचान बना ली थी। वर्ष 2001 में उन्हें दो अंग्रेजी फिल्में ‘एव्रिबडी सेज आई एम फाइन’ और ‘लेट्स टॉक’ मिलीं। हालांकि उनको पहचान वर्ष 2003 में आई फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस से मिली। बोमन अभी तक 50 से अधिक फिल्में कर चुके हैं। हनीमून ट्रेवल्स प्राइवेट लिमिटेड, दोस्ताना, युवराज, थ्री इडियट्स, तीन पत्ती, हम तुम और घोस्ट, हाउसफुल, हाउसफुल 2 और संजू जैसी फिल्मों में बोमन अलग-अलग रंग में दिखे हैं।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / कभी होटल में वेटर था यह एक्टर, एक मौके ने बदली किस्मत, आज है सुपरस्टार

ट्रेंडिंग वीडियो