scriptजानें कुछ सेकेंड के वीडियो ने कैसे चौपट कर दिया मंदाकिनी का एक्टिंग करियर | actress mandakini and underworld don daud ibrahim connection | Patrika News
बॉलीवुड

जानें कुछ सेकेंड के वीडियो ने कैसे चौपट कर दिया मंदाकिनी का एक्टिंग करियर

मंदाकिनी मात्र 16 साल की उम्र में मशहूर हो गई थी। उन्हें राम तेरी गंगा मैली में दिए गए बोल्ड सीन के लिए आज भी याद किया जाता है। इस फिल्म के रिलीज के साथ ही उनका नाम लोगों की जुबान पर चढ़ गया। और अभिनेत्री रातोंरात शिखर पर पहुंच गईं। लेकिन जितनी तेजी से लोगों ने उन्हें सफलता तक पहुंचाया उतने जल्दी ठुकरा भी दिया।

Nov 17, 2021 / 03:03 pm

Satyam Singhai

actress mandakini and underworld don daud ibrahim connection

जानें कुछ सेकेंड के वीडियो ने कैसे चौपट कर दिया मंदाकिनी का एक्टिंग करियर

मंदाकिनी का असली नाम यस्मिन जोसेफ है। वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के मेरठ की रहने वाली हैं। कहा जाता है कि मंदाकिनी को ‘राम तेरी गंगा मैली’ साइन करने से पहले तीन फिल्ममेकर रिजेक्ट कर चुके थे। मंदाकिनी फिल्मों में अपने काम से ज्यादा मोस्टवांटेड गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के साथ अफेयर की वजह से चर्चा में रही।
80-90 के दशक में अपनी बोल्डनेस का जलवा दिखाने वाली मंदाकिनी का नाम कभी भी सफल अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार नहीं हो पाया। मंदाकिनी ने साल 1985 में फिल्म ‘मेरा साथी’ से डेब्यू किया था। कहा जाता है कि एक्टर और डायरेक्टर राज कपूर ने पहली बार मंदाकिनी को देखा था। उस वक्त मंदाकिनी 22 साल की थी। राज कपूर ने ही ‘राम तेरी गंगा मैली’ में कास्ट करने से पहले यस्मिन से बदलकर मंदाकिनी नाम कर दिया था।
यह भी पढ़ें शक्ति कपूर को दर्जी बनाना चाहते थे उनके पिता, जानें उनसे जुड़ी ये रोचक बातें

इस फिल्म में मंदाकिनी ने जबरदस्त बोल्ड सीन दिए थे खासतौर पर झरने के नीचे वाला सीन। इस सीन में मंदाकिनी केवल सफेद रंग की साड़ी पहनी हुई थी जिसमें उन्हें झरने के नीचे खड़े होना था। इस सीन को राज कपूर ने सेंसर बोर्ड में कैसे पास कराया इसके बारे में लोगों को आज भी जानकारी नहीं है।
मंदाकिनी ने अपने फिल्मी करियर में ‘आग और शोला’, ‘अपने अपने’, ‘प्यार करके देखो’, ‘हवालात’, ‘नया कानून’, ‘दुश्मन’ जैसी फिल्मों में काम किया है। मंदाकिनी आखिरी बार साल 1996 में फिल्म ‘जोरदार’ में नजर आई थीं।
यह भी पढ़ें लगता है अब हम दोयम दर्जे के नागरिक हैं- जब खुद को शाहरुख से कम समझने लगे थे अमिताभ

साल 1994 में दाऊद इब्राहिम के साथ मंदाकिनी की एक वीडियो वायरल हुआ। मंदाकिनी को 1994-95 में दुबई शारजाह में भारत-पाकिस्तान के क्रिकेट मैच के दौरान अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के साथ देखा गया। दोनों की फोटो और कई कहानियों ने सुर्खियां भी बटोरीं। लेकिन मंदाकिनी ने हमेशा इस बात को खारिज किया।
मंदाकिनी का करियर 1996 में आई फिल्म जोरदार के साथ खत्म हो गया। कहा ये भी गया कि दाऊद के चलते ही कई फिल्मों में मंदाकिनी को लिया गया। बदनामी हुई तो काम मिलना कम हो गया। हालांकि मंदाकिनी ने हमेशा दाऊद संग रिश्ते से इनकार ही किया।
इसके बाद मेकर्स ने मंदाकिनी को अपनी फिल्मों में लेने से मना कर दिया। 1993 मुबंई ब्लास्ट के मास्टर माइंड रहे दाऊद इब्राहिम के साथ देखे जाने पर लोगों ने भी मंदाकिनी का विरोध किया। इन सब के बाद मंदाकिनी ने हमेशा के लिए फिल्मों से दूरी बना ली।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / जानें कुछ सेकेंड के वीडियो ने कैसे चौपट कर दिया मंदाकिनी का एक्टिंग करियर

ट्रेंडिंग वीडियो