scriptलौंग: पुरुषों के लिए एक बेहतरीन औषधि, स्टेमिना बढ़ाए, जानिए कैसे करें इसका सेवन | Clove consumption will solve these 5 problems for men | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

लौंग: पुरुषों के लिए एक बेहतरीन औषधि, स्टेमिना बढ़ाए, जानिए कैसे करें इसका सेवन

Cloves benefits for male: पुरुषों से जुड़ी हर समस्या का एक इलाज लौंग में छुपा है। लौंग में पुरुषों की बॉडी से लेकर सेक्स स्टेमिना बढ़ाने और स्पर्म को मजबूत बनाने का गुण मौजूद है। तो चलिए जानें एक लौंग किन-किन समस्याओं में काम आती है और कैसे।

Nov 09, 2023 / 05:13 pm

Manoj Kumar

cloves-benefits-for-male.jpg

Cloves benefits for male

Cloves benefits for male: पुरुषों से जुड़ी हर समस्या का एक इलाज लौंग में छुपा है। लौंग में पुरुषों की बॉडी से लेकर सेक्स स्टेमिना बढ़ाने और स्पर्म को मजबूत बनाने का गुण मौजूद है। तो चलिए जानें एक लौंग किन-किन समस्याओं में काम आती है और कैसे।
लौंग दर्द और दुर्गंध निवारक मानी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये पुरुषों के लिए संजीवनी बूटी से कम नहीं है। लौंग में इतने गुण भरे हैं कि ये पुरुष की हर एक समस्या को जड़ से दूर करने दम रखती है। विटामिंस और मिनरल्स से भरी लौंग वो होम रेमेडी है जो पुरुषों के सेक्स पावर को बढ़ाने में बहुत मददगार है।

यह भी पढ़ें

Home Remedies For Rib Pain: पसली के दर्द में इन 5 घरेलू उपायों से मिल सकता है आराम



तो सबसे पहले ये जान लिजिए की लौंग में क्या-क्या होता है। लौंग में विटामिन के, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम से भरा होता है। इतना ही नहीं, इसमें विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन बी4, विटामिन बी6 और विटामिन बी9 भी होता है। सी, बीटा-कैरोटीन में भी ये रिच होता है। इसकी तासरी गर्म होती है और ये पुरुषों को एनर्जेटिक बनाती है।

पुरुषों की इन समस्याओं में रामबाण है लौंग
1. स्पर्म काउंट बढ़ाए-लौंग में स्पर्म काउंट बढ़ाने की अचूक शक्ति होती है। अगर आपके स्पर्म कमजोर हैं और इस कारण आप पिता नहीं बन पा रहे तो आपको लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें

सिर्फ आधे घंटे की वॉक बचाएगी पथरी से , इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा




2. यौन संबंधी समस्याएं दूर करने वाला-यौन संबंधी समस्याओं की परेशान से जूझ रहे तो लौंग बहुत कारगर है। पुरुषों को लौंग खाने की सलाह देते हैं। रोजाना तय मात्रा में लौंग खाने से पौरुष संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं। इसके लिए रोज सुबह खाली पेट 3-4 लौंग गुनगुने पानी के साथ लें।

3. स्टैमिना बढ़ाने वाला- अगर आप की शारीरिक स्टेमिना सही नहीं तो आपके लिए लौंग कमाल का काम करेगा। बाजार से दवाएं लाकर पार्टनर के साथ इंटीमेट होने की जगह आप लौंग का सेवन करें। लौंग में तनाव दूर करने और मूड बनाने का गुण भी होता है।

यह भी पढ़ें

ऐसे बनाएं फेफड़ों को सेहतमंद, ये सुपरफूड आपके जानिए फेफड़ों को बनाएंगे मजबूत




ऐसे करें लौंग का प्रयोग
प्रतिदन तीन से चार लौंग आपके लिए भरपूर होगा। आप चाहे तों लौंग को गर्म पानी के साथ पीएं या इसे दूध में उबाल कर पीएं। लौंग को चूसने के बाद चाबा कर भी खा सकते हैं। यानी लौंग आप किसी भी रूप में ले सकते हैं।

लौंग के ये भी हैं फायदे
– पेट के कीड़ों को खत्म करने में लौंग मददगार है।
– लौंग मूत्र मार्ग की समस्याएं दूर करता है।
– शरीर को डिटॉक्स करने में भी लौंग सहायक है।
– लौंग हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।
– लौंग पाचन तंत्र में सुधार करें।
– शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी मददगार है।
– लौंग खाने का सही समय

यह भी पढ़ें

बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए आहार में करें बदलाव, इन चीजों को करे शामिल



यौन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए रोज सुबह खाली पेट लौंग खाएं। रात में आप दूध में उबाल कर भी पी सकते हैं।
नोट- बहुत अधिक नहीं खाना चाहिए, क्योंकि लौंग का ज्यादा सेवना टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के लेवल को गड़बड़ कर देता है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Hindi News/ Health / Body & Soul / लौंग: पुरुषों के लिए एक बेहतरीन औषधि, स्टेमिना बढ़ाए, जानिए कैसे करें इसका सेवन

ट्रेंडिंग वीडियो