scriptCG News: बाघों के अकाउंट में 10 हजार भी बैलेंस नहीं, 2.5 साल में किसी ने नहीं दिया दान, आयकर में छूट देने का था ऑफर | There is not even Rs 10,000 balance in the tigers' account, no one has donated in 2.5 years | Patrika News
बिलासपुर

CG News: बाघों के अकाउंट में 10 हजार भी बैलेंस नहीं, 2.5 साल में किसी ने नहीं दिया दान, आयकर में छूट देने का था ऑफर

CG News: वन विभाग द्वारा अचानकमार टाइगर कंजर्वेशन फाउण्डेशन के नाम से बिलासपुर स्थित एचडीएफसी बैंक में खाता खोला गया था। इस खाते में रकम जमा करने पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 जी के तहत छूट मिलेगी।

बिलासपुरSep 28, 2024 / 10:50 am

Love Sonkar

CG News
राकेश टेंभुरकर CG News: अचानकमार टाइगर रिजर्व (एटीआर) ने राष्ट्रीय पशु बाघ के संरक्षण और संवर्धन के लिए ढाई साल पहले एचडीएफसी बैंक में खाता खोला था। इसका मुख्य उद्देश्य एटीआर में बाघों के संरक्षण संवर्धन तथा जैव विविधता को प्रोत्साहित करना था। ताकि नागरिकों के सहयोग से बाघ संरक्षण के कार्यों का सही दिशा में ले जाया जा सके। साथ ही मानव वन्यप्राणी द्वंद्व को कम करने का मकसद भी था। लेकिन, ढाई साल बीतने के बाद भी खाते में 10 हजार रुपए भी जमा नहीं हुए हैं। जबकि वन विभाग द्वारा लोगों को जागरूक करने और इसका प्रचार-प्रसार करने के लिए पोस्टर-बैनर लगाए गए।
यह भी पढ़ें: Bhilai Maitribagh: सिंघम भिलाई को दे रहा 20 लाख का राजस्व, हर दिन पहुंच रहे 5 हजार पर्यटक…

इसके बाद भी लोगों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई। बता दें कि जनवरी 2022 में यह खाता बिलासपुर स्थित एचडीएफसी बैंक में अचानकमार टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन के नाम से खोला गया था। खाते में जमा होने वाली सहयोग राशि से बाघों के रहवास विकास, वन्यजीव संरक्षण में जागृति पैदा करने, वन्यप्राणियों के शोध को बढ़ावा देने व एटीआर में स्थानीय समुदाय को रोजगार देने के साथ ही शिक्षा एवं ईको-टूरिज्म में उपयोग किया जाना था।

CG News: इस तरह की अपील

वन विभाग द्वारा अपील की गई थी कि बाघों के संरक्षण एवं संर्वधन में आम नागरिक अपनी भागीदारी और नैतिक जिम्मेदारी है। इससे वन्य प्राणियों और मानव के बीच बढ़ रही दूरी और द्वंद्व को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही लोगों में वन्य प्राणियों के प्रति सहानुभूति का भाव भी जागृत होगा। बता दें कि इस समय एटीआर में मध्यप्रदेश के कान्हा से 2 और महाराष्ट्र के चंद्रपुर जिला स्थित ताड़ोबा से 1 बाघ लाने की तैयारी चल रही है। वन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस समय एटीआर में 10 बाघ हैं। नए मेहमानों के आने से कुनबे में इजाफा होगा।
वन विभाग द्वारा अचानकमार टाइगर कंजर्वेशन फाउण्डेशन के नाम से बिलासपुर स्थित एचडीएफसी बैंक में खाता खोला गया था। इसका खाता नम्बर 50200025484509 और आईएफएससी कोड – HDFC0003659 सार्वजनिक किया गया था। साथ ही बताया गया था कि इस खाते में रकम जमा करने पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 जी के तहत छूट मिलेगी। वहीं अपील करते हुए लोगों से सहायता मांगी गई थी। इसमें अपनी स्वेच्छा से 1 रुपए से लेकर अधिकतम अपनी इच्छा के अनुसार जमा करने का अनुरोध किया गया था। लेकिन, लोगों ने इसमें रुचि नहीं दिखाई।
फील्ड डायरेक्टर एटीआर मनोज कुमार पांडेय ने कहा अचानकमार टाइगर कंजरवेशन फाउण्डेशन के नाम से बिलासपुर स्थित एचडीएफसी बैंक में खाता खोला गया है। इस खाते में कोई भी अपनी इच्छा के अनुसार रकम जमा करवा सकता है।

Hindi News / Bilaspur / CG News: बाघों के अकाउंट में 10 हजार भी बैलेंस नहीं, 2.5 साल में किसी ने नहीं दिया दान, आयकर में छूट देने का था ऑफर

ट्रेंडिंग वीडियो