scriptमहंगाई ने बिगाड़ा बजट, आलू-प्याज व लहसुन के झार से निकलने लगे आंसू | Budget hit, tears flow over expensive onions, potatoes, and garlic | Patrika News
बिलासपुर

महंगाई ने बिगाड़ा बजट, आलू-प्याज व लहसुन के झार से निकलने लगे आंसू

CG News: चुनावी मौसम में महंगाई ने घरों के किचन का बजट फिर से बिगाड़ दिया है।

बिलासपुरOct 21, 2023 / 02:37 pm

योगेश मिश्रा

,

महंगाई ने बिगाड़ा बजट, आलू-प्याज व लहसुन के झार से निकलने लगे आंसू,महंगाई ने बिगाड़ा बजट, आलू-प्याज व लहसुन के झार से निकलने लगे आंसू

बिलासपुर। CG News: चुनावी मौसम में महंगाई ने घरों के किचन का बजट फिर से बिगाड़ दिया है। डेढ़ महीने पूर्व जहां सब्जी के आसमान छूते दामों से लोग परेशान थे, अब सब्जी के साथ-साथ राशन के भाव भी बढ़ने से लोग हलाकान होने लगे हैं। दाल 170 रुपए पहुंच गई है तो चावल में भी अलग-अलग वेरायटी के अनुसार दामों में 20-25 रुपए तक की बढ़ोतरी हो गई है। इधर प्याज, आलू , अदरक, लहसुन के दाम भी लगातार बढ़ रहे है।
यह भी पढ़ें: CG Election 2023 – क्यों हैं भाजपा, कॉंग्रेस के लिए बस्तर की सीटें महत्पूर्ण

राशन के दाम भी बढ़े…

व्यापार विहार में अनाज के थोक व्यापारी धीरज कलवानी ने बताया कि चावल और दाल के दाम में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। यह बढ़ोतरी एक साथ नहीं बल्कि कुछ दिनों के अंतराल में हो रही है। राहर दाल की कीमत 170 रुपए है। इसके साथ ही चावल के दामों में भी 20-25 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। खंडा चावल के दामों में पिछले एक महीने में 20 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। खंडा 3800 रुपए क्विंटल के पार हो गया है। जबकि पौना चावल में 25 और चावल में 30 रुपए तक की बढ़ोतरी हुई है। पौना चावल 4600 रुपए क्विंटल और एचएमटी चावल 5400 रुपए क्विंटल पहुंच गया है।
यह भी पढ़ें: मकान के बाहर खड़ी स्कूटी की डिक्की से 2 लाख की उठाईगीरी

मसाले के दाम भी बढ़े, जीरा ₹800 किलो…
अनाज के साथ मसालों की कीमतें भी बढ़ने लगी हैं। दो बार में जीरे की कीमत जहां 700 रुपए हुई थी, वह पिछले डेढ़ महीने में एक बार में ही 800 रुपए किलो तक पहुंच गया है। इसी प्रकार खसखस भी 250 रुपए में 50 ग्राम मिल रही है। इसके साथ दालचीनी, जायफल, जायपत्री, लौंग, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, छबीला, करन फूल, और तेज पत्ते में भी 25-30 रुपए की बढ़ोतरी हुई है।
यह भी पढ़ें: शिवरीनारायण में दो ठिकानों से 35 लाख के अवैध पटाखे जब्त

राशन के साथ-साथ ही सब्जी-भाजी के भाव भी बढ़े
बाजार में सब्जी खरीदी करने जाने वाले अब सोच समझकर खरीदारी कर रहे हैं। सब्जी में सबसे महत्वपूर्ण प्याज का भाव ₹40 किलो के पार हो गया है। आलू का भाव ₹30 किलो पहुंच गया है। इसके साथ ही लहसुन ₹240 और अदरक ₹160 किलो के पार हो गया है। इसी तरह फूल गोभी ₹60 किलो, लौकी ₹40, बैगन 40, हरीधनिया ₹100 किलो हो गई है। भाजियों के दाम भी आसमान छूने लगे हैं। पालक ₹160 और लाल भाजी ₹80 किलो में बिक रही है। भिंडी ₹40, करेला ₹60, कद्दू ₹40, तरोई ₹40, हरीमिर्च ₹100, परवल ₹60 और टमाटर ₹25 किलो में बिक रहा है।
यह भी पढ़ें: तालाब के बीच पंडाल में विराजी मां दुर्गा, बनी आकर्षण का केंद्र

आवक हुई कम, आसानी से नहीं मिल रहा सामान

लगातार बढ़ रही मसालों की कीमतों के बीच अब इनकी सप्लाई भी कम होने लगी है। व्यापारियों के अनुसार आवक कम होने के कारण स्थानीय बाजारों में सामान आसानी से नहीं मिल रहा है।

Hindi News/ Bilaspur / महंगाई ने बिगाड़ा बजट, आलू-प्याज व लहसुन के झार से निकलने लगे आंसू

ट्रेंडिंग वीडियो