scriptमोटरसाइकिल में गियर का इस्तेमाल करते समय फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं होगी परेशानी | Motorcycle care tips for proper use of gear | Patrika News
बाइक

मोटरसाइकिल में गियर का इस्तेमाल करते समय फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं होगी परेशानी

Motorcycle Tips For Proper Use Of Gears: मोटरसाइकिल को चलाने में कई पार्ट्स का इस्तेमाल होता है। ऐसे में इसे सही तरीके से चलाते रहने के लिए सभी पार्ट्स का सही से काम करना ज़रूरी है। और इन पार्ट्स के सही से काम करते रहने के लिए ज़रूरी है इन पार्ट्स का सही से इस्तेमाल किया जाएं। इन पार्ट्स में गियर भी शामिल हैं और ये काफी अहम होते हैं। गियर का इस्तेमाल करते समय कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए है।

Feb 11, 2023 / 11:23 am

Tanay Mishra

motorcycle_riding.jpg

Motorcycle riding

जिस तरह एक मशीन को सही से चलाने के लिए उसके सभी पार्ट्स का सही से काम करते रहना ज़रूरी है, ठीक उसी तरह एक मोटरसाइकिल को भी सही से चलाने के लिए उसके सभी पार्ट्स का सही से काम करना ज़रूरी है। मोटरसाइकिल भी एक मशीन ही है। इसमें कई अहम पार्ट्स होते हैं और उन सभी का सही से काम करते रहना ज़रूरी है। ये सभी पार्ट्स सही से काम करते रहे, इसके लिए इनका सही ढंग से इस्तेमाल करना ज़रूरी है। मोटरसाइकिल के ज़रूरी पार्ट्स में गियर भी आते हैं जो काफी अहम होते हैं। गियर का इस्तेमाल मोटरसाइकिल के इंजन की स्पीड को उसकी ऑन रोड स्पीड से बैलेंस रखने के लिए किया जाता है। पर इनके सही से काम करते रहने के लिए कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

रखें इन आसान बातों का ध्यान

मोटरसाइकिल के गियर की कंडीशन सही बनाए रखने के लिए और इनके लंबे समय तक काम करते रहना सुनिश्चित करने के लिए कुछ आसान बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए नज़र डालते हैं उन आसान बातों पर।

1. हल्के पैर से शिफ्ट करें गियर

मोटरसाइकिल में गियर नीचे की तरफ होते हैं। ये नीचे की तरफ लेफ्ट साइड में होते हैं। गियर शिफ्ट करते समय हमेशा हल्के पैर से इन्हें शिफ्ट करना चाहिए। इन पर कभी भी ज़्यादा प्रेशर नहीं डालना चाहिए। इससे गियर में कोई परेशानी नहीं होती और इनकी कंडीशन सही बनी रहती है।

motorcycle_gear.jpg


यह भी पढ़ें

Renault की सेल्स में हुई भारी गिरावट, पिछले महीने बेची सिर्फ इतनी गाड़ियाँ….

2. चढ़ाई में निचले गियर पर चलाएं

कभी भी मोटरसाइकिल को चढ़ाई पर चलाते समय हमेशा निचले गियर का इस्तेमाल करना चाहिए और ज़्यादा ऊपरी गियर का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

3. टाइम टू टाइम कराएं चेक

मोटरसाइकिल के गियर की कंडीशन सही बनाए रखने के लिए उन्हें टाइम टू टाइम पर चेक करवाना चाहिए। इसके लिए मैकेनिक की मदद भी ली जा सकती है या अगर आपको जानकारी है तो इन्हें घर पर भी चेक किया जा सकता है। गियर को टाइम टू टाइम चेक कराने से इनकी कंडीशन सही बनी रहती है और ये सही से काम करते रहते हैं। इससे मोटरसाइकिल भी स्मूथली चलती रहती है और कोई दिक्कत नहीं होती।

यह भी पढ़ें

Jeep ने लॉन्च किया Compass और Meridian का नया वैरिएंट, जानिए क्या है स्पेशल

Hindi News/ Automobile / Bike / मोटरसाइकिल में गियर का इस्तेमाल करते समय फॉलो करें ये आसान टिप्स, नहीं होगी परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो