scriptइन आसान टिप्स को अपनाएं और अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाएं | Follow these easy tips to improve mileage of your motorcycle | Patrika News
बाइक

इन आसान टिप्स को अपनाएं और अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाएं

मोटरसाइकिलों में गाड़ियों के मुकाबले बेहतर माइलेज मिलता है। पर मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाया भी जा सकता है और वो भी सिर्फ कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके। क्या हैं वो टिप्स? आइए नज़र डालते हैं।

Dec 27, 2022 / 02:16 pm

Tanay Mishra

motorcycle_rider.jpg

Motorcycle Ride

टू-व्हीलर भारत में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होने वाले व्हीकल्स हैं। डेली कम्यूट हो या फिर दूसरे काम, टू-व्हीलर देश के एक बड़े वर्ग की पसंद है। और खासकर मोटरसाइकिल (Motorcycle)। गाड़ियों के मुकाबले मोटरसाइकिल सस्ती तो होती ही हैं, इनमें माइलेज भी ज़्यादा मिलता है। ज़्यादा माइलेज मिलने से पेट्रोल की खपत भी कम होती है। पर मोटरसाइकिल में मिलने वाले माइलेज को बढ़ाया भी जा सकता है।


कैसे बढ़ाया जा सकता है मोटरसाइकिल के माइलेज को?

लोगों के मन में अक्सर ही यह सवाल आना लाज़िमी है कि क्या मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाया जा सकता है? इस सवाल का जवाब है..हाँ, मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाया जा सकता है। और वो भी कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके। आइए जानते हैं उन आसान टिप्स के बारे में।

1. सही टाइम पर सर्विसिंग

मोटरसाइकिल के माइलेज को बढ़ाने के लिए ज़रूरी है सही टाइम पर इसकी सर्विसिंग। सर्विसिंग से मोटरसाइकिल के सभी पार्ट्स की परफॉर्मेंस बनी रहती है, जिससे इसके माइलेज में भी इजाफा होता है।

motorcycle_servicing.jpg


यह भी पढ़ें

MG की नई कार खरीदना होने वाला है महंगा, कंपनी बढ़ाने जा रही है कीमतें

2. रेड लाइट पर करें इंजन ऑफ


मोटरसाइकिल चलाते समय रेड लाइट पर इंजन हमेशा ऑफ करना चाहिए। इससे न सिर्फ पेट्रोल की बचत होती है, बल्कि इंजन पर पड़ने वाल प्रेशर भी कम होता है। इससे माइलेज में इजाफा होता है।

3. क्लच और ब्रेक का करें सही से इस्तेमाल

कई लोग मोटरसाइकिल चलाते समय क्लच और ब्रेक का इस्तेमाल बिना ज़रूरत के या लापरवाही से करते हैं। इससे इनकी परफॉर्मेंस में तो कमी आती है। ऐसे में ज़रूरी है कि क्लच और ब्रेक का जरुआत के हिसाब से और उचित ढंग से ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे मोटरसाइकिल का माइलेज भी बढ़ता है।

4. टायर प्रेशर का रखें ध्यान

मोटरसाइकिल में टायर्स के एयर प्रेशर का हमेशा ध्यान रखना चाहिए और समय-समय पर पेट्रोल पंप पर अपनी मोटरसाइकिल के टायर्स का एयर प्रेशर चेक कराते रहना चाहिए और ज़रूरत पड़ने पर टायर्स में एयर फिल अप भी करा लेनी चाहिए। मोटरसाइकिल के टायर्स में उचित एयर प्रेशर रखने से राइड के समय इन पर ज़्यादा प्रेशर नहीं पड़ता, जिससे मोटरसाइकिल का माइलेज भी सुधरता है।

यह भी पढ़ें

घर बैठे ऑनलाइन करें व्हीकल NOC के लिए अप्लाई, जानिए आसान स्टेप्स

Hindi News / Automobile / Bike / इन आसान टिप्स को अपनाएं और अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाएं

ट्रेंडिंग वीडियो