scriptआंसू निकालता प्याज, दांत खट्टे कर रहा टमाटर, लहसुन 400 पार…रसोई कैसे संभले, गृहणी कर रही विचार | Onion is making you cry, tomato is making your teeth sour, | Patrika News
बीकानेर

आंसू निकालता प्याज, दांत खट्टे कर रहा टमाटर, लहसुन 400 पार…रसोई कैसे संभले, गृहणी कर रही विचार

आवक कम और अत्यधिक बारिश की वजह से प्याज, टमाटर और लहसुन के दामों में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन अन्य कई सब्जियां ऐसी भी हैं, जिनके दामों में कमी भी हुई है। आने वाले कुछ समय तक भी यही दाम रहने की संभावना है।

बीकानेरSep 25, 2024 / 02:34 am

Brijesh Singh

बारिश का दौर खत्म होने को है। गर्मी थोड़ी मंद पड़ी है, लेकिन सब्जियों के भावों ने इन दिनों रसोई का बजट बिगाड़ रखा है। सब्जियों में तड़का लगाना बेहद महंगा हो गया है। खास तौर पर प्याज, टमाटर और लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं। घरों में आने वाले सब्जियों के थैलों से भी यह तीन-चार सामग्री नदारद रहने लगी है। हालांकि, आसपास के क्षेत्रों से आने वाली देसी सब्जियों की आवक में बढ़ोतरी होने से थोड़ी राहत जरूर मिली है। जानकारों का कहना है कि कुछ दिनों बाद त्योहारी सीजन भी शुरू हो जाएगा। ऐसे में सब्जियों के भावों में ओर बढ़ोतरी होने की संभावना है। बाजार में खरीदारी करने आने वाले ग्राहक भी अब एक साथ सब्जियां लेने की बजाय थोड़ी-थोड़ी करके ले रहे हैं।
व्यापारियों के अनुसार कुछ जगहों पर हुई अधिक बारिश का असर अब सब्जियों के दामों पर देखने को मिल रहा है।लहसुन पहुंचा 400 रुपए प्रति किलोबाजार में कई सब्जियों के दामों में जरूर राहत है। लेकिन प्याज, टमाटर और लहसुन के दाम आसमान छू रहे हैं। सब्जी व्यापारियों के अनुसार कुछ दिन पहले 200 रुपए प्रति किलो तक बिकने वाला लहसुन अब 400 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गया है। वहीं फूल गोभी के दाम 100 रुपए प्रति किलो हो गए हैं। कुछ दिन पहले 60 से 80 रुपए प्रति किलो थे। इसके अलावा 40 रुपए प्रति किलो बिकने वाला प्याज अब 60 से 70 तथा टमाटर के भाव भी अब 60 रुपए प्रति किलो के पार तक पहुंच गए हैं।
फली-काकड़िये की बढ़ी आवक

बाजार में इन दिनों फली-ककड़िये की आवक में बढ़ोतरी देखने को मिली है। आवक बढ़ने से इनके दामों में भी कमी आई है। बाजार में ककड़ियां 20 और फली 50 रुपए प्रति किलो तक बिक रही है। दोनों की ही आवक आसपास के क्षेत्रों से हो रही है। इसके अलावा फूलगोभी अजमेर, टमाटर और प्याज नासिक तथा लहसुन यूपी से आ रहा है।
कई सब्जियों के दाम कम

आवक कम और अत्यधिक बारिश की वजह से प्याज, टमाटर और लहसुन के दामों में बढ़ोतरी हुई है। लेकिन अन्य कई सब्जियां ऐसी भी हैं, जिनके दामों में कमी भी हुई है। आने वाले कुछ समय तक भी यही दाम रहने की संभावना है।-संजय रूपेला, सब्जी व्यापारीयह हैं अभी के भाव
सब्जियों के मौजूदा भाव

प्याज 60 से 70 आलू 30, टमाटर 60 से 70, टिंडे 40 से 60, खीरा 30, फूल गोभी 100, बैंगन 40 से 50, भिंडी 30 से 40, तोरू 50 से 60, मिर्च 60 रुपए।

Hindi News/ Bikaner / आंसू निकालता प्याज, दांत खट्टे कर रहा टमाटर, लहसुन 400 पार…रसोई कैसे संभले, गृहणी कर रही विचार

ट्रेंडिंग वीडियो