script45 डिग्री की गर्मी से दूर वादियों की ओर…सैलानी कर रहे ठंडे प्रदेशों का रुख, बर्फ को देख हो रहे रोमांचित | Patrika News
बीकानेर

45 डिग्री की गर्मी से दूर वादियों की ओर…सैलानी कर रहे ठंडे प्रदेशों का रुख, बर्फ को देख हो रहे रोमांचित

छुट्टियां बिताने के लिए लोग ठंडे प्रदेशों का रुख कर रहे हैं। हरी-भरी वादियों और झरनों-झीलों के बीच बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच दिन बिताने के लिए हर कोई आतुर नजर आ रहा है। सबसे खास बात यह है कि पहले की तरह लोग दो या चार नहीं, पूरे ग्रुप के साथ इन स्थानों का लुत्फ उठाने के लिए जा रहे हैं।

बीकानेरJun 17, 2024 / 09:36 pm

Atul Acharya

पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से आमजन परेशान है। ऐसे में छुट्टियां बिताने के लिए लोग ठंडे प्रदेशों का रुख कर रहे हैं। हरी-भरी वादियों और झरनों-झीलों के बीच बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच दिन बिताने के लिए हर कोई आतुर नजर आ रहा है। सबसे खास बात यह है कि पहले की तरह लोग दो या चार नहीं, पूरे ग्रुप के साथ इन स्थानों का लुत्फ उठाने के लिए जा रहे हैं। इसके लिए ट्रेवल एजेंसियों की ओर से भी अलग-अलग तरह के पैकेज उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। टूर एंड ट्रेवल एजेंसी संचालकों का कहना है कि शहरवासियों के रुझान को देखते हुए नए-नए प्लान तैयार करवाए जा रहे हैं। 20 से 28 जून तक सबसे ज्यादा बुकिंग करवाई जा रही है। इसके पीछे एक कारण यह भी है कि स्कूलों की छुटियां भी अब समाप्त होने वाली हैं। कई लोगों ने तो करीब दो महीने पहले ही घूमने के लिए पैकेज बुक करवा दिए थे। ठंडे प्रदेशों की तरफ बढ़ते रुझान के बाद टूर पैकेज के दामों में भी करीब 15 से 20 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है।
बर्फबारी को देखहुए रोमांचित
सचिन झांब ने बताया कि बीकानेर में हर साल अत्यधिक गर्मी देखने को मिलती है। इसलिए हर साल ठंडे प्रदेशों में घूमने का प्लान बनाते हैं। पिछले बार कुल्लू, मनाली, शिमला में बर्फबारी का काफी लुत्फ उठाया था। इस बार भी कुछ ऐसा ही प्लान कर रहे हैं। एक अन्य ने बताया कि इस बार आठ दिन की यात्रा में कई जगहों पर घूमने के लिए गए। खासकर रोहतांग में हो रही बर्फबारी का खूब लुत्फ उठाया। टूर एंड ट्रेवल एजेंसी के भुवनेश सोलंकी ने बताया कि अब तक सबसे ज्यादा डिमांड ठंडे प्रदेशों की ही है। जो भी इंक्वायरी आ रही है, वह कश्मीर और हिमाचल प्रदेश से संबंधित होती है। इसके लिए होटलों की रेटिंग के हिसाब से पैकेज तैयार किए गए हैं। इनमें शहरवासियों को ठहरने, घूमने, खाने और नाश्ते की व्यवस्था साथ में ही करवाई जा रही है। बारिश के मौसम को देखते हुए 20 जून के बाद गोवा की डिमांड भी बढ़ेगी।

Hindi News/ Bikaner / 45 डिग्री की गर्मी से दूर वादियों की ओर…सैलानी कर रहे ठंडे प्रदेशों का रुख, बर्फ को देख हो रहे रोमांचित

ट्रेंडिंग वीडियो