script19 मार्गों पर 70 पोल क्षतिग्रस्त, 39 पर लाइटें ही नहीं, 26 लाख में बदलेंगे पोल, लगेगी लाइटें | 70 poles damaged on 19 routes, no lights on 39, poles will be replaced for 26 lakhs, lights will be installed | Patrika News
बीकानेर

19 मार्गों पर 70 पोल क्षतिग्रस्त, 39 पर लाइटें ही नहीं, 26 लाख में बदलेंगे पोल, लगेगी लाइटें

शहर के हाइवे और मुख्य मार्गों पर विद्युत पोल की ​िस्थति बदहाल है। निगम सर्वे में शहर के 19 मार्गों पर 70 विद्युत पोल के क्षतिग्रस्त होने और 39 पोल पर लाइटें नहीं होने या बंद होने की ​िस्थति सामने आई है। निगम ने दीपावली से पहले क्षतिग्रस्त पोल बदलने और नई लाइटें लगवाने के लिए निविदा की स्वीकृति जारी की है।

बीकानेरOct 22, 2024 / 11:00 pm

Vimal

बीकानेर. शहर के मुख्य मार्गों और हाइवे पर क्षतिग्रस्त विद्युत पोल बदले जाएंगे। वहीं जिन पोल पर लाइट नहीं है व बंद है, वहां नई लाइट्स लगाई जाएंगी। नगर निगम की ओर से इसके लिए शहर के 19 मार्गों को चिह्न्ति किया गया है। इस कार्य के लिए निगम की ओर से सर्वे भी करवाया गया। निगम की ओर से यह कार्य करीब 26 लाख रुपए की लागत से करवाए जाएंगे। इसके लिए निविदा की स्वीकृति दी गई है। दीपावली से पहले यह कार्य हो, इसके प्रयास प्रारंभ किए गए हैं। महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित व आयुक्त मयंक मनीष ने विद्युत शाखा की बैठक में इस कार्य के निर्देश दिए थे।
बदलेंगे 70 पोल, लगेंगी 39 नई लाइट

महापौर के अनुसार शहर के 19 मुख्य मार्गों व हाइवे पर क्षतिग्रस्त 70 विद्युत पोल को बदला जाएगा। वहीं 39 पोल जिन पर लाइट नहीं हैं अथवा बंद पड़ी हैं, वहां नई लाइट लगाई जाएगी। इसके लिए 25.99 लाख रुपए की निविदा की स्वीकृति दी गई है। प्रकाश व्यवस्था से जुड़े सभी कार्य दिवाली से पहले पूरे करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।
यहां इतने क्षतिग्रस्त पोल

निगम सर्वे के अनुसार गंगानगर सर्किल से बीछवाल रोड पर 30, गंगानगर सर्किल से जैसलमेर रोड पर 13, गंगानगर सर्किल से यूजियम रोड पर 06, मेडिकल कॉलेज सर्किल से नागणेचीजी मंदिर रोड पर 04, सर्किल हाउस से हल्दीराम प्याऊ व पंडित धर्मकांटा से एम पी नगर रोड पर 3-3, ढोलामारू रोड, तीर्थंभ से एम एन अस्पताल रोड, रानी बाजार पुलिया से मेडिकल कॉलेज सर्किल तक 2-2 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हैं। वहीं रवीन्द्र रंगमंच रोड,पूगल फांटा से सब्जी मंडी रोड,गंगानगर सर्किल से तीर्थब,जिला परिषद रोड से दीनदयाल सर्किल रोड, मेजर पूर्णसिंह सर्किल से म्यूजियम सर्किल तक 1-1 विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हैं।
पोल पर लाइट ही नहीं

सर्किट हाउस से हल्दीराम प्याऊ व हल्दीराम प्याऊ से जोधुपर बाइपास तक 9-9 विद्युत पोल पर लाइट नहीं हैं अथवा बंद पड़ी हैं। वहीं रानी बाजार पुलिया पर चार,पूगल फांटा से सब्जी मंडी रोड पर तीन, गंगानगर सर्किल से बीछवाल, गंगानगर सर्किल से म्यूजियम रोड, ढोला मारू रोड, गंगानगर सर्किल से तीर्थंब तक दो -दो और रवीन्द्र रंगमंच रोड, गंगानगर सर्किल से जैसलमेर रोड, रानी बाजार पुलिया से मेडिकल कॉलेज रोड पर एक-एक पोल पर लाइट नहीं है।
लग रहीं स्ट्रीट लाइट

महापौर के अनुसार, निगम की ओर से तीन हजार स्ट्रीट लाइट की खरीद की गई। इनमें से 2125 स्ट्रीट लाइट वार्डों में लगाने का कार्य किया जा रहा है। मरीजों तथा मेडिकल स्टूडेंट्स की सुरक्षा की दृष्टि से पीबीएम अस्पताल परिसर के लिए 100 लाइट अस्पताल प्रशासन को सुपुर्द की गई हैं। शेष लाइट निगम भंडार में आगामी आवश्यकताओं के लिए रिजर्व रखी गई हैं। शहर में दीपावली पर सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था पुख्ता रहे, इसके लिए सतत रूप से प्रयास किए जा रहे हैं। वार्डों में बंद स्ट्रीट लाइट मरम्मत का भी कार्य करवाया जा रहा है।

Hindi News / Bikaner / 19 मार्गों पर 70 पोल क्षतिग्रस्त, 39 पर लाइटें ही नहीं, 26 लाख में बदलेंगे पोल, लगेगी लाइटें

ट्रेंडिंग वीडियो