scriptभोजपुरी समाज की महिलाओं ने शीतलदास की बगिया पर की सामूहिक पूजा, फिर की साफ सफाई | Women of Bhojpuri society performed collective worship on Sheetaldas's | Patrika News
भोपाल

भोजपुरी समाज की महिलाओं ने शीतलदास की बगिया पर की सामूहिक पूजा, फिर की साफ सफाई

– संतान की दीघार्यु और परिवार की सुख समृद्धि के लिए रखा जीवित्पुत्रिका निर्जला व्रत, आज होगा व्रत का पारण- लिया स्वच्छता का संकल्प

भोपालSep 29, 2021 / 11:40 pm

प्रवीण सावरकर

भोजपुरी समाज की महिलाओं ने शीतलदास की बगिया पर की सामूहिक पूजा, फिर की साफ सफाई

भोजपुरी समाज की महिलाओं ने शीतलदास की बगिया पर की सामूहिक पूजा, फिर की साफ सफाई

भोपाल
भोजपुरी समाज की महिलाओं ने बुधवार को संतान की लंबी उम्र और परिवार की सुख समृद्धि के लिए जीवित्पुत्रिका का निर्जला व्रत रखा। यह व्रत लगातार 36 घंटे का है। इस मौके पर सामूहिक पूजा का आयोजन शीतलदास की बगिया में किया गया। यहां महिलाओं ने सामूहिक रूप से एकत्रित होकर पूजा अर्चना की। पूजा अर्चना के बाद सभी ने घाट से पूजन सामग्री सहित अन्य फैले कचरे की साफ सफाई की। इस दौरान सभी ने स्वच्छता का संकल्प लिया।
सामूहिक पूजन कार्यक्रम का आयोजन भोजपुरी एकता मंच की ओर से किया गया था। दोपहर बाद से ही महिलाओं के यहां पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया था। महिलाओं ने यहां विधिवत पूजा अर्चना की। मंच के अध्यक्ष कुंवर प्रसाद ने बताया कि जीवित्पुत्रिका निर्जला व्रत अखंड होता है । इसमें अष्टमी तिथि पर महिलाएं साय काल को नदी,तालाब में पवित्र स्नान कर सात्विक रूप से अपने पितरों को खली और सरसों का तेल का मिश्रण तरोई के पत्ते पर रखकर जल में प्रवाहित कर अपने पितरों को अघ्र्य अर्पित करती है। इसी प्रकार अन्य विधान होते हैं। गुरुवार को इस व्रत का पारण होगा।
स्वच्छता में भागीदारी का संकल्प
कार्यक्रम के दौरान घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया और स्वच्छता का संकल्प सभी सभी व्रतधारियों को दिलाया। इस मौके पर प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने का भी संकल्प लिया गया। इसके बाद घाट पर बने हुए बेदी पूजन सामग्री फू लों को साफ सफ ाई भोजपुरी एकता मंच के पदाधिकारियों एवं नगर निगम अधिकारी कर्मचारियों के सहयोग से की गई। इस मौके पर अनमोल सिंह, कुंवर प्रसाद, योगेंद्र सिंह, विजय सोनी नीमा देवी, अनिता देवी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

Hindi News / Bhopal / भोजपुरी समाज की महिलाओं ने शीतलदास की बगिया पर की सामूहिक पूजा, फिर की साफ सफाई

ट्रेंडिंग वीडियो