scriptMP Weather Alert: एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव, अति भारी बारिश का RED ALERT, 8 जिलों में छुट्टी घोषित | Weather Alert 3 systems active in MP very heavy rain holiday declared in 8 Districts | Patrika News
भोपाल

MP Weather Alert: एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव, अति भारी बारिश का RED ALERT, 8 जिलों में छुट्टी घोषित

Weather Alert: मध्य प्रदेश में भारी बारिश का कहर जारी, कई जिलों में बाढ़ के हालात, मानसून की विदाई पर एक साथ तीन सिस्टम एक्टिव हैं और मौसम विभाग ने एमपी के 29 जिलों में भारी बारिश का डबल अलर्ट जारी किया है, स्कूलों और आंगनबाड़ियों में छुट्टियां घोषित…

भोपालSep 12, 2024 / 12:25 pm

Sanjana Kumar

mp weather alert
Weather Alert in MP: मध्य प्रदेश में सितंबर के महीने में बारिश का सबसे स्ट्रॉन्ग सिस्टम पूरे राज्य में छाया हुआ है। मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के आज गुरुवार 12 सितंबर को भिंड, शिवपुरी, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, सागर में अति भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर समेत एमपी के 29 जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी भी की है।

इन जिलों में स्कूल रहेंगे बंद

एमपी के कुछ हिस्सों में बीते दिनों से लगातार बारिश हो रही है। बारिश से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बने हालातों को देखते हुए 8 जिलों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है।
राजधानी भोपाल में 5वीं क्लास तक के स्कूलों में अवकाश रहेगा। वहीं सागर, गुना, शिवपुरी, दमोह, दतिया, राजगढ़ और भिंड में 8वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे। लगातार बारिश के चलते केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को आज शिवपुरी का दौरा रद्द करना पड़ा है।
बता दें कि इससे पहले बुधवार को 28 जिलों में तेज बारिश हुई। बांध-तालाब ओवरफ्लो हो गए। नदियां उफन पड़े, जिससे दमोह, सिवनी, बालाघाट, सागर, छतरपुर, शिवपुरी जिले में बाढ़ के हालात बन गए।

बारिश के एक साथ तीन सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, मध्यप्रदेश में बारिश के एक साथ 3 सिस्टम मानसून ट्रफ, साइक्लोनिक सर्कुलेशन और लो प्रेशर एरिया बने हुए हैं और एक्टिव हैं, इसके कारण यहां लगातार बारिश हो रही है।

एमपी में नदियां छलकीं, डैम फुल

बारिश का स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव होने से एमपी में एक बार फिर प्रदेश के डैम और तालाबों को ओवरफ्लो हो गए हैं। बुधवार को भोपाल के कोलार, केरवा, भदभदा और कलियासोत डैम के गेट खुले रहे।
नर्मदापुरम में तवा डैम के 13 में से 9 गेट, बरगी बांध के 21 में से 17, मोहनपुरा डैम के 10 गेट, हलाली डैम के 5 गेट, मड़ीखेड़ा डैम के 4 गेट, अटल सागर डैम के 2 गेट, तिघरा डैम के 7 गेट, बानसुजारा डैम के 12 गेट, जोहिला डैम के 2 गेट खुले रहे। दूसरी ओर, नर्मदा, चंबल, कालीसिंध, पार्वती, शिप्रा समेत कई नदियां उफान पर रहीं।

Hindi News/ Bhopal / MP Weather Alert: एक साथ 3 सिस्टम एक्टिव, अति भारी बारिश का RED ALERT, 8 जिलों में छुट्टी घोषित

ट्रेंडिंग वीडियो