scriptLoksabha Election 2024 : Voter ID करेक्शन या नया कार्ड बनवाने के लिए करें आवेदन, काम शुरु | Voter ID correction or making new voter card procedure work start apply | Patrika News
भोपाल

Loksabha Election 2024 : Voter ID करेक्शन या नया कार्ड बनवाने के लिए करें आवेदन, काम शुरु

लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। उन्होंने बताया कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम शुरू हो गया है।

भोपालJan 06, 2024 / 09:37 pm

Faiz

news

Loksabha Election 2024 : Voter ID करेक्शन या नया कार्ड बनवाने के लिए करें आवेदन, काम शुरु

एक तरफ जहां देशभर के सभी राजनीतिक दलों ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर कमर कस ली है तो वहीं देश के सबसे बड़े चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने इसके लिए शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। इस दौरान चुनाव आयोग की तैयारियों को लेकर राजन ने कहा कि आज से मध्य प्रदेश में मतदाता सूची के पुनरीक्षण का काम शुरू हो गया है। चुनाव आयोग की ओर से इसके लिए विधानसभा चुनाव वाले पांच राज्यों के लिए अलग से टाइम टेबल बनाया गया है।

 

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अनुपम राजन ने कहा कि विशेष अभियान के चलते सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ उपस्थित रहेंगे। वहीं 13 जनवरी और 20 जनवरी को विशेष अभियान के तहत केंद्रों के अलावा अलग अलग बीएलओ घर घर जाकर भी त्रुटियों के निराकरण की व्यवस्था करेंगे। इसके अलावा सभी लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन भी करे सकेंगे। उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे में 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर 2024 तक 18 साल की उम्र पूरी कर लेने वाले युवा भी एडवांस में अपना आवेदन कर सकेंगे।

 

यह भी पढ़ें- ISRO ने रच दिया इतिहास, आदित्य-L1 अपनी कक्षा में स्थापित, जानें किसने कहा- भारत का सूर्य नमस्कार


8 फरवरी को जारी होगी फाइनल लिस्ट

https://twitter.com/rajivkumarec?ref_src=twsrc%5Etfw

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतिम सूची का प्रकाशन 8 फरवरी 2024 को किया जाएगा। नाम हटाने, जोड़े जाने और संशोधन का काम होगा। इस दौरान सभी आवेदकों को नया वोटर आईडी कार्ड दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सारे राजनीतिक दलों के साथ बैठक करके उन्हें सूची उपलब्ध करा दी गई है। साथ ही राजनीतिक दलों से आग्रह किया गया है कि बूथ लेवल एजेंट की नियुक्ति करें। हमारा प्रयास है कि जो व्यक्ति मतदाता बनने का पात्र है। उसका नाम मतदाता सूची से न छूटे। इसकी जिम्मेदारी बीएलओ को सौंपी जाएगी और कलेक्टर के साथ साथ तहसीलदार और नायब तहसीलदार इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

 

यह भी पढ़ें- VIDEO : ग्रामीण महिला ने गाया ‘राम आएंगे तो अंगना सजाऊंगी’ आवाज सुनकर रह जाएंगे हैरान


मध्य प्रदेश के कुल कितने मतदाता हैं ?

आपको बता दें कि मौजूदा स्थित के अनुसार मध्य प्रदेश में सामान्य मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 59 लाख 98 हजार 370 हैं। इमसें 2 करोड़ 87 लाख 90 हजार 967 पुरुष मतदाता है, जबकि 2 करोड़ 72 लाख 6 हजार 136 महिला मतदाता हैं। साथ ही प्रदेश में 1 हजार 267 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। सेवा मतदाताओं की संख्या 75 हजार 326 है, जिसमें 73 हजार 028 पुरुष हैं जबकि 2 हजार 298 महिला मतदाता हैं। इस प्रकार मध्य प्रदेश में कुल मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 60 लाख 73 हजार 696 हैं। इनमें 5 लाख 3 हजार 564 दिव्यांग मतदाता हैं। साथ ही 103 अप्रवासी भारतीय भी हैं।

Hindi News / Bhopal / Loksabha Election 2024 : Voter ID करेक्शन या नया कार्ड बनवाने के लिए करें आवेदन, काम शुरु

ट्रेंडिंग वीडियो