scriptअसली और नकली नोट की ऐसे करें पहचान, नहीं तो खा सकते हैं बड़ा धोखा | Simple Steps to identify fake or Real Currency note | Patrika News
भोपाल

असली और नकली नोट की ऐसे करें पहचान, नहीं तो खा सकते हैं बड़ा धोखा

नकली नोट का कारोबार बढ़ रहा है। इसकी चपेट में हर वर्ग के नागरिक आ रहे हैं….

भोपालNov 08, 2021 / 01:08 pm

Astha Awasthi

new-500-note-fake-3.jpg

fake Currency

हर्ष पचौरी, भोपाल। प्रदेश की राजधानी होने और आसपास के जिलों के मुकाबले शहर में बड़ा बाजार उपलब्ध होने का फायदा जाली नोट का कारोबार करने वाले अपराधी उठा रहे हैं। पुलिस की कार्रवाई में यह बात साबित हुई है कि नकली नोट बनाने का कारोबार करने के लिए अब आसपास के छोटे जिलों में रहने वाले अपराधी भी सक्रिय हो रहे हैं। शहर में हाल ही में घटित कुछ घटनाक्रम के बाद यह आशंका जताई जा रही है कि नकली नोट का कारोबार बढ़ रहा है। इसकी चपेट में हर वर्ग के नागरिक आ रहे हैं।

आरबीआई तथा अन्य वित्तीय संस्थानों ने समय-समय पर गाइडलाइन जारी कर लोगों को अलर्ट किया है कि कहीं आपकी जेब में यदि धोखे से नकली नोट पहुंच जाए तो समय रहते आपको करना क्या है। उल्लेखनीय है कि नकली नोट का कारोबार जहां अर्थव्यवस्था के लिए सबसे बड़ा खतरा है, वही मध्यमवर्गीय परिवार के लिए कमर तोड़ने वाला अपराध भी है। दिन भर नकली नोट खपाने वाले आरोपी लूट लेंगे तो मध्यमवर्गीय परिवारों बड़ा के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो जाएगा। क्राइम ब्रांच और मध्य प्रदेश पुलिस की स्पेशल इकाइयां इस तरह के अपराधियों को पकड़ने के लिए लगातार मुहिम चला रही हैं।

cash_new.png

केस-1

फोटोग्राफी का व्यवसाय करने वाले आरोपी ने अपने दोस्त के साथ मिलकर नकली नोट छापना शुरू कर दिए। फोटोग्राफर और फोटोकॉपी की दुकान चलाने वाला उसका दोस्त चंद महीने पूर्व क्राइम ब्रांच की गिरफ्तार में आया। उनके पास काफी संख्या में 200 और 500 के नकली नोट बरामद हुए।

केस-2

दिवाली के अवसर पर बरखेड़ा पठानी में सामग्री बेचकर परिवार पालने वाली एक बुजुर्ग महिला को सूट-बूट पहन कर कार से आए युवक ने 200 का नकली नोट थमा दिया। 50 का सामान खरीदा और 150 न्य वित्तीय लेकर फरार हो गया। समय पर दिनभर की कमाई लुटने लोगों को से महिला व्यथित हो ही आपकी गई, लोगों ने उनकी सहायता की।

रिपोर्ट में खुलासा, जाली नोट बढ़े

भारतीय रिजर्व बैंक की सालाना रिपोर्ट में जाली नोटों को लेकर वृद्धि के संकेत मिले हैं। आरबीआई और अन्य बैंकों द्वारा भोपाल सहित अन्य राजधानियों में पकड़े गए 5.45 करोड़ से ज्यादा के नकली नोट इस बात की तस्दीक करते हैं कि देश में जाली नोटों का कारोबार फैलता जा रहा है। आरबीआई के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल 2,08,625 नकली नोट पकड़े गए हैं।

इन महत्वपूर्ण संकेतों को ध्यान में रखें

– नोट को किसी लाइट के सामने रखने पर 500 लिखा हुआ दिखता है।

– आंख के सामने 45 डिग्री के एंगल पर नोट रखेंगे तो 500 लिखा दिखेगा।

– नए नोट पर देवनागरी में 500 लिखा होता है।

– पुराने नोट से तुलना करें तो महात्मा गांधी की तस्वीर का अंकन थोड़ा अलग है।

– नोट को हल्का मोड़ेंगे तो सिक्योरिटी थ्रीड का कलर हरा से नीला हो जाता है।

– पुराने नोट की तुलना में गवर्नर के सिग्नेचर, गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज और आरबीआई का लोगो दाहिनी तरफ शिफ्ट हो गया है। यहीं महात्मा गांधी की तस्वीर है और इलेक्ट्रोटाइप वाटरमार्क भी है।

– ऊपर में बाई तरफ और नीचे सबसे दाहिनी तरफ दर्ज नंबर बाएं से दाएं की तरफ बड़े होते जाते हैं।

– वाहिनी तरफ अशोक स्तम्भ है, दाहिनी तरफ सर्कल बॉक्स में 500 लिखा है। दाहिनी और बाई तरफ 5 ब्लीड लाइंस है।

छूकर पहचान सकते हैं दृष्टिबाधित व्यक्ति

भारतीय करेंसी में दृष्टिबाधितों के भी कुछ विशेष पहचान चिह्न होते हैं, जिन्हें वे स्पर्श से पहचान सकते हैं। 500 के नोट में अशोक स्तम्भ के प्रतीक, महात्मा गांधी की तस्वीर ब्लीड लाइन और पहचान चिन्ह खुरदरे से मुद्रित हैं, जिन्हें दृष्टिबाधित व्यक्ति छूकर महसूस कर सकते हैं।

पुलिस से साझा करें ऐसी सूचनाएं

रामजी श्रीवास्तव एसपी मुख्यालय का कहना है कि जाली नोट के कारोबार की सूचना पर पुलिस को दें। आरबीआई की गाइडलाइन का अध्यन भी जरुरी है ताकि स्वयं जानकार बने रहें। पुलिस ऐसे आरोपियों को पकड़ने लगातार प्रयासरत रहती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85c14f

Hindi News / Bhopal / असली और नकली नोट की ऐसे करें पहचान, नहीं तो खा सकते हैं बड़ा धोखा

ट्रेंडिंग वीडियो