scriptयूपी में बड़े गैंगस्टर और गुर्गों को एनकाउंटर में किया खत्म, अब इन दो शहरों में भी होगा ये काम! | Setup like Kanpur in Bhopal and Lucknow in Indore | Patrika News
भोपाल

यूपी में बड़े गैंगस्टर और गुर्गों को एनकाउंटर में किया खत्म, अब इन दो शहरों में भी होगा ये काम!

पुलिस प्रणाली में बदलाव की चल रही कवायद
 

भोपालDec 16, 2021 / 08:22 am

deepak deewan

vikas_dubey.png

बदलाव की चल रही कवायद

भोपाल. मध्यप्रदेश में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने के बाद अब कमिश्नर प्रणाली का सेटअप जमाने की कवायद चल रही है। अब तक की समीक्षा के बाद भोपाल में कानपुर एवं इंदौर में लखनऊ कमिश्नर प्रणाली का सेटअप स्थापित किया जाना तय हुआ है। खास बात यह है कि यूपी में पुलिस कमिश्नर की निगरानी में ही स्पेशल टास्क फोर्स जैसे समूह बनाकर यूपी के बड़े गैंगस्टर और उनके गुर्गों को एनकाउंटर में खत्म किया गया था। अब प्रदेश की पुलिस भी इस राह पर है।

लखनऊ एवं कानपुर के पुलिस कमिश्नर सिस्टम और थानों से लेकर कमिश्नर ऑफिस तक बनाए गए सेटअप को समझने के लिए अधिकारियों का दल उत्तर प्रदेश भेजा जा रहा है। यूपी के दो शहरों के सेटअप लागू होने से पुलिस प्रणाली में खासा बदलाव होगा.

इंदौर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम लखनऊ में – इंदौर पुलिस कमिश्नर हरिनारायणचारी मिश्रा के निर्देश पर इंदौर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम लखनऊ पहुंच चुकी है। भोपाल पुलिस कमिश्नर मकरंद देउसकर के निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साईंकृष्ण थोटा, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त राजेश सिंह भदौरिया, एवं सहायक पुलिस आयुक्त उमेश तिवारी एवं नागेंद्र पटेरिया की टीम आज कानपुर के लिए रवाना होगी।

police2.jpg

बुधवार को पुलिस कमिश्नर कार्यालय में संभागायुक्त गुलशन बामरा एवं जिला प्रशासन अधिकारी विकास मिश्रा ने राजस्व प्रशिक्षण कार्यशाला दोबारा शुरू की। इस दौरान बामरा एवं मिश्रा ने पुलिस अधिकारियों के राजस्व अधिनियम एवं प्रकरण संबंधित सवालों के जवाब देकर उन्हें प्रणाली से अवगत कराया।

ऐसा है लखनऊ-कानपुर सेटअप, बड़े गैंगस्टर और गुर्गों को एनकाउंटर में खत्म किया
पुलिस कमिश्नर की निगरानी में स्पेशल टास्क फोर्स जैसे समूह भी बनाए गए थे जिन्होंने यूपी के बड़े गैंगस्टर और उनके गुर्गों को एनकाउंटर में खत्म किया। यूपी कमिश्नर सिस्टम के तहत थाने में बैठने वाले बाबू स्तर के पुलिसकर्मी, गिरफ्तारी करने वाली टीम, बीट पर काम करने वाले पुलिसकर्मी, कोर्ट रूम में बैठने वाले रीडर एवं राजस्व मामलों का रिकॉर्ड रूम मेंटेन करने वाले अधिकारी की जिम्मेदारी अलग-अलग तय है।

कमिश्नर ने देर रात किया दौरा: पुलिस कमिश्नर कार्यालय में वर्कशॉप एवं शाम की बैठक निपटाने के बाद देउस्कर सिटी-आउटर सर्किल में मौजूद थानों का निरीक्षण करने निकले। कमिश्नर ने बताया कि नए अधिकारियों के लिए परिसर तैयार करना है जिसके लिए जगह देखी जा रही है।

Hindi News/ Bhopal / यूपी में बड़े गैंगस्टर और गुर्गों को एनकाउंटर में किया खत्म, अब इन दो शहरों में भी होगा ये काम!

ट्रेंडिंग वीडियो