scriptचेतावनी: ब्लड प्रेशर चेक कराने से 30 मिनट पहले न करें ये 2 काम, 25% बढ़ा आएगा | Research: Switch off your mobile 30 minutes before getting your blood pressure checked | Patrika News
भोपाल

चेतावनी: ब्लड प्रेशर चेक कराने से 30 मिनट पहले न करें ये 2 काम, 25% बढ़ा आएगा

Blood Pressure: शोधपत्र में कहा है कि दिन में एक व्यक्ति जितनी ज्यादा देर मोबाइल चलाता है उसका ब्लड प्रेशर उतना अधिक बढ़ता है।

भोपालJun 27, 2024 / 11:14 am

Ashtha Awasthi

Blood Pressure

Blood Pressure

Blood Pressure: बीपी की जांच कराने जा रहे हैं तो आधे घंटे पहले मोबाइल को खुद से दूर रख दें। ऐसा न करने पर ब्लड प्रेशर में आने वाली रीडिंग 8 से 25 फीसदी तक ज्यादा आ सकती है।
इंडियन मेडिकल कॉउंसिल ऑफ रिसर्च ने यह चेतावनी दी है। इसके साथ ही बीपी की जांच से 30 मिनट पहले शारीरिक व्यायाम और धूम्रपान भी न करने को कहा गया है। शोध के अनुसार, आधे घंटे फोन चलाने पर बीपी 8 फीसदी तक बढ़ जाता है।
Blood Pressure

6 घंटे में 25% बढ़ जाता है बीपी

शोधपत्र में कहा है कि दिन में एक व्यक्ति जितनी ज्यादा देर मोबाइल चलाता है उसका ब्लड प्रेशर उतना अधिक बढ़ता है। यदि कोई व्यक्ति लगातार आधे घंटे फोन चलाता है तो उसका बीपी 8 फीसदी, एक से दो घंटे को उसका बीपी 13 फीसदी वहीं जो 6 घंटे के आसपास फोन का उपयोग करता है उसका बीपी 25 फीसदी तक बढ़ सकता है।

ऐसे करती हैं तीनों चीजें प्रभावित

मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. योगेंद्र श्रीवास्तव के अनुसार मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से शारीरिक और मानसिक सक्रियता सीमित हो जाती है। इसीलिए अस्पताल आने पर मरीज को कुछ देर शांति से बैठाते हैं, जिससे बीपी की सही रीडिंग मिले।

Hindi News/ Bhopal / चेतावनी: ब्लड प्रेशर चेक कराने से 30 मिनट पहले न करें ये 2 काम, 25% बढ़ा आएगा

ट्रेंडिंग वीडियो