scriptदो राज्यों की कायापलट कर देगा 72 हजार करोड़ का नदी जोड़ो प्रोजेक्ट | Parvati Kalisindh Chambal Interstate River Link Project | Patrika News
भोपाल

दो राज्यों की कायापलट कर देगा 72 हजार करोड़ का नदी जोड़ो प्रोजेक्ट

River Link Project नदियों को जोड़ने की यह परियोजना कुल 72 हजार करोड़ की है।

भोपालJun 30, 2024 / 09:50 pm

deepak deewan

Parvati Kalisindh Chambal Interstate River Link Project River Link Project

Parvati Kalisindh Chambal Interstate River Link Project River Link Project

Parvati Kalisindh Chambal Interstate River Link Project : मध्यप्रदेश और राजस्थान के लिए रविवार का दिन अहम रहा। इस दिन राजधानी भोपाल में पार्वती-कालीसिंध-चंबल अंतरराज्यीय नदी लिंक प्रोजेक्ट का काम शुरु हो गया। एमपी के सीएम मोहन यादव और राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने परियोजना की आधारशिला रखी। इससे पहले पार्वती- कालीसिंध-चंबल अंतरराज्यीय नदी लिंक परियोजना के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक भी हुई।
मध्यप्रदेश और राजस्थान की नदियों को जोड़ने की यह परियोजना कुल 72 हजार करोड़ की है। इससे दोनों राज्यों में पानी की समस्या खत्म हो जाएगी। योजना में 6 लाख हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में सिंचाई की जा सकेगी।
यह भी पढ़ें : Ladli Behna Yojana : एमपी में लाड़ली बहनों को कब मिलेंगे 3 हजार रुपए, सामने आया बड़ा अपडेट

परियोजना से मध्यप्रदेश के मालवा और चंबल इलाके के कुल 13 जिले लाभान्वित होंगे। इसी तरह राजस्थान के भी 13 जिलों में सिंचाई सुविधा मिलेगी।
इस मौके पर राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि यह बहुत बड़ी योजना है। मध्यप्रदेश और राजस्थान दोनों प्रदेशों में सिचांई के लिए यह लाभदायक साबित होगी। एमपी के सीएम डॉ. मोहन यादव ने कहा कि पार्वती काली सिंध चम्बल परियोजना 20 साल से अटकी थी पर हमने छोटे छोटे विवादों से परे राज्यों के हित में फैसला लिया। श्योपुर, मुरैना ,ग्वालियर, गुना, चम्बल के लोग पानी की दिक्कत से जूझते हैं, लेकिन इस परियोजना से प्रदेश के 13 जिले पानी की परेशानी से मुक्त हो जाएंगे।
पार्वती कालीसिंध चंबल प्रोजेक्ट 72 हजार करोड़ का
यह परियोजना कुल 72 हजार करोड़ रुपए की है। एमपी सरकार 35 हजार करोड़ और राजस्थान सरकार 37 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। परियोजना से कुल 6.17 लाख हेक्टेयर जमीन की सिंचाई होगी। एमपी की 3.37 लाख हेक्टेयर जमीन में सिंचाई होगी जिससे 30 लाख किसानों को फायदा होगा।

Hindi News/ Bhopal / दो राज्यों की कायापलट कर देगा 72 हजार करोड़ का नदी जोड़ो प्रोजेक्ट

ट्रेंडिंग वीडियो