scriptRed Alert: 3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, अगले 32 घंटे तक नहीं थमेगा बारिश का कहर | Red Alert In MP : Heavy Rain effect in Gandhi Sagar dam | Patrika News
भोपाल

Red Alert: 3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, अगले 32 घंटे तक नहीं थमेगा बारिश का कहर

gandhi sagar इन जिलों में जारी रहेगा बारिश का कहर….

भोपालSep 15, 2019 / 07:11 pm

Astha Awasthi

भोपाल। बारिश ने कई राज्यों में अपना कहर बरसा रखा है। वहीं मौसम विभाग ने पश्चिमी मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश समेत 13 राज्यों में दो दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मध्य प्रदेश में लगातार बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। मध्य प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हैं। हालातों को देखते हुए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके चलते प्रशासन भी सतर्क हो गया है और संवेदनशील इलाकों में नजर रखी जा रही है।

freepressjournal_import_2018_10_684-1.jpg

इन 11 जिलों में है रेड अलर्ट

बीते कई दिनो से बाढ़ जैसे हालातों को देखते हुए मध्य प्रदेश के रतलाम, शाजापुर, आगर, राजगढ़, धार, झाबुआ, अलीराजपुर नीमच, मंदसौर और उज्जैन में अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों के साथ ही देवास, सीहोर, इंदौर, अशोकनगर, मुरैना, श्योपुर, गुना, शिवपुरी, खरगोन, बड़वानी, खंडवा और बुरहानपुर जिलों में भी भारी बारिश की संभावना है। फिलहाल मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों तक बारिश से राहत की कोई संभावना नहीं है।

rain-in-mp-43_5.jpg

लबालब भर गया बड़ा तालाब

बारिश के कहर से भोपाल का बड़ा तालाब भर गया है। इसका नजारा कुछ ऐसा लग रहा है जैसे किसी बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का हो। लगातार हो रही बारिश से बड़ा तालाब 10 अगस्त से फुल टैंक लेवल पर है। इंदौर-भोपाल हाइवे पर सड़क के दोनों और तालाब नजर आ रहे हैं। भोपाल में मानसून में 1560.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, अब तक सामान्य औसत बारिश से 572.9 प्रतिशत अधिक है।

floods-in-mp-website.jpg

गांधी सागर बांध ओवरफ्लो

मध्य प्रदेश के मंदसौर में गांधी सागर बांध ओवरफ्लो है। इस वजह से हाइड्रो पावर यूनिट भी ठप हो गई है। दोनों जिलों में सौ से ज्यादा गांवों में पानी घुस गया है। मध्यप्रदेश सरकार ने अब केंद्र से मदद मांगी है। सितंबर महीने की शुरुआत से लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से मध्यप्रदेश में हालात और बिगड़ गए हैं। एमपी सरकार ने अब केंद्र से मदद मांगी है। हालांकि अभी तक जनहानि नहीं हुई है। सभी प्रभावित इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम तैनात की गई है।

Hindi News / Bhopal / Red Alert: 3 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, अगले 32 घंटे तक नहीं थमेगा बारिश का कहर

ट्रेंडिंग वीडियो