scriptमहिला की जान बचाने सड़क छोड़ते रहे लोग, मिनटों में पहुंचा दिया कई किमी दूर अस्पताल | People kept leaving the road to save the life of the woman | Patrika News
भोपाल

महिला की जान बचाने सड़क छोड़ते रहे लोग, मिनटों में पहुंचा दिया कई किमी दूर अस्पताल

पहली बार ड्रोन की मदद से बनाया ग्रीन कॉरिडोर

भोपालDec 16, 2021 / 12:43 pm

deepak deewan

green-corridor.png

पहली बार ड्रोन की मदद से बनाया ग्रीन कॉरिडोर

भोपाल. गंभीर रूप से बीमार एक महिला की जान बचाने के लिए मानो पूरा शहर ही एक हो गया. महिला को अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलैंस को रास्ता देने के लिए लोग सड़क छोड़ते रहे. इसके लिए शहर में पहली बार ड्रोन की मदद से ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया. इस तरह बीमार महिला को बिना किसी अवरोध के कई किमी दूर अस्पताल मिनटों में पहुंचा दिया.

यातायात पुलिस ने बुधवार को गंभीर रूप से बीमार एक महिला को निजी अस्पताल से रेडक्रास अस्पताल में शिफ्ट करने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया. सड़क पर वाहनों की रेलमपेल के बीच पुलिस ने यातायात को सुगम बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया. इसके लिए 50 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया. इसके बाद एंबुलैंस लालघाटी स्थित अस्पताल से रेडक्रास अस्पताल पहुंची और महिला को भर्ती कराया.11 किलोमीटर का रास्ता महज 9 मिनट में तय किया गया.

Must Read- स्कूलों में बदलेगा पढ़ाई का तरीका, शिक्षा विभाग ने लांच किया एप

 

green.jpg
डाक्टरों के मुताबिक लालघाटी इलाके में रहनेवाली रेनू खरे की हार्निया की सर्जरी हुई थी. इसके बाद उनका बीपी बढ़ गया था. 61 साल की रेनू खरे के कई अंगों ने भी काम करना बंद कर दिया था. निजी अस्पताल में सीटी एंजियोग्राफी की व्यवस्था नहीं थी, ऐसे में उन्हें रेडक्रास अस्पताल में शिफ्ट किया गया.
यातायात के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त संदीप दीक्षित ने बताया कि शाम 6 बजे अचानक मरीज को रेडक्रास अस्पताल में भेजे जाने की जरूरत बताई गई. शाम को ट्रैफिक के बीच 11 किमी लंबा रास्ता ग्रीन कॉरिडोर में तब्दील करना कठिन काम था. इसलिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया.
ऐसे संभाला यातायात
पीक आवर्स को देखते हुए ग्रीन कारिडोर से जिस प्वाइंट पर एंबुलैंस पहुंच रही थी उसकी सूचना पहले से ही संबंधित पोस्ट पर तैनात पुलिसकर्मियों को दी जा रही थी. ज्यादा देर तक लोगों को खड़े होकर इंतजार न करना पड़े , इसके लिए यह व्यवस्था बनाई गई. अंतत: यह तकनीक काम आई और मरीज महिला को समय रहते हुए अस्पताल पहुंचा दिया गया.
https://www.dailymotion.com/embed/video/x86chc1

Hindi News/ Bhopal / महिला की जान बचाने सड़क छोड़ते रहे लोग, मिनटों में पहुंचा दिया कई किमी दूर अस्पताल

ट्रेंडिंग वीडियो