scriptटेंशन में आए दल: चुनाव के दौरान कहीं बहिष्कार तो कहीं ईवीएम खराबी की मार… | openien poll and jyotish predections on MP Election in hindi | Patrika News
भोपाल

टेंशन में आए दल: चुनाव के दौरान कहीं बहिष्कार तो कहीं ईवीएम खराबी की मार…

प्रत्याशियों की जीत को बना दिया संदिग्ध…

भोपालNov 28, 2018 / 04:29 pm

दीपेश तिवारी

elections

टेंशन में आए दल: चुनाव के दौरान कहीं बहिष्कार तो कहीं ईवीएम खराबी की मार…

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा चुनावों के तहत बुधवार को मतदान हुआ। इस दौरान जहां भोपाल व आसपास के क्षेत्रों में कई जगह से ईव्हीएम के काम नहीं करने की शिकायत आयी, वहीं कई क्षेत्रों में चुनावों के बहिष्कार ने भी कई प्रत्याशियों की जीत को संदिग्ध बना दिया।
मशीनों द्वारा काम नहीं किए जाने व कई क्षेत्रों में चुनाव के बहिष्कार के चलते प्रत्याशियों का आंकड़ा गड़बड़ा गया है। जिसके चलते कई बड़ी पार्टियों के प्रत्याशी सहित बड़े नेता टेंशन में आ गए।

इसी के चलते जहां एक ओर भोपाल में कांग्रेस के दक्षिण पश्चिम विधानसभा के प्रत्याशी पीसी शर्मा दक्षिण में मशीनें चालू नहीं होने के चलते धरने पर बैठ गए।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के ही गोविंदपुरा प्रत्याशी गिरीश शर्मा ने आरोप लगाते हुए कहा कि बड़ी संख्या में ईवीएम मशीनों में खराबी को देखकर लगता है कि चुनाव आयोग भारतीय जनता पार्टी के इशारे पर काम कर रहा है।
जबकि इसके अलावा मतदान के बहिष्कार के चलते अशोक नगर की पिपरई तहसील के मक्तनखेड़ी गांव में मतदान का बहिष्कार कर रहे ग्रामीणों को मनाना कांग्रेस के प्रत्याशी ब्रजेन्द्र सिंह को भारी पड़ गया। वे जब ग्रामीणों को मनाने उनके पास पहुंचे तो ग्रामीणों ने उन्हें खदेड़ दिया। इससे कांग्रेस प्रत्याशी को यहां से भागना तक पड़ा।

ऐसे समझें प्रदेश का हाल…
1. गुना: गुना के चांचौड़ा विधानसभा क्षेत्र के लखनवास गांव में हिंसा का मामला भी सामने आया है। यहां कांग्रेस-बीजेपी समर्थक भिड़ गए, इस मारपीट में एक कांग्रेस कार्यकर्ता घायल हो गया। इस घटना में 3 बीजेपी कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए। चाचौड़ा के ग्राम लखनवास में हिंसा के बाद पैरा मिलिट्री फ़ोर्स लगाई। वोटिंग चालू है।
वहीं दिग्विजय सिंह के राघोगढ़ पहुंचने पर ममता मीना ने काफिले के साथ आने की शिकायत की थी, जिसके बाद दिग्विजय सिंह के काफिले को दिरोली गांव के पास रोका गया।

2. भोपाल: भोपाल में कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा ने ईव्हीएम शुरू नहीं होने के चलते धरना दिया, उन्होंने एक साथ 4 EVM ख़राबी को नाराजगी जताई, मामला सेंटमेरी स्कूल के मतदान केंद्र का है। वहीं
मंडीदीप में भाजपा कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच मतदान केंद्र के बाहर काउंटर पर झंडा लगाने को लेकर झड़प हो गई, जिसके बाद पुलिस ने दोनों पार्टी के कार्यकर्ताओं को अलग किया।
यहां से आई ईव्हीएम की शिकायत: हुजूर विधानसभा,शाहपुरा में नगर निगम आफिस में बनाये गये 6 केंद्रो पर समय से शुरू नही हुआ मतदान। बैरसिया विधानसभा के इस्लाम नगर पोलिंग बूथ में समय पर शुरू नहीं हो सका मतदान। मतदान केंद्र 149 / 257 पर देरी से हुआ मतदान।
हुजूर विधानसभा 155 के गांधीनगर बूथ क्रमांक 22, 21, 25 और 34 में ईवीएम मशीन खराब। रशीदिया स्कूल में मतदान क्रमांक 152 53 की मशीनें पड़ी बंद। गोविंदपुरा विधानसभा की कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ईवीएम चालू नहीं हो पाई है जिसकी वजह से मतदान काफी देर तक शुरू नहीं हुआ है भाजपा प्रत्याशी कृष्णा गौर ने इस मामले में जिला निर्वाचन अधिकारी से बात की।
रशीदिया स्कूल वेटरनरी हॉस्पिटल राजभवन के पास हमीदिया टीवी हॉस्पिटल और स्कूल में वोटिंग मशीन हुई खराब। उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कैमरे की स्कूल बूथ क्रमांक 37 पर ईवीएम मशीन खराब।

उत्तर विधानसभा क्षेत्र के कैंब्रिज स्कूल कोट नंबर 36 और 37 मशीन खराब , बूथ क्रमांक 33 और 38 में भी मशीन खराब, सेंट मैरी वार्ड 47 की मशीनें खराब। मध्य में बूथ नंबर 190 एमपीनगर, 197, 109, 251, 253, 208 कि मशीनें करीब 9.30 बजे तक चालू नहीं हुई।
शाहपुरा, कम्युनिटी हाल 285 बूथ की मशीन 1 घंटे देर से शुरु हुई। उत्तर विधानसभा क्षेत्र के केंद्र की मांग 150 मतदान केंद्र 37 ओर 38 में करीब 9.25 बजे तक वोटिंग शुरू नहीं हुई। मतदान क्रमांक 37 पर मशीन सुधारने के बाद 9:18 पर डाला पहला वोट।
हुजूर, दानिशकुंज के 155, 246,247,248 मे भी अव्यवस्था के कारण जनता परेशान। मशीन चालू नही हुई, एंट्री गेट एक ओर चार बूथ होने से मची अफरा तफरी।

गोविंदपुरा प्रत्याशी गिरीश शर्मा ने नरेला शंकरी में वोट डाला, गिरीश शर्मा का आरोप बड़ी संख्या में ईवीएम मशीनों में खराबी चुनाव आयोग भारतीय जनता पार्टी के सहारे कर रहा है काम।
बूथ क्रमांक 257 पर evm में 9 वोट पहले से डले हुए थे बैरसिया में प्रत्याशी भी 9 है इसके चलते भ्रम पैदा हुआ, 8.30 बजे शुरू हो सका मतदान।

इधर सूचना आ रही है कि कोलार के दाम खेड़ा इलाके में भाजपा कांग्रेस के नेता आपस मे भिड़े। शराब और कम्बल बाटने को लेकर हुआ विवाद। सूचना के बाद भी नहीं पहुंची कोलार पुलिस।
बाल विहार के बूथ क्रमांक 6 पर कई मतदाताओं ने कम रोशनी की शिकायत की है, इसके अलावा सैफिया कॉलेज के बूथ नंबर 6 पर भी लाइट कम होने के कारण मतदान धीमी गति से चल रहा है, जिसके कारण कुछ मतदाताओं ने कड़ी आपत्ति जताई। उनका कहना था कि वह सुबह करीब 1 घंटे से खड़े हुए हैं, लेकिन उनका नंबर नहीं आया।

257 चार इमली भोपाल EVM खराब करीब 9 बजे चुनाव आयुक्त राव पहुंचे, जिसके बाद इस व्हीव्हीआईपी केंद्र की वोट डालने वाली मशीन बदली गई।


3. अशोक नगर – अशोक नगरविधानसभा के ग्राम महुआ खेड़ा ग्राम पंचायत कचनार के मुर्दा गांव में चुनाव बहिष्कार किया। यहां के ग्रामीण हिरणो से परेशान हैं।
इसके अलावा अशोकनगर के ही मतदान केंद्र 132 ग्राम चक चूड़ामन के ग्राम बासियों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया है। ग्रामीणों का कहना है कि 70 साल बाद भी उनके गांव के लिये सड़क नहीं बन सकी है तो मतदान का क्या मतलब है?
जानकारी मिलते ही तहसीलदार और थाना प्रभारी गांव पहुंचे और ग्रामीणों को बताया कि सड़क स्वीकृत है टेंडर भी हो चुका है, लेकिन चुनाव की वजह से निर्माण शुरू नहीं हो सके। इससे ग्रामीण मान गए और 10:10 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा।
वहीं पिपरई तहसील के मक्तनखेड़ी गांव में सड़क और नदी पर पुल न होने की वजह से ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार कर दिया। उन्हें मनाने के लिए जब कांग्रेस प्रत्याशी ब्रजेन्द्र सिंह पहुंचे तो ग्रामीणों ने उन्हें खदेड़ दिया।
इससे कांग्रेस प्रत्याशी को भागना पड़ा। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में कलेक्टर आएं और बताएं कि आजादी के बाद अब तक उनके गांव पर ध्यान क्यों नहीं दिया गया। बारिश के मौसम में ग्रामीणों को नदी में से होकर निकलना पड़ता है।
वहीं मुंगावली विधानसभा-क्षेत्र के सिलवारा और मूडरी गांव में भी ग्रामीणों ने गांव तक सड़क न होने से मतदान का बहिष्कार कर दिया। हालांकि बाद में ग्रामीण समझाइश पर मान गए और दोनों गांव में दो-दो घंटे की देरी से मतदान शुरू हो सका।
4. सीहोर – जिले के इछावर से 20 किलोमीटर दूर गांव गवखेड़ी(बूथ क्रमांक 149)में चुनाव का किया बहिष्कार। गांव वाले नहीं कर रहा हैं मतदान। पानी सड़क बिजली शिक्षा आदि समस्याओं से जूझ रहा है गांव, यहां कुल मतदाता 756 हैं।
वहीं सिरोंज विधानसभा क्षेत्र के ग्राम हबीबगंज के द्वारा में सड़क ना बनने से नाराज ग्रामीणों ने मतदान का किया बहिष्कार 1:00 बजे तक नहीं डाला जा सका कोई भी वोट। ग्रामीण बैनर के साथ मतदान बहिष्कार के नारे लगा रहे हैं।
5. राजगढ़ :
जिले के तलेन के पास खजूरी गांव के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया। इसके अलावा करनवास और ड्योढ़ी स्कूल में evm बंद होने से बदली गई मशीन। दोनों जगह एक घण्टे लेट हुआ मतदान। वहीं हबीपुरा में हंगामा कर रहे युवक को पुलिस ने दबोचा। मौके पर पहुंचे फोर्स ने ब्यवरा थाने पहुंचाया।
इसके अलावा 160 नरसिंहगढ़ की पोलिंग क्रमांक 2 बरेडी तथा भेसाना 104 की मशीन खराब हुई।

6. रायसेन:
जिले के पोलिंग बूथ 50 और 51 की मशीन खराब, पोलिंग बूथ के सामने लगी लंबी लंबी कतारें, बड़ी लापरवाही सामने आई। वहीं सांची में ईवीएम खराब होने से मतदान के लिए कतारें लग गईं।
इसके अलावा बूथ क्रमांक 129 130 और उमरहारी मरखंडी की ईवीएम मशीन में खराबी आने से करीब एक घंटे तक मतदान शुरू नहीं हुआ।
7. गुना:
राघोगढ़ वार्ड नंबर 4 पोलिंग पर वोटिंग मशीन में खराबी आई। भुल्लन पुरा हरिजन बस्ती के स्कूल में 40 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान। दो मतदान केंद्र दोनों ही मतदान केंद्रों की मशीनें खराब।
इसके अलावा गुना में हड्डी मिल के मतदान केंद्र पर भी मशीनें खराब।
वहीं हड्डी मिल पानी के टंकी के नीचे वाले मतदान केंद्र पर 50 मिनट देरी से शुरू हुआ मतदान। 6 मतदान केंद्रों की मशीनें खराब। माता पूरा कैंट में मशीन बदलने के बाद भी मशीन खराब रहीं।
बमौरी के एक केंद्र पर शुरू नहीं हो सका मतदान। बमौरी के कन्या प्राथमिक विद्यालय में स्थित है मतदान केंद्र क्रमांक 110 पर प्रशासन ने अलग से बनाया है महिला मतदान केंद्र। महिला कर्मचारी नहीं समझ पा रहीं प्रक्रिया। केंद्र पर लगीमहिलाओं की लंबी-लंबी कतारें। कुंभराज में मतदान केंद्र 55 पर भी एक मशीन खराब।
बड़ी खबर: मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी की मौत। हार्ट अटैक से गई जान। बमौरी के परांठ गांव के मतदान केंद्र पर तैनात थे। अधिकारी का नाम सोहनलाल बाथम।

मृतक सोहन लाल बाथम वाहन चालक लाइट एंड मशीनरी ,जल संसाधन विभाग के स्थाई कर्मी थे।इनकी आज विधानसभा बमोरी में 100 नंबर मतदान केंद्र कर्रखेड़ा पर ड्यूटी थी। आज सुबह 7:00 बजे अचानक अटैक आया। 7:50 पर अस्पताल में भर्ती कराया गया ,जहां इनका आकस्मिक निधन हो गया है। रेडक्रॉस से तत्काल ₹25000 सहायता दी जा रही है निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार पृथक से सहायता राशि का प्रस्ताव बनाकर भोपाल प्रेषित किया जाएगा।

Hindi News / Bhopal / टेंशन में आए दल: चुनाव के दौरान कहीं बहिष्कार तो कहीं ईवीएम खराबी की मार…

ट्रेंडिंग वीडियो