scriptनया साल, नई उम्मीदें: 1 जनवरी से खुलेंगे प्रदेश में कॉलेज, कोरोना गाइडलाइन का रखा जाएगा ध्यान | New year: colleges will open in the state from January 1 | Patrika News
भोपाल

नया साल, नई उम्मीदें: 1 जनवरी से खुलेंगे प्रदेश में कॉलेज, कोरोना गाइडलाइन का रखा जाएगा ध्यान

1 से लेकर 10 जनवरी तक केवल प्रैक्टिकल के लिए क्लास लगाई जाएंगी।

भोपालDec 31, 2020 / 12:41 pm

Pawan Tiwari

naya_saal.png
भोपाल. साल 2020 कोरोना काल के लिए याद किया जाएगा। 2021 से नई उम्मीदें हैं। इन्हीं उम्मीदों के बीच मध्यप्रदेश में 1 जनवरी को मध्य प्रदेश में सभी शासकीय और अशासकीय कॉलेज खुल जाएंगे। कॉलेज भी स्कूल की तरह ही लगाए जाएंगे। 1 से लेकर 10 जनवरी तक केवल प्रैक्टिकल के लिए क्लास लगाई जाएंगी।
यूजी फाइनल ईयर और पीजी थर्ड सेमेस्टर की क्लास 10 जनवरी से शुरू होंगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासन को भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने मंजूर कर दिया। उच्च शिक्षा विभाग के अनुसार नई गाइडलाइन में कॉलेज खुलने के आदेश शासन ने जारी कर दिए हैं। एक जनवरी से सभी शासकीय और अशासकीय कॉलेज खुल जाएंगे। इसमें बीए से लेकर तकनीकी कॉलेज भी शामिल हैं।
एक जनवरी से पहले 10 दिन सिर्फ प्रैक्टिकल और 10 जनवरी से नियमित क्लास शुरू की जाएंगी। इसके बाद 20 जनवरी को सभी जिलों के आपदा प्रबंधन की बैठक होगी। उसके बाद कॉलेज को आगे नियमित और क्लास की संख्या बढ़ाने पर निर्णय लिया जाएगा।
कोरोना गाइड लाइन का रखा जाएगा ध्यान
कॉलेजों के खोलने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। इस दौरान सभी छात्रों और शिक्षकों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा। ये कॉलेज शासन और यूजीसी द्वारा जारी गाइडलाइन के तहत ही लगेंगे। संस्थानों और विद्यार्थियों की सहमति से ही कॉलेज खोले जाएंगे। प्रबंधन विद्यार्थियों को कॉलेज आने के लिए मजबूर नहीं करेंगे। छात्र अपनी मर्जी से ही कॉलेज आकर कक्षाओं में उपस्थित होंगे।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7ydcr1

Hindi News / Bhopal / नया साल, नई उम्मीदें: 1 जनवरी से खुलेंगे प्रदेश में कॉलेज, कोरोना गाइडलाइन का रखा जाएगा ध्यान

ट्रेंडिंग वीडियो