scriptचुनाव से पहले इन प्रस्तावों को मंजूरी, देखें शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले | mp vidhan sabha chunav 2023 shivraj cabinet meeting big decisions 16 sep 2023 | Patrika News
भोपाल

चुनाव से पहले इन प्रस्तावों को मंजूरी, देखें शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले

shivraj cabinet decisions- शिवराज मंत्रिमंडल ने शनिवार को लिए कई अहम फैसले…। देखें विस्तार से…।

भोपालSep 16, 2023 / 03:22 pm

Manish Gite

shivraj1.jpg

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई। इन फैसलों को अगले चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में दो माह बाद चुनाव होने वाले हैं, इसे लेकर सभी राजनीतिक दल सक्रिय हैं।

मुख्यमंत्री निवास स्थित समत्व भवन में राज्य मंत्री परिषद की बैठक हुई। मध्यप्रदेश की शिवराज कैबिनेट के फैसलों की जानकारी चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने मीडिया को दी।

इन प्रस्तावों को मिली मंजूरी

किसान मित्र योजना को मंजूरी देते हुए किसानों को 200 मीटर तक की दूरी के लिए स्थई कनेक्शन के लिए आधि राशि देना होगी। बाकी राशि का 40 फीसदी हिस्स ाराज्य सरकार और बाकी का 10 फीसदी हिस्सा वितरण कंपनी की ओर से दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा विभाग के अतिथि विद्वानों को पचास हजार रुपए तक प्रतिमाह मानदेय देने और उनकी सेवा जारी रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। कुछ दिन पहले अतिथि विद्वानों की पंचायत में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा की थी।

लाडली बहना योजना और उज्जवला योजना के हितग्राहियों को साढ़े चार सो रुपए में गैस सिलेंडर देने को मंजूरी। इसके अलावा नगरीय प्रशासन विभाग में आटोमैटिक बिल्डिंग प्लान एप्रूवल सिस्टम को मंजूरी दे दी गई। पीएम आवास योजना के तहत लाडली बहनों को भी आवास का लाभ देने की योजना को मंजूरी। आदिम जाति कल्याण विभाग के 10 नए सीएम राइज स्कूलों के लिए 330 करोड़ रुपयों की स्वीकृति दी गई।

ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की 108 फीट ऊंची मूर्ति का काम अंतिम चरण में चल रहाहै। 18 सितंबर को इसके उद्घाटन होना है। इसके परिसर के समग्र विकास के लिए 1535 करोड़ की स्वीकृति दी गई। इस क्षेत्र का विकास पर्यटन की दृष्टि से भी किया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के मानदेय बढ़ाया जाएगा। मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को मानदेय 6500 से बढ़ाकर 7250 किया गया है। वहीं सहायिकाओं को मानदेय 5750 से बढ़ाकर 6000 के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई।

Hindi News/ Bhopal / चुनाव से पहले इन प्रस्तावों को मंजूरी, देखें शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले

ट्रेंडिंग वीडियो