script‘सरकार’ ही बेपरवाह! मंत्री-विधायक से नहीं छूट रहा हूटर का मोह, उड़ा रहे नियमों की धज्जियां | mp politics red beacon went off from honorable car hooters influence did not go away | Patrika News
भोपाल

‘सरकार’ ही बेपरवाह! मंत्री-विधायक से नहीं छूट रहा हूटर का मोह, उड़ा रहे नियमों की धज्जियां

MP Politics News: वीवीआईपी कल्चर इन दिनों प्रदेश की सड़कों में जमकर दबदबा बना रहा है। मंत्री-विधायक और सांसद सभी नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

भोपालSep 24, 2024 / 06:07 pm

Himanshu Singh

mp politics
MP Politics News: देश से वीवीआईपी कल्चर खत्म करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी कई बार संदेश दे चुके हैं। जिसके बाद कई नियम-कायदे भी बदले गए। माननीयों की गाड़ी से लालबत्ती तो उतर गई, लेकिन सांय-सांय की आवाज के साथ मंत्री-विधायक और सांसदों की दौड़ती गाड़ियों के काफिले से हूटर नियम के बाद नहीं उतरे।
ऐसा ही हाल मध्यप्रदेश में भी इन दिनों देखने को मिल रहा है। जहां वीवीआईपी अपनी गाड़ियों के पहियों के तले नियमों को रौंदते जा रहे हैं। एमपी में मंत्री और विधायकों पर वीवीआईपी कल्चर सिर चढ़कर बोल रहा है। चुनाव के दौरान आम लोगों के हाथों चुने गए हूटरबाज नेताओं को तबतक खास होने का अहसास नहीं होता। जबतक गाड़ियों में सांय-सांय वाला हूटर न हो। यही कारण है कि स्टेट मोटर गैराज से मैट, परदे और फ्लैग लगी गाड़ियां मिलने के बाद वे हूटर लगाकर फर्राटे भर रहे हैं। आलम यह है कि सरकार के 90% मंत्रियों की गाड़ियों पर रसूख के हूटर हैं।

मंत्रियों ने बाजार से लगवाए हूटर


मंत्री, विधायक और सांसद अपनी गाड़ियों पर हूटर बाजार से खरीदकार लगवा रहे हैं। इसका खुलासा स्टेट मोटर गैराज से मिली जानकारी के बाद हुआ। स्टेट मोटर गैराज में पत्रिका की पड़ताल के दौरान पता चला कि हाल में ही सरकार ने मंत्रियों को चमचमाती हुई नई गाड़ियां दी हैं। यह लग्जरी गाड़ियां स्टेट मोटर गैराज की ओर से दी गई है, लेकिन उस वक्त हूटर गाड़ियों पर नहीं लगे थे। स्टेट गैराज ने गाड़ियों में सिर्फ मैट, परदे और फ्लैग लगाकर दिए थे। मंत्रियों की ओर से राजधानी भोपाल के बाजारों से अवैध हूटर लगवा लिए गए।

दोनों पार्टियों को पसंद हैं हूटर


एमपी में हूटर का प्रेम सिर्फ मंत्री-विधायक या सासंद तक सीमित नहीं है। विपक्ष में बैठी कांग्रेस नेताओं को भी हूटर बेहद पसंद है। कांग्रेस के बड़े नेताओं से लेकर छुटभैये नेता भी हूटर लगी गाड़ियों को सड़कों पर सरपट दौड़ा रहे हैं। पत्रिका ने एक प्रदर्शन की तस्वीर खंगाली तो कई गाड़ियों में हूटर लगे नजर आए।

क्या कहते हैं नियम


मोटरयान अधिनियम 1998 की धारा 212-1994 में 9 जुलाई 2013 को संशोधन किया गया है। इसमें फायर बिग्रेड, एंबुलेंस, राज्यपाल, मुख्यमंत्री, हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस या विधानसभा अध्यक्ष के पायलट गाड़ियों में हूटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही कानून व्यवस्था बनाने के दौरान सेना, पुलिस या मजिस्ट्रेट की गाड़ियों में हूटर का प्रयोग हो सकता है। वहीं, अवैध रूप से हूटर लगाने वालों पर 10 हजार रुपए जुर्माना तय किया गया है।

मंत्री बोले- मेरी गाड़ी में पहले से था हूटर


कौशल विकास और रोजगार मंत्री गौतम टेटवाल हूटर लगी गाड़ी से प्रदेश भाजपा कार्यालय पहुंचे। पत्रिका ने हूटर पर सवाल किया तो बोले-गाड़ी में पहले से लगा था। दूसरा सवाल काटते बोले- हम तो जनता के नेता हैं, हमारा हूटर से क्या लेना-देना।
krishna gaur
ये हैं कृष्णा गौर जो कि राज्य मंत्री हैं। इन्हें भी हूटर का मोह जमकर भा रहा है।

pratima bagri
राज्य मंत्री प्रतिमा बागरी पहली बार ही विधायक बनकर आई और राज्य मंत्री बन गई। वह 3 सितंबर को बीजेपी कार्यालय के सदस्यता कार्यक्रम में पहुंची थी।
narendra prajapati
मनगवां विधायक नरेंद्र प्रजापति की गाड़ी में दो अवैध हूटर लगे हुए थे।पत्रिका के सवाल पर उन्होंने कहा कि सिर्फ मेरा ही दिखा।

रूपेश मिश्रा की रिपोर्ट

Hindi News / Bhopal / ‘सरकार’ ही बेपरवाह! मंत्री-विधायक से नहीं छूट रहा हूटर का मोह, उड़ा रहे नियमों की धज्जियां

ट्रेंडिंग वीडियो