scriptMP में करोड़ों का ‘निवेश’, इस कंपनी ने दिया सबसे बड़ा प्रस्ताव, 2 लाख से ज्यादा को रोजगार | MP News Regional industrial conclaves in mp biggest investment proposal good news of employment | Patrika News
भोपाल

MP में करोड़ों का ‘निवेश’, इस कंपनी ने दिया सबसे बड़ा प्रस्ताव, 2 लाख से ज्यादा को रोजगार

MP Regional Industry Conclave: दिवाली के पहले बुधवार को रीवा में हुई पांचवी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में विंध्य के लिए जमकर धनवर्षा हुई। कॉन्क्लेव में 30,814 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं, यहां जानें अब तक हुई कुल 5 रिजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव से एमपी को कितना फायदा…. पढ़ें रीवा से पुष्पेंद्र पांडेय की रिपोर्ट…

भोपालOct 24, 2024 / 11:01 am

Sanjana Kumar

MP Regional Industry Conclave Rewa
MP News Regional Industry Conclaves: दिवाली के पहले बुधवार को रीवा में हुई पांचवी रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में विंध्य के लिए जमकर धनवर्षा हुई। कॉन्क्लेव में 30,814 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। ये धरातल पर आए तो 27,645 नए रोजगार मिलेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की पहल पर रीजनल कॉन्क्लेव का सिलसिला 1 मार्च 2024 को उज्जैन से शुरू हुआ। इसके बाद 7 माह में जबलपुर, सागर, ग्वालियर के बाद रीवा में पांचवां पड़ाव था।

अब तक 5 कॉन्क्लेव और 4 इंट्रेक्टिव सेशन, 2 लाख 82 हजार 700 करोड़ के निवेश प्रस्ताव

पांचों कॉन्क्लेव में अब तक प्रदेश में 1.82 लाख करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इनसे 2 लाख 3 हजार 420 नए रोजगार मिलेंगे। सरकार प्रदेश में निवेश के लिए मुंबई, बेंगलूरु, कोयम्बतूर और कोलकाता में इंटरेक्टिव सेशन कर चुकी है। इसमें भी 1 लाख 700 करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इस तरह अब तक मप्र को 2 लाख 82 हजार 700 करोड़ के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

रीवा रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव में आया अब तक का सबसे बड़ा निवेश प्रस्ताव

रीवा में निवेशकों ने नवकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश करने में ज्यादा रुचि दिखाई है। सबसे बड़ा 12,800 करोड़ का प्रस्ताव सिद्धार्थ इंफ्राटेक ग्रीनको कंपनी का है। कंपनी पन्ना और रीवा जिलों में नवकरणीय ऊर्जा में निवेश करेगी। डालमिया सीमेंट ग्रुप 3 हजार करोड़ से एक सीमेंट प्लांट लगाएगा। यह 100% नवकरणीय ऊर्जा से संचालित देश का पहला सीमेंट प्लांट होगा। सीएम ने कहा कोई निवेशक बड़ा प्रोजेक्ट लाएगा तो नीतियों की सीमा तोड़कर लाभ देंगे।
Invest in vindhya mp

उज्जैन में बनेगा वेलनेस सेंटर

पतंजलि आयुर्वेद के एमडी आचार्य बालकृष्ण ने बताया कि उन्होंने रीवा में फूड प्रोसेसिंग उद्योग स्थापित करने के लिए स्थान चिह्नित किया है। इसके साथ जैविक खेती के लिए किसानों को प्रशिक्षित भी करेंगे। उज्जैन में अखाड़ों को दी जाने वाली जमीन पर हेल्थ और वेलनेस सेंटर बनाएंगे।

सोलर एनर्जी से चलेगा प्लांट

डालमिया भारत समूह के सीएमडी पुनीत डालमिया ने कहा कि वह विंध्य में तीन हजार करोड़ का निवेश करने जा रहे हैं। प्लांट दुनिया का पहला ह्रश्वलांट होगा जो स्वयं की सोलर एनर्जी से चलेगा। इससे संदेश देंगे कि हम विकास की गति में बढ़ रहे हैं और पर्यावरण की रक्षा की चिंता भी है।
MP News Rewa RIC

लाड़ली बहनों को काम के आधार पर 5000 की प्रोत्साहन राशि

सिंगरौली और कटनी में इनलैंड कंटेनर डिपो बनाए जाएंगे। हर जिले में एमएसएमई के लिए नए इंडस्ट्रियल एरिया बनेंगे।

रीवा और सतना में नए इंडस्ट्रियल एरिया विकसित होंगे। पर्यटन के लिए निजी निवेश को बढ़ावा देने के प्रयास होंगे।
सिंगरौली, सीधी, मैहर व मऊगंज में इंडस्ट्रियल एरिया विकसित करेंगे।

संजय दुबरी नेशनल पार्क के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर की व्यवस्थाएं बनेंगी।

सीएम बोले

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी बहनें उद्योगों में काम करें, राज्य सरकार काम के आधार पर हर बहन को प्रति महीने 5,000 प्रोत्साहन राशि देगी। प्रत्येक व्यक्ति को रोजगार उपलब्ध कराना हमारी सरकार की प्रतिबद्धता है।

सरकारी आयोजनों में कांग्रेस विधायकों को न बुलाना अलोकतांत्रिक और जनविरोधी

कॉन्क्लेव में विंध्य के सभी जनप्रतिनिधियों को बुलाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। सरकारी आयोजनों में कांग्रेस विधायकों को न बुलाना अलोकतांत्रिक और जनविरोधी है। सीएम और विस अध्यक्ष को पत्र भी लिखूंगा।

Hindi News / Bhopal / MP में करोड़ों का ‘निवेश’, इस कंपनी ने दिया सबसे बड़ा प्रस्ताव, 2 लाख से ज्यादा को रोजगार

ट्रेंडिंग वीडियो