scriptदिल्ली के साथ मध्यप्रदेश की राजधानी में भी हुआ बीटिंग द रिट्रीट, देखें वीडियो | mp is the only state after delhi where beating the retreat ceremony | Patrika News
भोपाल

दिल्ली के साथ मध्यप्रदेश की राजधानी में भी हुआ बीटिंग द रिट्रीट, देखें वीडियो

मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बीटिंग द रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का हुआ समापन..

भोपालJan 29, 2021 / 07:40 pm

Shailendra Sharma

beeting_the_retreet.jpg

भोपाल. राजधानी भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शुक्रवार को बीटिंग द रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हुआ। बीटिंग द रिट्रीट के दौरान मध्यप्रदेश पुलिस के ब्रास बैण्ड और मास्ड बैंड ने कन्सर्ट, मार्च पास्ट और सामूहिक वादन की आर्कषक प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में पुलिस ब्रास बैण्ड द्वारा हिन्दी व अंग्रेजी क्लासिकल धुनों के साथ ही देशभक्ति गीतों की आकर्षक संगीतमय प्रस्तुति दी । जिनका दर्शकों ने जमकर तालियां बजाकर उत्साहवर्धन भी किया।

देखें वीडियो-

 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yzlmi

दिल्ली के बाद सिर्फ भोपाल में होती है बीटिंग द रिट्रीट
बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता है और दिल्ली के बाद मध्यप्रदेश एकलौता ऐसा राज्य है जहां पर की बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता है। साल 1950 से लगातार भोपाल में बीटिंग द रिट्रीट का आयोजन किया जाता रहा है जो लगातार जारी है। बीटिंग द रिट्रीट को देखने के लिए भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं।


युद्ध के तनाव को कम करने होता था बिटिंग द रिट्रीट
बीटिंग द रिट्रीट सैन्य व अद्र्ध सैन्य बलों की प्राचीन परंपरा है। युद्ध के बाद जब सैन्य टुकडिय़ां वापस अपने कैम्पों में आती थी तो युद्ध के तनाव को कम करने के लिए और मनोरंजन के लिए बैण्ड वादन का कार्यक्रम रखा जाता था । देश में इस कार्यक्रम के साथ ही गणतंत्र दिवस के कार्यक्रमों की औपचारिक समाप्ति होती है।

 

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yzlmi

Hindi News / Bhopal / दिल्ली के साथ मध्यप्रदेश की राजधानी में भी हुआ बीटिंग द रिट्रीट, देखें वीडियो

ट्रेंडिंग वीडियो