scriptनर्मदा जयंती पर गंगा की तर्ज पर शीतलदास की बगिया में मां नर्मदा की घाट आरती | Mother Narmada's ghat aarti in Sheetaldas' garden on the lines of Gang | Patrika News
भोपाल

नर्मदा जयंती पर गंगा की तर्ज पर शीतलदास की बगिया में मां नर्मदा की घाट आरती

मां नर्मदा का जलाभिषेक, नर्मदाष्टक पाठ, हवन, पूजन के साथ लिया पवित्र नदियों के संरक्षण का संकल्प- नर्मदा जयंती पर नमामि देवी नर्मदे, हर हर नर्मदे के जयघोष से गूंजा शहर – पवित्र जल से पूजा अर्चना, नर्मदा मंदिरों में विशेष अनुष्ठान, निकली शोभायात्रा

भोपालJan 28, 2023 / 11:00 pm

प्रवीण सावरकर

narmada_01.jpg
भोपाल. नर्मदा जयंती के उपलक्ष्य में शनिवार देर शाम को बड़ा तालाब िस्थत शीतलदास की बगिया में मां गंगा की तर्ज पर मां नर्मदा की घाट आरती की गई। इस मौके पर घाट पर खड़े होकर वैदिक पंडितों ने बड़े दीपक लेकर मां नर्मदा की घाट आरती की। महादेव सरकार समिति की ओर से इस आरती का आयोजन किया गया। समिति के विशाल चौहान ने बताया कि जयंती के अवसर पर यह आयोजन हुआ। इस मौके पर भगवान भोलेनाथ के स्वरूप को कलाकार को नाव पर विराजमान किया गया और पूजा अर्चना की गई।
मप्र की जीवनदायिनी मां नर्मदा की जयंती शनिवार को शहर में श्रद्धा भक्ति के साथ मनाई गई। इस मौके पर शहर के नर्मदा मंदिरों सहित अन्य मंदिरों में पुण्य सलिला मां नर्मदा की पूजा अर्चना की गई, मंदिरों में नर्मदाष्टक का पाठ, हवन, पूजन और महाआरती की गई। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने मां नर्मदा सहित अन्य नदियों के संरक्षण का संकल्प लिया। ढोल ढमाकांे के साथ कलश शोभायात्रा इसके पहले नर्मदा मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की गई और मंदिर से मां नर्मदा की कलश शोभायात्रा निकाली गई। कलश यात्रा में महिलाएं सिर पर कलश लेकर मंगल गीत गाते हुए चल रही थी। महाराष्ट्र भवन, शिवनगर, गुजराती समाज भवन, लिंक रोड नंबर 1, तरुण पुष्कर, जवाहर बाल भवन होते हुए यह कलश यात्रा वापस नर्मदा मंदिर पहुंची। इस मौके पर नर्मदा जल से मां नर्मदा का अभिषेक किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।
शीतलदास की बगिया में विशेष शृंगार
शीतलदास की बगिया में नर्मदा लाओ अभियान समिति की ओर से नर्मदा जयंती का आयोजन किया गया। सुबह मां नर्मदा का अभिषेक, विशेष पूजा अर्चना की गई, विशेष शृंगार किया गया, सामूहिक नर्मदाष्टक का पाठ हुआ, इसके बाद महाआरती हुई।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8hnikf

Hindi News / Bhopal / नर्मदा जयंती पर गंगा की तर्ज पर शीतलदास की बगिया में मां नर्मदा की घाट आरती

ट्रेंडिंग वीडियो