scriptमध्य प्रदेश पहुंचा मानसून, कुछ घंटों में शुरु होगी धमाकेदार बारिश, 6 दिन जारी रहेगा दौर | Monsoon reaches Madhya Pradesh rain will start in few hours | Patrika News
भोपाल

मध्य प्रदेश पहुंचा मानसून, कुछ घंटों में शुरु होगी धमाकेदार बारिश, 6 दिन जारी रहेगा दौर

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 24 से 48 घंटों के भीतर मानसून प्रदेश में आगे बढ़ सकता है। इसके बाद आगामी 5 से 6 दिनों तक प्रदेशभर के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

भोपालJun 24, 2023 / 10:31 pm

Faiz

News

मध्य प्रदेश पहुंचा मानसून, कुछ घंटों में शुरु होगी धमाकेदार बारिश, 6 दिन जारी रहेगा दौर

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार 24 जून को मानसून ने मध्य प्रदेश में दस्तक दे दी है। बता दें कि, प्रदेश के मंडला, बालाघाट और शहडोल संभाग के अंतर्गत आने वाले जिलों में मानसून की एंट्री हो चुकी है। इसी के साथ संबंधित क्षेत्रों में मानसूनी बरसात का सिलसिला शुरु हो गया है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि, अगले 24 से 48 घंटों के भीतर प्रदेश में आगे बढ़ सकता है। इसके बाद आगामी 5 से 6 दिनों तक प्रदेशभर के अधिकतर इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। फिलहाल, अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है, जिसके चलते प्रदेश के अधिकतर जिलों में रुक–रुककर बारिश का सिलसिला जारी है।


मौसम विभाग के साथ प्राप्त आकड़ों के अनुसार, मौजूदा समय में प्रदेशभर में बादल छाए हुए हैं। वातावरण में काफी नमी देखी जा रही है। ऐसे में अधिकतर इलाकों रुकरुककर हल्की और मध्यम बारिश हो रही है।

 

यह भी पढ़ें- अब विधानसभा चुनाव लड़ेगा जैन समाज, कर दिया बड़ा ऐलान, इस तीर्थ स्थल को लेकर नाराज


अबतक प्रदेश में कहा कितनी बारिश ?

वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान सुबह सुबह साढ़े आठ बजे तक इंदौर में 67.4, भोपाल में 47.6, दतिया में 43.2, उज्जैन में 32.6, नर्मदापुरम में 32, धार में 30.2, रायसेन में 23.8, सिवनी में 20.6, मंडला में 18.2, पचमढ़ी में 15.6, छिंदवाड़ा में 13.6, खरगोन में 9.6, सागर में 9, सीधी में 8.6, ग्वालियर में 8, शिवपुरी में 7, खंडवा में 7, गुना में 6.8, खजुराहो में 6, रतलाम में 5, जबलपुर में 5, नरसिंहपुर में 4, नौगांव में 3, दमोह में 2, रीवा में 1.4, बैतूल में 1.2, सतना में 0.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी है।


क्या है देश का हाल ?

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी मानसून आगे बढ़ने लगा है। इससे पहले शुक्रवार को मानसून ने छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में प्रवेश किया था और आज यानी शनिवार को शनिवार को मानसून ने पूर्वी क्षेत्र से मध्य प्रदेश में एंट्री ले ली है। उधर, मौजूदा समय में चक्रवात तूफान उत्तर प्रदेश के ऊपर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में बना हुआ है। वहीं, ओडिशा और उससे लगे ओडिशा कोस्ट पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि, मौजूदा समय में अरब सागर के अलावा बंगाल की खाड़ी से भी नमी मिल रही है। इस वजह से आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश की संभावना है।

//?feature=oembed

Hindi News / Bhopal / मध्य प्रदेश पहुंचा मानसून, कुछ घंटों में शुरु होगी धमाकेदार बारिश, 6 दिन जारी रहेगा दौर

ट्रेंडिंग वीडियो