scriptMetro Train: टिकट नहीं…मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए मिलेगा QR कोड | Metro Train: QR code will be given to travel in Metro train | Patrika News
भोपाल

Metro Train: टिकट नहीं…मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए मिलेगा QR कोड

Metro Train: अत्याधुनिक तकनीक का होगा ट्रेन में इस्तेमाल, क्राउड मैनेजमेंट से लेकर एंटी ड्रैग फीचर और क्यूआर कोड में टिकट

भोपालJul 12, 2024 / 02:02 pm

Astha Awasthi

Metro Train

Metro Train

Metro Train: अगले साल से मेट्रो ट्रेन में भोपाल वासियों का सफर काफी रोमांचकारी होगा। उन्हें पब्लिक ट्रांसपोर्ट में नई तकनीक का नया दौर देखने को मिलेगा। टिकट के बदले यात्रियों के पास क्यूआर कोड होगा। स्मार्ट कार्ड की तरह ये मेट्रो ट्रेन सिस्टम में स्कैन होगा और किराए का भुगतान हो जाएगा। इतना ही नहीं, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के साथ मेट्रो दौड़ेगी। और किस स्टेशन पर कितने यात्री ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं इसका पता एआइ से पहले ही चल जाएगा। इसी के अनुरूप कोच की व्यवस्था होगी।

…तो खुद रुक जाएगी मेट्रो

क्राउड मैनेजमेंट सिस्टम को एआई से जोड़ा जाएगा। ये रियल टाइम कंट्रोल रूम को सूचना भेजती रहेगी कि स्टेशन पर कितने यात्री हैं। यात्रियों की संख्या की तुलना में ही मेट्रो कोच पहुंचेंगे। सुरक्षा बहुत सख्त होगी। एंट्री ड्रेग फीचर मेट्रो में होगा, जिसमें दरवाजे पर थोड़ा भी अतिरिक्त दबाव आया तो मेट्रो खुद रुक जाएगी।
ये तमाम फीचर यात्रा का अलग अनुभव कराएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन इस साल अपने यहां एंटी ड्रेग फीचर, क्यूआर कोड आधारित टिकटिंग, ग्रिवांस रिड्रेसल सिस्टम से लेकर क्राउड मैनेजेमेंट सिस्टम को लागू करेगा। ये सभी एआइ आधारित हैं। इन तकनीकों का इस्तेमाल भोपाल मेट्रो में भी होगा।
ये भी पढ़ें: Divyanka Tripathi: फोड़ डाले कार के कांच….इटली में TV एक्ट्रेस के साथ लूट, भारत लौटने के लिए मदद की गुहार

कल ट्रैक और स्टेशन पर दौड़ेगा करंट

मेट्रो ट्रेन कारपोरेशन 13 जुलाई को मेट्रो के प्रायोरिटी कॉरीडोर के 6.22 किमी हिस्से में से करीब चार किमी के भाग में 750 डीसी थर्ड रेल का करंट शुरू कर देगा। इसके लिए कारपोरेशन ने अलर्ट जारी किया है। लाइन से जुड़े क्षेत्रों के लोगों व संस्थाओं से आग्रह किया गया है कि वे मेट्रो लाइन और स्थापनाओं से दूर रहें, ताकि कोई दुर्घटना न हो।
Metro Train

यहां रहें अलर्ट

मेट्रो कारपोरेशन के अनुसार केंद्रीय विद्यालय मेट्रो स्टेशन 33केवी एएसएस, महाराणा प्रताप नगर मेट्रो स्टेशन पर 33केवी एएसएस, पी-176 से पी-181 तक जुड़ी 750 डीसी केबल से लेकर एंट्री लाइन और एग्जिट लाइन के लिए डिपो रैंप के संबंधित 750 डीसी केबल में करंट छोड़ा जाएगा। ये करंट हमेशा बना रहेगा।

दसवें स्थापना दिवस पर शुरू होगी यात्रा

मेट्रो रेल कारपोरेशन ने बुधवार को अपना नौवां स्थापना दिवस मनाया। यहां संकल्प लिया गया कि जब जुलाई 2025 में मेट्रो ट्रेन कारपोरेशन अपना दसवां स्थापना दिवस मनाएंगी तब मेट्रो का कमर्शियल रन शुरू हो चुका होगा। यात्री मेट्रो में सफर कर रहे होंगे।

Hindi News / Bhopal / Metro Train: टिकट नहीं…मेट्रो ट्रेन में सफर करने के लिए मिलेगा QR कोड

ट्रेंडिंग वीडियो