scriptभोपाल में बनेगा महाराणा प्रताप लोक, बोर्ड भी बनाएंगे- सीएम शिवराज | Maharana Pratap Lok will be built in Bhopal | Patrika News
भोपाल

भोपाल में बनेगा महाराणा प्रताप लोक, बोर्ड भी बनाएंगे- सीएम शिवराज

– शिवराज ने किया ऐलान- प्रताप-छत्रसाल जयंती: हल्दी घाटी की मिट्टी लेकर भोपाल आए महाराणा प्रताप के वंशज

भोपालMay 22, 2023 / 09:38 pm

दीपेश तिवारी

maharana_pratap.png
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8l4qv5

महाराणा प्रताप और महाराजा छत्रसाल जयंती पर सोमवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया कि भोपाल में महाराणा प्रताप लोक बनाया जाएगा। साथ ही राज्य में महाराणा प्रताप कल्याण बोर्ड का गठन होगा। शिवराज ने यह ऐलान राजधानी में प्रताप-छत्रसाल जयंती पर लाल परेड ग्राउंड पर मुख्य कार्यक्रम में किया। यहां केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भी शिरकत की। कार्यक्रम में हल्दी घाटी की मिट्टी लेकर महाराणा प्रताप के वंशज डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ पहुंचे। उन्हें शिवराज ने रामदरबार व तलवार भेंट की। यहां शिवराज ने कहा कि महाराणा प्रताप लोक का निर्माण उनके त्याग, तपस्या, संघर्ष और बलिदान को श्रद्धांजलि होगी। स्मारक में महाराणा प्रताप के जीवन और कार्यों को चित्रित किया जाएगा। साथ ही उनके सात सहयोगियों भामाशाह, पुंजाभील, चेतक और अन्य के योगदान को भी चित्रित किया जाएगा। साथ ही स्कूली कोर्स में प्रताप के शौर्य की कहानियां पढ़ाई जाएंगी।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1660574404638588928?ref_src=twsrc%5Etfw

वीरों का कर्ज उतारने का प्रयास
शिवराज ने महारणा प्रताप व महाराजा छत्रसाल बुंदेला को प्रणाम करके कहा कि यह शूरवीरों की धरती है। ऐसे वीरों के जन्मदिन पर अवकाश देना उनके कर्ज को उतारने का एक प्रयास है। महाराणा प्रताप की वीरता का जिक्र कर शिवराज ने कहा, मेरा प्रण है कि जो भी लोग हमारे देश और प्रदेश के हितों से खिलवाड़ करेंगे, वह छोड़े नहीं जाएंगे। आतंकवादियों को समाप्त करना हमारा धर्म है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि प्रताप जयंती पर अवकाश व रानी पद्मावती की मूर्ति स्थापित करना ऐतिहासिक है। कार्यक्रम में महाराणा प्रताप, महाराजा छत्रसाल और रानी पद्मावती के शौर्य व बलिदान को भी बताया गया। रानी पद्मावती की मूर्ति का अनावरण भी किया गया।

https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1660580477550608386?ref_src=twsrc%5Etfw

भारतीय संस्कृति को कर रहे पुनर्जीवित
डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने कहा कि मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भारतीय संस्कृति को पुनर्जीवित कर रहे हैं। वे महाराणा प्रताप के आदर्शों पर चलकर प्रदेश का विकास कर रहे हैं।

//?feature=oembed

Hindi News / Bhopal / भोपाल में बनेगा महाराणा प्रताप लोक, बोर्ड भी बनाएंगे- सीएम शिवराज

ट्रेंडिंग वीडियो