scriptपिछड़ा वर्ग के सर्वागींण विकास के लिये मध्यप्रदेश सरकार वचनबद्ध | Madhya Pradesh government committed for all-round development of backw | Patrika News
भोपाल

पिछड़ा वर्ग के सर्वागींण विकास के लिये मध्यप्रदेश सरकार वचनबद्ध

अखिल भारतीय यादव महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन में मंत्री हर्ष यादव

भोपालNov 15, 2019 / 12:37 pm

Ashok gautam

2019.jpg

भोपाल। कुटीर एवं ग्रामोद्योग तथा नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री हर्ष यादव ने बेंगलुरू में अखिल भारतीय यादव महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन में कहा कि मध्यप्रदेश में राज्य सरकार पिछड़े वर्ग के सर्वागींण विकास के लिये वचनबद्ध है।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को बढ़ाकर 27 प्रतिशत कर दिया गया है। पिछड़ा वर्ग के युवाओं को सम्मानजनक स्व-रोजगार स्थापित करने के लिये राज्य सरकार समुचित वित्तीय सहायता उपलब्ध करवा रही है।

इस कार्य को प्राथमिकता देने के लिये मुख्यमंत्री पिछड़ा वर्ग स्व-रोजगार योजना क्रियान्वित की जा रही है। श्री यादव ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों की तरह ही पिछड़ा वर्ग के महाविद्यालयीन विद्यार्थियों को भी दो हजार रुपये मूल्य तक की किताबें और स्टेशनरी नि:शुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं।

अधिवेशन में विभिन्न प्रान्तों से आए पिछड़ा वर्ग प्रतिनिधियों ने मध्यप्रदश में पिछड़ा वर्गों की भलाई के लिये क्रियान्वित योजनाओं और कार्यक्रमों की सराहना की। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय यादव भी अधिवेशन में शामिल हुए।

Hindi News / Bhopal / पिछड़ा वर्ग के सर्वागींण विकास के लिये मध्यप्रदेश सरकार वचनबद्ध

ट्रेंडिंग वीडियो