scriptYoutube से सीखा और कमा लिए लाखों रुपए, काम देखकर अफसर भी हैरान | Learned to make LED bulbs from YouTube, earned 2 lakhs | Patrika News
भोपाल

Youtube से सीखा और कमा लिए लाखों रुपए, काम देखकर अफसर भी हैरान

ऐसी मेहतन देखकर जिला पंचायत के अफसर भी उसके यहां पहुंचे…..

भोपालNov 05, 2021 / 02:03 pm

Astha Awasthi

photo6064622194685750926.jpg

LED bulbs

भोपाल। मजीदगढ़ पंचायत की रीना अहिरवार कुछ समय पूर्व घर खर्चे के लिए मोहताज रहती थीं। पति की आय भी ज्यादा नहीं होती थी। रीना ने बताया कि उसे शुरू से इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में रुची थी। एक दिन यू ट्यूब पर एलइडी बल्ब तैयार करने का वीडियो देखा। उसमें बताया गया था कि किस तरह कच्चे माल से एक छोटी मशीन की सहायता से एलइडी बल्ब तैयार किए
जाते हैं। रीना कुछ रुपए लेकर पति के साथ पहले दिल्ली के बाजार पहुंचीं, उसने वहां मोल भाव कर एलइडी बल्ब, एलइडी की चिप सीरीज बनाने का सामान खरीदा और उसे यहां लाकर यू टयूब के वीडियो की मदद से बनाना शुरू कर दिया। रीना ने बल्ब का नाम ‘उजाला’ रखा है।

काम देखकर अफसर भी हैरान

ऐसी मेहतन देखकर जिला पंचायत के अफसर भी उसके यहां पहुंचे। अफसर भी हैरान थे कि जो काम बड़े इंजीनियर जितनी सफाई से कर पाते हैं, उस काम को रीना ने कर दिया। आइटीआइ गोविंदपुरा से भी रीना के द्वारा कच्चे माल से तैयार किए गए एलइडी बल्ब की गुणवत्ता अच्छी बताते हुए प्रमाण पत्र भी दिया है। 8वीं क्लास पास रीना के इस काम को बढ़ाने पंचायत से आजीविका मिशन के तहत एक लाख का लोन लिया और इस दीपावली पर कच्चा माल लाकर अब तक पूरे दो लाख की कमाई की है। 9 वॉट का बल्ब 70 रुपए और 12 वॉट का बल्ब 200 रुपए में बेचकर अपने दिन बदल लिए हैं।

विकास मिश्रा, सीइओ, जिला पंचायत का कहना है कि रीना नोयडा से कच्चा माल लाकर पंचायतों में अपने स्तर से एलइडी बल्ब का निर्माण कर रही हैं। इसे गोविंदपुरा आइटीआइ ने भी प्रमाणित किया है। सिर्फ यू ट्यूब पर देखकर ही उसने बल्ब बनाए हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x859cwk

Hindi News / Bhopal / Youtube से सीखा और कमा लिए लाखों रुपए, काम देखकर अफसर भी हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो