scriptLadli Behna Yojana: आप भी बनना चाहती हैं लाड़ली बहना, तो जान लें ये प्रोसेस | Ladli Behna Yojana If you also want to become ladli behna then know this process | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojana: आप भी बनना चाहती हैं लाड़ली बहना, तो जान लें ये प्रोसेस

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी।

भोपालSep 22, 2024 / 08:34 pm

Himanshu Singh

ladli behna yojana
Ladli Behna Yojana: मध्यप्रदेश की 1.29 करोड़ महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में लाड़ली बहना योजना का महत्वपूर्ण योगदान है। इस योजना के तहत पात्र महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए दिए जाते हैं। यह योजना देशभर की सबसे चर्चित योजनाओं में से एक है। अगर आप भी इस योजना का फायदा लेने का सोच रही हैं। तो जान लें जरुरी बातें…

इन महिलाओं को मिलेगा लाड़ली बहना योजना का लाभ


लाड़ली बहना योजना का लाभ मध्यप्रदेश की मूल निवासी महिलाएं ले सकती हैं। इसके लिए विवाहित, विधवा, तलाकशुदा महिलाएं पात्रता रखती है। इसमें 21 साल तक महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं। जिन महिलाओं के पास 5 एकड़ से कम जमीन और परिवार में कोई इनकम टैक्स पेयर नहीं है। तो वह लाड़ली बहना योजना का फायदा उठाने के लिए पात्रता रखती हैं। इसक लिए महिलाओं के पास आधार कार्ड, फोटो, मोबाइल नंबर, बैंक खाते की डिटेल्स, जन्म प्रमाण पत्र और पैन कार्ड/ वोटर आईडी या राशन कार्ड होना चाहिए।

इन महिलाओं को नहीं मिलेगा लाभ


लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम एवं शर्तें लागू है। जिनके आधार पर तय किया जाएगा कि कौन सी महिलाएं इस योजना का फायदा ले सकती हैं। बता दें कि, 60 वर्ष से अधिक की महिलाओं को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। इसी तरह अविवाहित महिलाएं इस योजना के लिए आवदेन नहीं कर सकती। जिस परिवार में 2.5 लाख रुपए सालाना इनकम है। वह भी पात्र नहीं हैं। इसके अलावा परिवार में विधायक, सांसद, या सरकारी नौकरी करता है तो वह भी लाड़ली बहना योजना से वंचित रह जाएंगे।
ladli behna yojana payment status

Hindi News/ Bhopal / Ladli Behna Yojana: आप भी बनना चाहती हैं लाड़ली बहना, तो जान लें ये प्रोसेस

ट्रेंडिंग वीडियो