scriptLadli Behna – लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान, 10 हजार रुपए के लिए योजना बना रही सरकार | Ladli Behna will become a millionaire with Shivraj Singh Chauhan's plan | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna – लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान, 10 हजार रुपए के लिए योजना बना रही सरकार

Ladli Behna will become a millionaire

भोपालSep 30, 2024 / 10:13 pm

deepak deewan

Ladli Behna will become a millionaire with Shivraj Singh Chauhan's plan

Ladli Behna will become a millionaire with Shivraj Singh Chauhan’s plan

केंद्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश का दौरा किया तो रास्ते भर महिलाएं, बच्चे, किसान उनसे मिलते रहे। विदिशा संसदीय क्षेत्र में घूमते हुए उन्होंने केंद्र सरकार की हितकारी योजनाओं का जमकर प्रचार किया। केंद्रीय मंत्री शिवराजसिंह चौहान ने जहां किसानों को खेती से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी दी वहीं उन्हें खेती को लाभ का धंधा बनाने के कुछ टिप्स भी दिए। इसी दौरान उन्होंने लाड़ली बहनों के लिए भी बड़ा ऐलान किया। लाड़ली बहना योजना में महिलाओं को 1250 रुपए दिए जा रहे हैं पर उन्होंने हर माह 10 हजार रुपए की लखपति दीदी योजना के बारे में बताया।
एमपी प्रवास पर आए केंद्रीय कृषि मंत्री विदिशा लोकसभा के कई इलाकों में पहुंचे। उन्होंने कृषि मंत्री बनने के बाद किसानों के हित में लिए गए बड़े फैसलों के बारे में बताया। खातेगांव में हुए कार्यक्रम में शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि रेवा सिंचाई परियोजना से इस इलाके की पानी की समस्या हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। उन्होंने सोयाबीन की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी करने का भी जिक्र किया।
यह भी पढ़ें : एमपी में कर्मचारियों को तगड़ा झटका, वेतन में होगी कटौती, खातों में से 5 लाख रुपए तक निकालेगी सरकार

केंद्रीय कृषि मंत्री ने बताया कि हमने चावल निर्यात का फैसला लिया है। इससे भारत के बाजार में धान की कीमत बढ़ जाएगी और धान के किसानों को उचित दाम मिलेगा। गैर-बासमती चावल के निर्यात को खोलने और न्यूनतम निर्यात मूल्य के निर्धारण को मंजूरी दी। पारबॉइल्ड और ब्राउन चावल पर शुल्क घटकर 10% हुआ। इन कदमों से चावल उत्पादक किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी।
हर माह 10 हजार रुपए की योजना
केंद्रीय मंत्री शिवराजसिंह चौहान ने लाड़ली बहना योजना का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों को अब लखपति दीदी बनाना है। लखपति दीदी योजना का मतलब है कि लाड़ली बहना की आय हर महीने कम से कम 10 हजार रुपए हो। लखपति दीदी योजना में महिलाओं की सालाना आय 1 लाख से ज्यादा की जाएगी। अब कोई लाड़ली बहना गरीब नहीं रहेगी, वह लखपति बनेगी।
शिवराजसिंह चौहान ने कहा कि ये योजना दरअसल लाड़ली बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने बताया कि लाड़ली बहनों को सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से अनेक काम देते हुए उनकी आमदनी बढ़ाकर 10 हजार रुपए मासिक की जाएगी। बता दें कि एमपी में लाड़ली बहना योजना में हर माह 1250 रुपए दिए जाते हैं। शिवराजसिंह चौहान का कहना है कि बहनों की मासिक आय इससे कई गुनी करने की कवायद की जा रही है।

Hindi News / Bhopal / Ladli Behna – लाड़ली बहनों के लिए बड़ा ऐलान, 10 हजार रुपए के लिए योजना बना रही सरकार

ट्रेंडिंग वीडियो