scriptJuly Wedding Date: जुलाई में 8 शुभ मुहूर्त, जानिए किन-किन तारीखों को बजेंगे ढोल-शहनाई | July Wedding Date 8 auspicious dates in July weddings will take place | Patrika News
भोपाल

July Wedding Date: जुलाई में 8 शुभ मुहूर्त, जानिए किन-किन तारीखों को बजेंगे ढोल-शहनाई

July Wedding Date: 17 जुलाई को शुरू हो जाएंगे चातुर्मास फिर अगले चार महीनों तक विवाह नहीं हो पाएंगे। इसके बाद 12 नवंबर को देवत्थानी एकादशी के बाद विवाह के मुहूर्त मिलेंगे।

भोपालJun 30, 2024 / 08:37 pm

Shailendra Sharma

July Wedding Date
July Wedding Date: एक बार फिर बैंड बाजा और बारात का सीजन आने वाला है। दरअसल 3 जून को गुरु ग्रह उदय हो चुके हैं और 7 जुलाई को शुक्र ग्रह के उदय होने के बाद शादी समारोह हो सकेगें। शादी के मुहूर्त 9 जुलाई से शुरू होंगे और 17 जुलाई देवशयनी एकादशी से चौमास शुरू होने के कारण बंद हो जाएंगे। इसके बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह से समारोह हो सकेंगे। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, गर्मी में गुरु और शुक्र ग्रह अस्त होने से शादी समारोह के लग्न नहीं बन सके। सनातन रीति में शादी के मुहूर्त में गुरु और शुक्र अस्त होने का भी विचार किया जाता है । ऐसे में शादी के मुहूर्त में दोनों ग्रहों का उदय होना जरूरी है।

जुलाई में 8 शुभ मुहूर्त

इस बार जुलाई में कुल आठ तारीखों में शादी समारोह हो सकेंगे। इनमें 9, 10, 11, 12, 13, 14, 15 और 16 जुलाई को लग्न हैं। 17 जुलाई को चातुर्मास शुरू हो जाने से अगले चार माह तक विवाह नहीं हो पाएंगे। यहां ये भी बता दें कि गुरु और शुक्र ग्रह के उदय होते ही विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन, जनेऊ संस्कार आदि शुभ व मांगिलक कार्य शुरू हो जाएंगे। इस बार 9 से 16 जुलाई तक विवाह के लग्न और शुभ कार्य के लिए अच्छे दिन हैं।

यह भी पढ़ें

भाजपा सांसद का खेत में बुवाई करते वीडियो चर्चाओं में, आप भी देखें वीडियो

17 जुलाई को देवशयनी एकादशी

17 जुलाई को देवशयनी एकादशी है, इस दिन भगवान विष्णु चार मास के लिए योग निद्रा में चले जाते हैं, जिससे चातुर्मास का प्रारंभ हो जाता है। चातुर्मास के लगते हैं फिर से शुभ व मांगलिक कार्यक्रमों पर चार माह के लिए विराम लग जाएगा। इसके बाद 12 नवंबर को कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की देवोत्थान एकादशी से विवाह मुहूर्त फिर से शुरू हो जाएंगे और 14 दिसंबर तक चलेंगे।
यह भी पढ़ें

एमपी के संविदाकर्मियों के लिए खुशखबरी, नई संविदा नीति लागू


Hindi News/ Bhopal / July Wedding Date: जुलाई में 8 शुभ मुहूर्त, जानिए किन-किन तारीखों को बजेंगे ढोल-शहनाई

ट्रेंडिंग वीडियो