scriptLadli Behna Yojna : तैयार करवा लें ये जरूरी दस्तावेज, पोर्टल खुलते ही करना होगा अपलोड | Important Documents required to apply for Ladli behna Yojana | Patrika News
भोपाल

Ladli Behna Yojna : तैयार करवा लें ये जरूरी दस्तावेज, पोर्टल खुलते ही करना होगा अपलोड

Ladli Behna Yojna : एमपी सरकार की लाड़ली बहना योजना का फायदा लाखों महिलाएं ले रही है लेकिन अभी भी प्रदेश में ऐसी कई महिलाएं है जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल रहा है। अगर आप भी उन्ही में से एक है तो पहले पढ़ ले ये खबर…।

भोपालSep 23, 2024 / 01:30 pm

Avantika Pandey

ladali behna yojna
Ladli Behna Yojna : मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए चलाई जा रही मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना देशभर में लोकप्रिय है। अक्सर सुर्खियों में रहने वाली एमपी सरकार की इस बेहद महत्वाकांक्षी योजना का लाभ प्रदेश की लाखों महिलाओं को मिल रहा है। लेकिन कई महिलाएं ऐसी हैं, जो योजना की पात्र हैं लेकिन किसी कारणवश या तो उनके फॉर्म रिजेक्ट हो गए या फिर वो समय सीमा पर इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाई। इन महिलाओं को अब पोर्टल खुलने का इंतजार है।
लेकिन क्या आप जानती हैं कि लाड़ली बहना स्कीम में आवेदन करने से पहले किन दस्तावेज की जरूरत होगी, क्योंकि बिना इन दस्तावेज के 1250 रुपए की राशि का लाभ नहीं मिल सकेगा। यहां जानें पोर्टल खुलते ही आपको किस डॉक्यूमेंट की होगी सबसे ज्यादा जरूरत…।

मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना

28 जनवरी 2023 में एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत की गई थी। पहले योजना के लाभार्थियों को 1000 रूपए ही मिलते थे लेकिन बाद में 250 बढाकर इसकी राशि 1250 रूपए कर दी गई। ये पैसे हर महीने डाइरेक्ट महिलाओं के बैंक खाते पहुंच जाते है।
ये भी पढ़ें – Ladli Behna Yojana का लाभ नहीं ले सकेंगी ये महिलाएं, देखें इस लिस्ट में आपका नाम तो नहीं…?

जान लें जरूरी दस्तावेज

ladali behna yojna

जान ले आवेदन की शर्तें

  1. किसी भी वर्ग की महिलाएं लाडली बहना योजना का लाभ ले सकती है।
  2. आवेदनकर्ता मध्यप्रदेश की मूल निवासी होनी चाहिए।
  3. शादीशुदा, विधवा, परित्यक्ता व तलाकशुदा महिलाएं योजना के लिए पात्र है।
  4. 21 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी शादीशुदा महिलाएं कर सकती है आवेदन।

Hindi News/ Bhopal / Ladli Behna Yojna : तैयार करवा लें ये जरूरी दस्तावेज, पोर्टल खुलते ही करना होगा अपलोड

ट्रेंडिंग वीडियो