scriptफिर लौटेगा मानसून, कई जिलों में जारी किया गया अलर्ट, सरकार ने दिए निर्देश | IMD issued heavy rain warning in these 11 districts | Patrika News
भोपाल

फिर लौटेगा मानसून, कई जिलों में जारी किया गया अलर्ट, सरकार ने दिए निर्देश

बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के असर से प्रदेश सहित शहर में नमी आनी शुरू हुई है……

भोपालAug 18, 2021 / 01:39 pm

Astha Awasthi

भोपाल। राजधानी में लगभग एक सप्ताह के अंतराल के बाद एक बार फिर बौछारों का दौर शुरू हुआ। मंगलवार दिनभर बादल आते-जाते रहे। शाम को गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ीं। लगभग आधे घंटे की तेज बौछार में ही तीन मिमी बारिश हुई। वहीं तापमान भी तीन डिग्री गिरा। वहीं बुधवार को भी सुबह से बादलों ने डेरा डाल रखा है। कहीं-कहीं पर हल्की बौछारें भी पड़ी।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि, बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के असर से प्रदेश सहित शहर में नमी आनी शुरू हुई है, जिसके चलते बौछारें पड़ी हैं, जिनकी तीव्रता और बढ़ने का अनुमान है। मौसम विभाग ने प्रदेश में आज से झमाझम बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। सरकार ने बारिश के अलर्ट को लेकर बाढ़ प्रभावित जिलों के कलेक्टरों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। निर्देशानुसार आने वाली बारिश बाढ़ राहत में बाधक ना बने, इसके लिए समुचित व्यवस्था की जाए।

18_aug.jpg

भारी बारिश का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बुरहानपुर, खंडवा और बैतूल जिलों में भारी बारिश के साथ बिजली चमकने का आरेंज अलर्ट जारी किया है। साथ ही उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, सागर, रीवा संभाग के जिलों में कहीं कहीं बौछारें पड़ने की संभावना है। वही रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, होशंगाबाद, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, मुरैना और श्योपुर जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तापमान में आई कमी

वहीं शहर में बादल छाए रहने के चलते शहर का न्यूनतम तापमान सोमवार 24.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य स्तर से एक डिग्री अधिक रहा। वहीं शाम को तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई और यह 31.4 डिग्री दर्ज किया गया, जो की अपेक्षा 1.4 डिग्री बढ़कर सामान्य स्तर से अब भी तीन डिग्री अधिक है। बौछारों के बाद जहां रात के तापमान में एक से डेढ़ डिग्री की गिरावट आ सकती है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x83hqah

Hindi News / Bhopal / फिर लौटेगा मानसून, कई जिलों में जारी किया गया अलर्ट, सरकार ने दिए निर्देश

ट्रेंडिंग वीडियो