scriptसक्रिय हो गया है चक्रवात, 37 घंटे के अंदर इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश | Heavy rains may occur in these districts within 37 hours | Patrika News
भोपाल

सक्रिय हो गया है चक्रवात, 37 घंटे के अंदर इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश

– ठंड से दो दिन मिलेगी राहत…

भोपालFeb 02, 2021 / 11:11 am

Astha Awasthi

भोपाल। राजधानी में पड़ रही कड़ाके की ठंड (weather forecast) से लोगों को अब कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि पड़ोसी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं (weather update) का प्रभाव बना हुआ हुआ है, जिसके चलते मध्य प्रदेश में सोमवार से तापमान (cold days) में वृद्धि होने लगी है।

हालांकि लोगों को ठंड से राहत मिलनी शुरू हो गई है। बता दें कि मंडला को छोड़ प्रदेश में अधिकांश जगह रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई। मंडला में न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस में रहा। यह सबसे कम था। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में अभी दो दिन तक हल्की बढ़ोतरी दर्ज होगी।

Weather News: छह जिलों में घनी शीतलहर और नौ जिलों में शीतलहर चलने का यलो अलर्ट

हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि चार और पांच फरवरी को कुछ स्थानों पर बादल छाये रहने का पूर्वानुमान है। वहीं इस दौरान हल्की बारिश एवं ओले भी गिर सकते हैं। प्रदेश में कई और स्थानों पर बादल छाने की उम्मीद है। ऐसे में अनेक इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। यह उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण होगा। आज से यह सिस्टम बनना शुरू होगा, जिसका असर 48 घंटे बाद दिखाई देगा।

 

weather_news.jpg

सक्रिय हो गया है चक्रवात

विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान के आसपास एक चक्रवात सक्रिय है, जबकि एक ट्रफ उत्तर में सक्रिय है। साथ में प्रेरित चक्रवातीय गतिविधियां मध्य पाकिस्तान के ऊपर सक्रिय है। वहीं दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में और इससे होकर उत्तरी महाराष्ट्र तक पूर्वी हवाओं के बीच एक दूसरी ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसके चलते मौसम बदल रहा है। इस असर दो दिनों तक रहेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z18h5

Hindi News / Bhopal / सक्रिय हो गया है चक्रवात, 37 घंटे के अंदर इन जिलों में हो सकती है तेज बारिश

ट्रेंडिंग वीडियो