scriptबैंक, रेलवे, टीचर और पुलिस में सरकारी नौकरी पाने के लिए अपनाएं सिर्फ ये 6 टिप्स, जल्द ही मिलेगी सफलता | Follow these 6 tips to get a government job | Patrika News
भोपाल

बैंक, रेलवे, टीचर और पुलिस में सरकारी नौकरी पाने के लिए अपनाएं सिर्फ ये 6 टिप्स, जल्द ही मिलेगी सफलता

अगर आप भी ऐसी ही किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अपनी राह आसान करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं…..

भोपालAug 25, 2021 / 12:36 pm

Astha Awasthi

gettyimages-1189144585-170667a.jpg

job

भोपाल। वैसे तो हर किसी की चाहत होती है कि उसे सरकारी नौकरी लग जाए। जिसका चयन सरकारी नौकरी में हो जाता है वो काफी खुशकिस्मत माना जाता है। क्योंकि सरकारी नौकरी में स्थायित्व, सुरक्षा सहित कई सुविधाएं रहती हैं। जो कम वेतन के बावजूद प्राइवेट से ज्यादा अच्छी मानी जाती है वहीं कोरोना काल में प्राइवेट सेक्टर में जिस तेजी के साथ कंपनियों ने लोगों को बाहर निकाला है उसके बाद से सरकारी नौकरी हर किसी की चाह हो गई है।

सरकारी नौकरी पाना अब आसान भी नहीं रह गया है। सरकारी नौकरी के लिए होने वाली परीक्षाओं को पास करने की जुगत में लाखों बच्चे दांव खेलते हैं, तैयारी करते हैं। हर किसी का एक ही लक्ष्य होता है, किसी भी तरह एक्जाम क्रैक करना और सरकारी नौकरी पा लेना। इन्हीं परीक्षाओं की मदद से तो आप कलेक्टर, बैंक PO जैसे ओहदों पर बैठ सकते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और अपनी राह आसान करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं…..

gettyimages-1279503980-170667a.jpg

– एग्जाम पैटर्न समझ लेने के बाद पोस्ट के हिसाब से सिलेबस को समझे । जितना सिलेबस है बस उन्हीं टॉपिक्स को पढ़ें उसके बाहर की जानकारी के पीछे न भागें, इसका कोई लाभ नहीं होगा। सभी विषयों के लिए एक टाइम टेबल बनायें और रोज हर सब्जेक्ट को समय दें।

– जो विषय आपका ज्यादा कमजोर हैं उन विषयों की तैयारी में अधिक समय दें। जरुरी जानकारी हो और संभव हो तो नोट्स अवश्य बनायें। यह आपको रिवीजन करने में भी सहायक होगा और आपकी मानसिक शक्ति और नोट्स लिखने की कला को भी बढ़ाएगा।

– तैयारी करने के दौरान समय को अच्छे से उपयोग किया जाना चाहिए। टाइम मैनेजमेंट अगर सही से नहीं किया जाता, तो तैयारी करना आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। हर दिन, हर घंटे और हर मिनट का हिसाब आपके पास होना चाहिए। इसी के मुताबिक आप प्लानिंग करें।

– बेसिक कॉन्सेप्ट सही ऱखें, अगर ये ही अच्छे से पता नहीं होंगे तो घुमा-फिराकर सवाल पूछे जाने की स्थिति में आप बुरे फंस सकते हैं। लेकिन अगर आपको कॉन्सेप्ट्स, फॉर्मूले और दूसरी जानकारियां अच्छे से पता होंगी, तो आप आसानी से उन सवालों का जवाब दे सकेंगे।

– न्यूजपेपर रोज पढ़ें, न्यूज चैनल्स और वेबसाइट्स को भी फॉलो करें। इससे आपको न्यूज की खुराक मिलती रहेगी। लगभग हर एक्जाम में जनरल नॉलेज से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं, ऐसे में आपको अच्छे नंबर मिल सकते हैं।

– किसी भी परीक्षा को देने से पहले ही उम्मीद ना हारें, फोकस्ड रहें, आत्मविश्वास रखें। परेशान ना हों, ऐसा हुआ तो आपके लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है और हां हमेशा ध्यान रखें कि आगे फिर मौका मिलेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x83osxt

Hindi News / Bhopal / बैंक, रेलवे, टीचर और पुलिस में सरकारी नौकरी पाने के लिए अपनाएं सिर्फ ये 6 टिप्स, जल्द ही मिलेगी सफलता

ट्रेंडिंग वीडियो