scriptElectricity: ‘मीटर में छेड़छाड़ न करें’…..किसी भी समय चेक हो सकता है आपका बिजली कनेक्शन | Electricity company is getting the MRI of the meter of ten kilowatt | Patrika News
भोपाल

Electricity: ‘मीटर में छेड़छाड़ न करें’…..किसी भी समय चेक हो सकता है आपका बिजली कनेक्शन

Electricity:दस किलोवॉट से कम भार वाले उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर से ही रीडिंग बिल्डिंग की प्रक्रिया होगी। धीरे-धीरे ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं के यहां भी इन्हें लगाएंगे।

भोपालAug 11, 2024 / 08:51 am

Astha Awasthi

Electricity company

प्रतीकात्मक तस्वीर

Electricity: बिजली कंपनी दस किलोवॉट भार वाले बिजली कनेक्शन के मीटर की एमआरआई करवा रही है। इसके लिए मीटर रीडिंग इंस्ट्रूमेंट (एमआरआई) मशीनों की खरीदी की है। दस किलोवॉट के कनेक्शन ज्यादातर घरों, दुकानों, शो-रूम और कॉ्म्प्लेक्स में होते हैं। ज्यादा खपत से बचने के लिए यहां मीटर बाइपास से बिजली चोरी की स्थिति भी बनती है। इस पर नजर रखने के लिए ही अब मीटर की एमआरआई कराई जा रही है।

कंपनी चलाएगी अभियान

भोपाल में अभी स्मार्ट मीटर की स्थापना शुरू की जा रही है। प्रायोगिकतौर पर कुछ मीटर लगाए हैं, जल्द ही बड़े स्तर पर अभियान चलेगा। दस किलोवॉट से कम भार वाले उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर से ही रीडिंग बिल्डिंग की प्रक्रिया होगी। धीरे-धीरे ज्यादा खपत वाले उपभोक्ताओं के यहां भी इन्हें लगाएंगे।
बिजली मीटर के लिए एमआरआई मशीनों से काम किया जा रहा है। इससे रीडिंग में सटीकता होगी, शिकायतें घटेंगी। मॉनिटङ्क्षरग भी बेहतर होगी। क्षितिज सिंघई, एमडी, मध्यक्षेत्र

ये भी पढ़ें: Vande Bharat: 2 राज्यों के यात्रियों की हो गई बल्ले-बल्ले, ‘वंदे भारत स्लीपर ट्रेन’ का रूट तय

एमआरआई से ये लाभ

-मीटर में छेड़छाड़ नहीं हो सकेगी।

-उपभोक्ता को मीटर की स्थिति हर माह पता चलेगी, जिससे मीटर के धीरे या तेज चलने की शिकायतें बंद हो जाएगी।
-मीटर को गड़बड़ी या शक के आधार पर लैब में ले जाकर टेस्टिंग से मुक्ति मिलेगी।

-बिजली बिल की शिकायतें घटेगी।

-बिजली चोरी व लाइन लॉस को लेकर स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

Hindi News / Bhopal / Electricity: ‘मीटर में छेड़छाड़ न करें’…..किसी भी समय चेक हो सकता है आपका बिजली कनेक्शन

ट्रेंडिंग वीडियो