scriptएमपी में उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात, बिजली बिल में मिली 311 करोड़ की छूट | electricity bill mp 311 crore discount in electricity bill in MP | Patrika News
भोपाल

एमपी में उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात, बिजली बिल में मिली 311 करोड़ की छूट

electricity bill mp मध्यप्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दी है। उपभोक्ताओं को बिजली बिल में करीब 311 करोड़ की रियायत दी गई है।

भोपालAug 13, 2024 / 08:05 pm

deepak deewan

electricity bill mp 311 crore discount in electricity bill in MP

electricity bill mp 311 crore discount in electricity bill in MP

electricity bill mp 311 crore discount in electricity bill in MP मध्यप्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार ने बड़ी सौगात दी है। उपभोक्ताओं को बिजली बिल में करीब 311 करोड़ की रियायत दी गई है। बिजली टैरिफ के टाइम ऑफ डे रिबेट में उपभोक्ताओं को यह राहत दी गई है। इस योजना से प्रदेश के औद्योगिक और उच्च दाब वाले हजारों उपभोक्ता लाभान्व‍ित हुए हैं।
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बताया कि नए टैरिफ में दिन में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक की खपत पर ऊर्जा प्रभार में 20 प्रतिशत की छूट दी गई है। शाम 5 बजे से रात 10 बजे की खपत पर 20 प्रतिशत का सरचार्ज लागू है। इससे उपभोक्ता दिन के समय ज्यादा खपत कर रहे हैं। इस योजना से दोहरा लाभ हो रहा है। जहां उपभोक्ताओं का बिजली बिल कम हुआ है वहीं रात को उच्चतम मांग अवधि के दौरान कोयला आधारित बिजली की डिमांड पर खासा नियंत्रण हो गया है।
यह भी पढ़ें : कैलाश विजयवर्गीय, प्रहलाद पटेल को क्यों नहीं मिले बड़े जिले, ट्वीट ने मचाई हलचल

राज्य के औद्योगिक और उच्च दाब (एचटी) बिजली उपभोक्ताओं के लिए ये योजना चलाई जा रही है। निम्न दाब (एलटी) औद्योगिक और गैर घरेलू ऐसे उपभोक्ताओं को भी योजना का लाभ दिया जा रहा है जिनका लोड 10 किलोवाट से ज्यादा है। प्रदेश के ऐसे 10025 बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिलों में 310.66 करोड़ रूपए की भारी भरकम छूट मिली है।
यह भी पढ़ें : Breaking – एमपी में बड़ा रेल हादसा, बेपटरी हुई रानी कमलापति सहरसा स्पेशल ट्रेन

प्रदेश की तीनों विद्युत वितरण कंपनियों द्वारा उपभोक्ताओं को अप्रैल से अब तक 310 करोड़ 66 लाख रूपए की ये छूट प्रदान की गई है। नये टैरिफ में उच्च दाब उपभोक्ताओं को रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक के लिए पूर्व से लागू टाइम ऑफ डे (टीओडी) रिबेट का प्रावधान भी जारी रखा गया है।
ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के अनुसार पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी जबलपुर द्वारा अप्रैल से कुल 69 करोड़ 93 लाख रूपए, मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल द्वारा 114 करोड़ 98 लाख रूपए और पश्च‍िम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 125 करोड़ 75 लाख रूपए की छूट दी गई है।

Hindi News/ Bhopal / एमपी में उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात, बिजली बिल में मिली 311 करोड़ की छूट

ट्रेंडिंग वीडियो