scriptकर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिवाली के बाद मिलेगा या पहले, जानें लेटेस्ट अपडेट | da hike in mp employees get dearness allowance after Diwali or before, know latest update | Patrika News
भोपाल

कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिवाली के बाद मिलेगा या पहले, जानें लेटेस्ट अपडेट

DA Hike in MP: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते मिलने पर सस्पेंस बना हुआ है। पहले चर्चा थी कि दिवाली के बाद डीेए दिया जाएगा, लेकिन अब…

भोपालOct 13, 2024 / 07:30 pm

Himanshu Singh

da hike in mp
DA Hike in MP: मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता मिलने का सस्पेंस बरकरार है। पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि दिवाली के पहले डीए दे दिया जाएगा, लेकिन समय नजदीक आते ही दिवाली के बाद महंगाई भत्ते देने की चर्चाएं शुरु हो गई हैं। सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले डीए मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। महंगाई भत्ते को लेकर सरकार और वित्त विभाग के बीच विचार-विर्मश चल रहा है।

हर महीने कर्मचारियों को हो रहा नुकसान


मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को डीए न मिलने से भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। जबकि प्रदेश में अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियो के लिए 1 जनवरी 2024 से 50 फीसदी की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इधर, कर्मचारियों को 46 फीसद दर से ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। इस चार फीसदी के अंतर को कम करने के लिए कर्मचारी कई बार अपनी आवाज उठा चुके हैं, लेकिन इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं आया है। इधर, डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा का कहना है कि इसको लेकर वित्त विभाग और सरकार में बात चल रही है।
तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमाशंकर तिवारी ने बातचीत में बताया कि केंद्र सरकार साल में दो बार महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी करती है। जो कि जनवरी और जुलाई में होता है। केंद्र के कर्मचारियों को 50 फीसदी डीए मिल रहा है, लेकिन प्रदेश के कर्मचारियों को केवल 46 फीसदी ही मिल रहा है। जिससे कर्मचारियों का आर्थिक रूप से काफी नुकसान हो रहा है। हालांकि, उन्होंने उम्मीद जताई है कि सरकार दिवाली के पहले महंगाई भत्ता देगी।

Hindi News / Bhopal / कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिवाली के बाद मिलेगा या पहले, जानें लेटेस्ट अपडेट

ट्रेंडिंग वीडियो