scriptगाय, भैंस के दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ऊंटनी का दूध, होते हैं जबरदस्त फायदे | camel milk benefits : milk is more powerful than Cow buffalo milk | Patrika News
भोपाल

गाय, भैंस के दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ऊंटनी का दूध, होते हैं जबरदस्त फायदे

ऊंटनी के दूध में हैरान कर देने वाले 5 गजब के फायदे

भोपालNov 07, 2019 / 07:43 am

KRISHNAKANT SHUKLA

भोपाल/ हल्का गुनगुना दूध पीना हमारे सेहत के लिये लाभदायक है। Milk benefits दूध चाहे गाय का हो या फिर भैंस का दोनों में प्रोटोन पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं। राजस्थान के रहने वाले शोभाराम का कहना है कि साल में दो बार ऊंटों को चाराने के लिये वे विभिन्न राज्यों में आते रहते हैं। अभी वे भोपाल में ठहरे हैं उनका कहना है कि ऊंटनी का दूध गाय और भैंस के दूध से ज्यादा ताकतवर होता है। उनका बताया कि गाय और भैंस का दूध हमें प्रोटीन और वसा देती है किन्तु ऊंटनी के दूध में किसी बीमारी से पीड़ित मरीज के लिये दवा का काम करता है।

MUST NEWS : अयोध्या राम मंदिर के फैसले को लेकर धारा 144 लागू

camel-milk.jpg

ऊंटनी के दूध पीने के फायदे

उन्होने बताया कि ऊंटनी के दूध को हर दिन पीने से गंभीर बीमारियों में लाइलाज बीमारी भी ठीक करने में मदद करती है। क्योंकि ऊंटनी के दूध में सभी पोषक तत्व जैसे – प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, मैग्निशियम के साथ कई अन्य विटामिन्स से भरपूर होते है। यह सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ, तनदुरुस्त और अपने बच्चों को रोगों से मुक्त करने, मस्तिष्क का विकास करने में सहायक होता है। इतना ही नहीं ऊंटनी का दूध नियमित पीने से बच्चों में सोचने-समझने की झमता में भी सामान्य अधिक लाभ के साथ कुपोषण को खत्म करता है।

MUST READ : इस माह में पहली बार सबसे सस्ता हुआ सोना, चांदी में भी आई गिरावट- जानें भाव

 

camel_milk_benefits.png

प्रचुर मात्रा में होता है कैल्शियम

ऊंटनी के दूध में कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है। जिससे इसके सेवन से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं। तो वहीं इसमें लेक्टोफेरिन नामक तत्व पाए जाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी लड़ने की क्षमता शरीर में तैयार होती है। इतना ही नहीं यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लिवर को साफ करता है। पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम पाने के लिए भी लोग इसका सेवन करते हैं। यह वायरल संक्रमणों से लड़ने में भी मददगार है।

 

camel_news.jpg

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाने में कारगर

ऊंटनी के 1 लीटर दूध में लगभग 52 यूनिट इंसुलिन की मात्रा पायी जाती है। जो कि गाय, भैंस या अन्य के दूध में कम पाया जाता है। इंसुलिन शरीर में प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का करने का काम करती है। ऊंटनी के दूध में विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। इसमें एंटीबॉडी मौजूद होने के चलते शरीर को संक्रामक रोगों से बचाता है। ऊंटनी के दूध नियमित पीने से ब्लड सुगर में राहत मिलती है, इंफेक्शन रोकने में भी मददगार है। तपेदिक, आंत में जलन होने पर भी इसका इस्तेमाल गुणकारी है। यह छोटी-मोटी बीमारियों के लिए लाभकारी है साथ ही गैस्ट्रिक कैंसर की घातक कोशिकाओं को रोकने में भी मदद करता है।

 

camel_milk.jpg

इन बीमारियों के लिये भी फायदेमंद

ऊंटनी के दूध में अल्फा हाइड्रोक्सिल अम्ल प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऊंटनी के दूध का नियमित सेवन करने से हैपेटाइटिस सी, हृदय रोग, एड्स, गैंगरीन, मधुमेह, किडनी, अल्सर से संबंधी बीमारियों से शरीर की बचाव की प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। यह शरीर में ऐसी कोशिकाओं के निर्माण करता है जो संक्रामक रोगों के खिलाफ एंटीबॉडी के रूप में काम करती हैं। इससे त्वचा में भी निखार आता है।

Hindi News / Bhopal / गाय, भैंस के दूध से भी ज्यादा ताकतवर है ऊंटनी का दूध, होते हैं जबरदस्त फायदे

ट्रेंडिंग वीडियो