scriptस्कूल शिक्षा विभाग का निर्देश, 9 से 12 वीं तक के स्टूडेंट की बनेगी यूनिक आईडी | APAAR Card ID: Unique ID will be created for students of classes 9th to 12th in schools | Patrika News
भोपाल

स्कूल शिक्षा विभाग का निर्देश, 9 से 12 वीं तक के स्टूडेंट की बनेगी यूनिक आईडी

One Nation One Student ID: स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव ने प्रदेश के सभी कलेक्टरों को प्रदेश के सभी स्टूडेंट्स का यूनिक आईडी बनाने का निर्देश दिया है…..

भोपालOct 04, 2024 / 02:05 pm

Astha Awasthi

APAAR Card ID

APAAR Card ID

One Nation One Student ID: वन नेशन वन स्टूडेंट योजना के अंतर्गत 9वीं से 12वीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों के लिए एक यूनिक आईडी बनाई जाएगी जिसे ऑटोमेटेड परमानेंट एकेडमिक एकाउंट रजिस्ट्री (APAR ID) कहा जा रहा है।
यह आधार नंबर की तरह 12 डिजिट का होगा। यह ऑनलाइन स्टोर हाउस होगा। जहां पर छात्रों के क्रेडिट स्कोर को डिजिटली या वर्चुअली स्टोर किया जाएगा। इसे शैक्षणिक संस्थाएं खुद ऑपरेट कर सकेंगी और विद्यार्थी स्टेक होल्डर होंगे। यदि आप किसी स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे हैं, तो आपको abc.gov.in पर वन नेशन वन आईडी के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।
APAAR Card ID

योजना का उज्जैन में आरंभ

मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर के केंद्रीय विद्यालय के प्राचार्य ने बताया कि इस योजना के तहत कार्य आरंभ किया जा रहा है। यहां पर 9 वीं से 12 वीं तक के 517 विद्यार्थियों का डिजीटल लॉकर बनाया जा रहा है। स्टूडेंस के अभिभावक को बुलाकर यह जानकारी साझा की गई है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों की शैक्षणिक यात्रा को डिजिटल रूप से सुरक्षित करना है। जहां उनके शैक्षिक रिकॉर्ड, उपलब्धियां, और अन्य जानकारी हमेशा के लिए सुरक्षित रखा जा रहें ।
ये भी पढ़ें: Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों को नवरात्रि पर मिलेगी बड़ी खुशखबरी, आ गया अपडेट!


अपार आईडी के फायदे

अपार आईडी के माध्यम से छात्रों की परीक्षा परिणाम, रिपोर्ट कार्ड, स्वास्थ्य कार्ड, लर्निंग आउटकम, ओलंपियाड, स्किल ट्रेनिंग और खेल उपलब्धियों जैसी महत्वपूर्ण जानकारी डिजिटल रूप से संरक्षित की जाएगी। इन सभी आंकड़ों तक डिजीलॉकर के जरिए सरलता से पहुंचा जा सकेगा। अपार आईडी के माध्यम से सरकारी और निजी सभी स्कूल के हर छात्र को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। जिससे उसका शैक्षणिक रिकॉर्ड हमेशा उपलब्ध रहेगा। यह आईडी केवल स्कूलों तक सीमित नहीं रहेगी। बल्कि भविष्य में उच्च शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण योगदान होगा।

Hindi News / Bhopal / स्कूल शिक्षा विभाग का निर्देश, 9 से 12 वीं तक के स्टूडेंट की बनेगी यूनिक आईडी

ट्रेंडिंग वीडियो