scriptप्रदेश में खुलेंगी इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब, फ्री में होगी 90 तरह की जांचें | 90 types of tests will be free in Integrated Public Health Lab | Patrika News
भोपाल

प्रदेश में खुलेंगी इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब, फ्री में होगी 90 तरह की जांचें

मध्यप्रदेश के कई जिलों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लेब का निर्माण किया जा रहा है, इस लेब के माध्यम से जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की 90 प्रकार की जांचें फ्री में हो जाएगी.

भोपालJun 03, 2022 / 12:09 pm

Subodh Tripathi

lab.jpg
राजगढ़. मध्यप्रदेश के कई जिलों में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लेब का निर्माण किया जा रहा है, इस लेब के माध्यम से जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की 90 प्रकार की जांचें फ्री में हो जाएगी, इसके लिए राशि की स्वीकृति मिलने के बाद मैदानी काम भी शुरू हो गया, अगर सब ठीक-ठाक रहा तो जल्द ही प्रदेशवासियों को ये सौगात अपने-अपने जिलों में मिलेगी।
स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार के लिए राजगढ़ जिले में लगातार काम हो रहा है। जिसमें मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति के साथ ही जिला चिकित्सालय में 200 बेड का अस्पताल भी बनाए जा रहा है। इसके अलावा तकनीकी रूप से विभिन्न तरह की सुविधाएं हाल ही में अस्पताल को मिली हैं। इसी क्रम में केंद्र सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ क्लब का निर्माण किया जाना है, जिसको लेकर राजगढ़ जिला चिकित्सालय में इस लैब को बनाए जाने के लिए 1 करोड़ 20 लाख रुपए की राशि भी स्वीकृत की जा चुकी है। जिसको लेकर गुवाहाटी से एक टीम अस्पताल का निरीक्षण करने के लिए राजगढ़ पहुंची। टीम के सदस्य में शामिल अश्विनी अग्रवाल और शंकर शर्मा ने बताया कि उन्हें 5000 स्क्वायर फीट की जगह चाहिए है, जिसमें वह इस लैब का निर्माण कर सकें। वहीं उन्होंने पूरे अस्पताल में ऐसी जगह भी तलाशी। जो पहले से ही कोई भवन हो और अस्पताल में किसी काम ना आ रहा हो, उसमें सुधार करते हुए इस राशि से विभिन्न तरह की मशीन भी खरीदी जा सके। लेकिन अस्पताल में ऐसी कोई भी जगह नहीं मिली और 5000 स्क्वायर फीट की जमीन भी खाली नहीं मिली है, अब देखना यह है कि इस सौगात को मिलने और राशि स्वीकृत होने के बाद भी जिले को इसका लाभ कब और कैसे मिलेगा।
क्या है लैब का उद्देश्य

इस लैब को बनाने के पीछे सरकार का यह उद्देश्य है कि एक ही स्थान पर कई तरह की जांच है, जो अस्पताल में हो रही हैं। उसके अलावा भी मरीजों को विभिन्न तरह की जांच का लाभ मिल सके इसके लिए लैब के निर्माण के बाद इनमें 11 लैब टेक्नीशियन, 1 माइक्रो बायोलॉजिस्ट ,1 बायोकेमिस्ट् ,1 पैथोलॉजिस्ट की नियुक्ति एवं सुसज्जित वेल इक्विप्ड लैब बनेंगी। वर्तमान में अलग अलग कार्यरत सभी प्रोग्राम के एलटी जैसे टीबी, मलेरिया, एड्स, पैथोलॉजी एक ही जगह काम करेंगे।
इन जिलों में भी बनेगी लैब

राजगढ़ के अलावा यह लैब प्रदेश के 16 जिले में बनाई जा रही हैं, जिनमें सिंगरौली बालाघाट, विदिशा, बेतूल, छतरपुर, उज्जैन, खंडवा, दमोह, बड़वानी, शिवपुरी, गुना, झाबुआ, जबलपुर, सिवनी, टीकमगढ़ और मंदसौर शामिल है।
यह भी पढ़ें : साइकिल चलाने से दूर होती है कई बीमारियां, जानिये साइकिलिंग के फायदे

व्यवस्था देखने टीम आई

आयुष्मान भारत मिशन के अंतर्गत यह लैब राजगढ़ में बनाई जानी है। जिसको लेकर जगह और अन्य तरह की व्यवस्थाओं को देखने के लिए टीम आई थी। हमने अस्पताल का निरीक्षण कराया है। अब आगे की कार्यवाही टीम की रिपोर्ट के अनुसार की जाएगी।
-डॉ. दीपक पिप्पल, सीएमएचओ, राजगढ़

Hindi News/ Bhopal / प्रदेश में खुलेंगी इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैब, फ्री में होगी 90 तरह की जांचें

ट्रेंडिंग वीडियो