scriptMP Tourism : मानसून की विदाई से पहले इन खूबसूरत जगहों का करले दीदार नहीं तो करना पड़ेगा लंबा इंतजार | Enjoy visiting these beautiful places of MP before the departure of monsoon | Patrika News
भोपाल

MP Tourism : मानसून की विदाई से पहले इन खूबसूरत जगहों का करले दीदार नहीं तो करना पड़ेगा लंबा इंतजार

MP Tourism : बिना देरी के बैग पैक कर चले आइए मध्यप्रदेश की इन खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस का मजा लेने। जहां आकर आप खुद को नेचर के और करीब पाएंगे। देरी हुई तो करना पड़ जाएगा पुरे एक साल का लंबा इंतजार। तब कही जाकर मिलेगा मौका इस दिलकश नजरों को देखने का…।

भोपालSep 22, 2024 / 03:51 pm

Avantika Pandey

mp tourism
MP Tourism : सबसे खूबसूरत मौसमों में एक बारिश का सुहाना सीजन अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। एक साल बाद ही अब लोगों की मुलाकात झमाझम बारिश और भीगी हुई हरियाली से होगी। भारत के दिल में वसे ऐतिहासिक ईमारत, घने हरियाली भरे जंगल, पेड़-पौधों के हरे चादर से ढके ऊंचे-ऊंचे पहाड़ आदि इस मौसम में प्रकृति के सौंदर्य को बखूबी दिखाते है। तो मानसून की विदाई से पहले जरूर लें मध्यप्रदेश की इन हसीन वादियों, सफेद झरनों के सैंदर्य का मजा।
बिना देरी के बैग पैक कर चले आइए मध्यप्रदेश की इन खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस का मजा लेने। जहां आकर आप खुद को नेचर के और करीब पाएंगे। देरी हुई तो करना पड़ जाएगा पुरे एक साल का लंबा इंतजार। तब कही जाकर मिलेगा मौका इस दिलकश नजरों को देखने का…।

पचमढ़ी (Pachmarhi)

pachmarhi
पचमढ़ी भारत समेत दुनियाभर के पर्यटकों की पसंदीदा जगहों में से एक है। यहां के कोने-कोने में नेचर की खूबसूरती का वास है। पचमढ़ी आकर जहां तक आपकी नजरों के घोड़े दौड़ेंगे वहां तक सिर्फ घनी हरियाली की मखमली चादर ही आपको नजर आएगी। साथ ही प्राकृतिक झरनों की मधुर आवाज हर 100 मीटर की दुरी पर आपके कानों को सुनाई देगी। ये सारे एहसास ऐसे है जो आपको किसी और मौसम में नहीं मिलेगा। इसलिए मानसून की विदाई से पहले पचमढ़ी की गोद में लेटकर नेचर के सैंदर्य को करीब से जी लीजिए।

मांडू (Mandu)

mandu
भारत के दिल में वसे मांडू की सुंदरता ऐसी की भले ही आपका शरीर आपके घर लौट जाए लेकिन मन यहां की वादियों में ठहर जाएगा। इसे ऐसे ही लोग खुशियों का शहर नहीं कहते, मांडू आकर हर किसी का मन खुशी से झूम उठता है। राजा-रानियों की कहानी सुनाते कई महल यहां मौजूद है जिसे देख बार-बार देखने का मन करेगा। रानी रूपमती महल, बाज बहादुर पैलेस, जहाज महल के आलावा भी बहुत कुछ है देखने के लिए। आम दिनों में भी यहां पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ती है लेकिन जो मजा इस मौसम में घूमने पर मिलता है वो किसी और मौसम में कहा।

भेड़ाघाट (Bhedaghat)

bhedaghat
अगर आपको झरनों से प्यार है तो मानसून की विदाई से पहले जबलपुर में स्थित भेड़ाघाट जाने के लिए तुरंत ही अपने बैग पैक कर लीजिए क्योंकि यहां मजूद खूबसूरत जलप्रपात का नजारा शायद ही कही ओर आपको देखने को मिले। धुआंधार वॉटरफॉल नाम से मशहूर इस जगह पर सैलानियों की संख्या लाखों तक पहुंच जाती है। संगमरमर की सफेद चट्टानों के बीच से बहती नर्मदा की मनमोहिनी चाल देख आपकी आंखे ठहर जाएंगी।

Hindi News/ Bhopal / MP Tourism : मानसून की विदाई से पहले इन खूबसूरत जगहों का करले दीदार नहीं तो करना पड़ेगा लंबा इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो